कांग्रेस ने लटकाया काम…हमने चढ़ाया परवान

By: Jan 22nd, 2019 12:05 am

बिलासपुर—कोठीपुरा में सोमवार को एम्स का भूमि पूजन करने के बाद जनसभा में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व प्रदेश सरकार के कार्यकाल में इस अहम स्वास्थ्य संस्थान को भूमि हस्तांतरण में अकारण देरी के कारण राज्य के लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित होना पड़ा। वर्तमान राज्य सरकार ने तत्काल भूमि हस्तांतरण सुनिश्चित करवाया, बल्कि संस्थान के लिए अतिरिक्त 48 हेक्टेयर भूमि प्रदान करने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान की। इससे इस प्रमुख संस्थान का कार्य शीघ्र आरंभ हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उदारता के कारण केंद्र सरकार ने प्रदेश को एम्स पीजीआई का सेटेलाइट सेंटर, चार मेडिकल कालेज, आईआईआईटी और आईआईएम आदि स्वीकृत किए हैं। इसके अतिरिक्त राज्य ने केंद्र से 9500 करोड़ रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत करवाने में सफलता हासिल की है। जयराम ठाकुर ने कहा कि यह अति आवश्यक है कि राज्य के विकास में कोई बाधा न आए तथा इसके लिए राज्य के लोगों को प्रधानमंत्री को बिना शर्त सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग आने वाले कई वर्षों तक नरेंद्र मोदी को देश का नेतृत्व करते देखना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के मंडल नंबर दो को बिलासपुर से कोठीपुरा के अतिरिक्त मण्डल नंबर दो को श्रीनयनादेवी स्थानांतरित करने की घोषणा भी की।

स्वास्थ्य मंत्री ने नड्डा से मांगी एनएचएम के बजट में 50 फीसदी बढ़ोतरी

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सत्ता संभालने के उपरांत वर्तमान राज्य सरकार ने विकास की नई ऊंचाइयों को हासिल किया है। लोगों को चिकित्सकों की कमी से न जूझना पडे़, इसके लिए पिछले एक वर्ष के दौरान राज्य में सैकड़ों चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने एनएचएम के लिए केंद्र से दी जाने वाली ग्रांट मंे 50 फीसदी बढ़ोतरी करने का जेपी नड्डा से आग्रह किया।

स्थानीय पंचायतों के लिए एम्स में प्रवेश को अलग गेट बनाने की मांग

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि यद्यपि इस परियोजना की स्वीकृति काफी पहले वर्ष 2014 में की गई थी, परंतु इसका निर्माण कार्य 2019 में ही शुरू हो पाया है क्योंकि पूर्व राज्य सरकार ने इस संस्थान के लिए उपयुक्त भूमि प्रदान नहीं की थी। उन्होंने कहा कि यह संस्थान न केवल राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा, बल्कि इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार व स्वरोजगार की भरपूर संभावनाएं भी प्रदान करेगा। भाजपा के राज्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कहा कि यह राज्य के लोगों विशेषकर बिलासपुर जिला के लोगों के लिए ऐतिहासिक दिन है, जब यह महत्त्वाकांक्षी एम्स परियोजना अंततः आरंभ हो रही है। इस योजना ने कोठीपुरा को राज्य का एक मुख्य केंद्र बनाया है तथा यह प्रमुख संस्थान राज्य के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी रखा।

ये रहे मौजूद

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर, विधायक राकेश पठानिया, रवि धीमान, अर्जुन सिंह, जेआर कटवाल, राजेंद्र गर्ग व सुभाष ठाकुर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव पायल वैद्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान, उपायुक्त बिलासपुर विवेक भाटिया अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अतिरिक्त इस अवसर पर उपस्थित थे।

स्क्रीन के जरिए दिखाया बनने के बाद कैसा होगा एम्स

संयुक्त सचिव स्वास्थ्य भारत सरकार सुनील कुमार शर्मा ने इस अवसर पर एम्स के निर्माण पर प्रस्तुति दी। इस मौके पर स्क्रीन पर दिखाया गया कि निर्मित होने के बाद एम्स कैसा दिखेगा। इसमें दी जाने वाली सहूलियतों के बारे मंे भी विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App