प्रदेश में चालकों के लिए खुलेगा प्रशिक्षण संस्थान

By: Jan 1st, 2019 12:02 am

 शिमला —सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता देखते हुए राज्य सरकार प्रदेश में आधुनिक चालक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित कर रही है। इन संस्थानों में वाहन चालकों को बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा, ताकि हादसों में कमी लाई जा सके। यह बात परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए कई प्रभावी कदम उठा रही है, जिसके तहत ढांचागत विकास के साथ-साथ वाहन चालकों की क्षमताओं का विकास करने के लिए प्रदेश में प्रशिक्षण संस्थानों को सुदृढ़ किया जा रहा है। परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बद्दी, मंडी, कुल्लू, तारादेवी और बिलासपुर में केंद्र सरकार की कौशल विकास योजना के तहत 6.08 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक चालक प्रशिक्षण केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है। तारादेवी और बिलासपुर में इन चालक प्रशिक्षण केंद्रों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है, जबकि बद्दी, मंडी, बिलासपुर और कुल्लू में इनके निर्माण के लिए धनराशि जारी कर दी गई है और जल्द ही इनका निर्माण पूरा कर प्रदेश की जनता को सौंप दिया जाएगा। इन आधुनिक चालक प्रशिक्षण संस्थानों में लगभग 35 लाख रुपए की लागत से ट्रेनिंग ट्रैक का निर्माण होगा। ट्रेनिंग के लिए वाहन खरीदे जाएंगे। इसके साथ-साथ हर संस्थान में पुस्तकालय भी बनाए जा रहे हैं, जिसमें प्रशिक्षु चालकों को किताबें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अलावा इन संस्थानों में विभिन्न उपकरण भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

हर बस स्टैंड पर लगेंगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें

सभी बस अड्डों पर जल्द ही सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें उपलब्ध होंगी। पहले चरण में पुराना बस अड्डा शिमला, कुल्लू, हमीरपुर और पालमपुर में ये मशीनें स्थापित कर दी गई हैं और यहां महिलाओं को ये सुविधा मिलना शुरू हो गई है। इसके लिए 42 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इन मशीनों के जरिए महिलाओं को पांच रुपए के मूल्य पर सेनेटरी नैपकिन का एक पैक मिलेगा।

दिव्यांगों के लिए 38 जगह व्हील चेयर्स

बसों में सफर करने वाले दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए निगम ने प्रदेश के 38 बस अड्डों पर व्हील चेयर्स उपलब्ध करवा दी है। जल्द ही शेष बस अड्डों में भी यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। जिन बस अड्डों पर दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए रैम्प नही हैं, वहां इनका निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। बस अड्डों पर बने शौचालयों की मुरम्मत का काम भी अगले एक माह में पूरा कर लिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App