फाइनल एग्जाम और आपकी स्टडी रेगुलर पढ़ाई क्यों

By: Jan 30th, 2019 12:05 am

दोस्तो अगर तुम्हें सिर्फ  एग्जाम के समय पढ़ने की आदत है, तो तुम्हें न सिर्फ  पढ़ाई बोझिल लगेगी, बल्कि प्रेशर भी फील करोगे। अगर आपने आपनी स्टडी शुरू से ही कर दी है, तो बाद में सिर्फ एक बार नजर मारनी होगी क्योंकि आपके दिमाग में तो यह सब पहले से ही होगा और आपको स्टडी बुक्स पढ़ना भी मजेदार लगेगा। इसके अलावा कुछ और भी बातें हैं, जिन्हें अपनाकर तुम एग्जाम टाइम में प्रेशर फ्री रह पाओगे

स्टडी का टाइमटेबल

अगर एक बार स्टूडेंट्स पढ़ाई का रिद्म बना लेने में कामयाब हो जाते हैं, तो फिर उन्हें पढ़ाई कभी बोझिल नहीं लगती। यह रिद्म बनती है निश्चित समय पर रेगुलर स्टडी करने से। मान लो कि तुम्हें रोज आठ बजे स्कूल के लिए निकलना है, तो तुम जल्दी तैयार होकर सात बजे पढ़ने बैठ सकते हो। एक घंटे की पढ़ाई काफी है। स्टडी सिटिंग की छोटी अवधि अधिक कारगर होती है, क्योंकि हमारा दिमाग लगातार 30-40 मिनट ही एकाग्र रह पाता है। तुम एक टाइमटेबल बना लो। इसके अनुसार, सप्ताह के सातों दिनों को अलग-अलग विषयों के अनुसार बांट लो। अगर किसी कारणवश निश्चित समय पर किसी विषय की पढ़ाई नहीं कर पाते हो, तो उसे अगले दिन पर टालने की बजाय उसी दिन खाली वक्त में निपटा लो। रेगुलर पढ़ाई से न सिर्फ कठिन सवालों को समझने में आसानी होती है, बल्कि क्लास मैटीरियल्स भी हमेशा के लिए याद हो जाता है।

पहचानो बॉडी रिद्म

स्टूडेंट्स को सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने की आदत होती है, तो कुछ रात में अधिक एकाग्र महसूस करते हैं। जिस समय तुम सबसे अधिक फ्रेश महसूस करते हो, उसी समय पढ़ाई करो। अगर तुम स्कूल जाने के लिए जल्दी तैयार हो और तुम्हारे पास पांच या दस मिनट बचे हैं, तो उस समय कठिन विषय  के पाठ के महत्त्वपूर्ण प्वाइंट्स पर नजर दौड़ा सकते हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App