विदेशी छात्रों को 25 फीसदें सीटें रिजर्व

By: May 5th, 2024 10:47 pm

यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को जारी किए निर्देश

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने हाल ही में भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एनरोल विदेशों छात्रों के लिए एडमिशन और सुपरन्यूमेरी सीट देने के निर्देश जारी किए हैं। एचपीयू सहित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय को ये निर्देश जारी किए गए हैं सुपरन्यूमेरी सीटें वे हैं, जो उपयुक्त प्राधिकारी और सरकार द्वारा स्वीकृत सीटों से अधिक हैं। इन नियमों को लागू करने से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश देना आसान और अधिक व्यवहार्य हो जाएगा।

नई अधिसूचना के मुताबिक एचईआई ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए अपने कुल सेक्शन एनरोलमेंट के अलावा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 25 प्रतिशत तक सुपरन्यूमेरी सीटें स्थापित कर सकते हैं। 25 प्रतिशत सुपरन्यूमेरी सीटों पर चयन उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा बेसिक स्ट्रक्चर, फैकल्टी और अन्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नियामक एजेंसियों द्वारा स्थापित स्पेसिफिक स्टैंडड्र्स और रेगुलेशन के अनुसार किया जाना चाहिए।

अधिकारी करेेंगे सीटों की मैनेजमेंट

प्रोफेशनल और टेक्निकल इंस्टीट्यूट में सुपरन्यूमेरी सीटों का मैनेजमेंट उनके संबंधित वैधानिक अधिकारियों द्वारा किया जाएगा, जबकि पीएचडी सीटें यूजीसी रेगुलेशन द्वारा गवर्न की जाएंगी। इसके अलावा, ऐसे सभी कॉलेजों को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक कार्यालय बनाने की आवश्यकता है, जो साल-दर-साल जानकारी जैसे देश, संख्या, कार्यक्रम, विषय, अवधि आदि पर नजर रखते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App