लोकसभा में राफेल पर हल्ला

By: Jan 1st, 2019 12:02 am

नई दिल्ली -लोकसभा में कांग्रेस ने सोमवार को एक बार फिर राफेल सौदे का मुद्दा उठाया और इसमें कथित तौर पर घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि वह इस मुद्दे पर दो जनवरी को चर्चा करने के लिए तैयार है। इस पर सरकार ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी बार-बार झूठ बोलने की बजाय इस मुद्दे पर सदन में अभी चर्चा में हिस्सा ले और बहस से नहीं भागे। कांग्रेस सदस्य 11 दिसंबर को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद से ही दोनों सदनों में इस मुद्दे को उठाते रहे हैं और इस मामले की जांच संसद की संयुक्त संसदीय समिति से कराने मांग करते रहे हैं। सोमवार को शून्यकाल और अनुदान की अनुपूरक मांग के दूसरे बैच पर चर्चा के दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस विषय को उठाया और राफेल मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग की। इस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लगातार और बार-बार झूठ बोलने से कोई बात सच कभी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बारे में (राफेल) कितना भी असत्य क्यों न बोले, वह सच कभी नहीं बन सकता। राजनाथ सिंह ने कहा कि इस विषय पर हम सदन में चर्चा कराने को तैयार हैं, कांग्रेस पार्टी बहस से क्यों भाग रही है, यह बताएं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि राफेल मुद्दें पर तुरंत चर्चा कराई जाए। इनकी पार्टी झूठ पर झूठ बोल रही है। ऐसे में इस मुद्दे पर अभी चर्चा शुरू की जाए। खड़गे जी चर्चा शुरू करें और वह जवाब देने को तैयार हैं। भाजपा सदस्यों ने भी राफेल मुद्दे पर चर्चा की मांग की। वहीं कांग्रेस सदस्य अपनी मांग को लेकर अध्यक्ष के आसन के समीप अपने हाथों में तख्तियां लेकर ‘हमें चाहिए जेपीसी, ‘प्रधानमंत्री जवाब दो’ का नारा लगा रहे थे।

2018-19 की दूसरी पूरक अनुदान मांगें पारित

अलग-अलग मुद्दों पर कांग्रेस तथा अन्नाद्रमुक के हंगामे के बीच वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 85,948.86 करोड़ रुपए की दूसरी पूरक अनुदान मांगों तथा उनसे जुड़ा विनियोग विधेयक सोमवार को लोकसभा में ध्वनिमत से पारित हो गए।

संसद में आज छुट्टी

संसद के दोनों सदनों में पहली जनवरी को नववर्ष के अवसर पर अवकाश रहेगा। लोकसभा व राज्यसभा अध्यक्षों ने सोमवार को सदन में यह घोषणा की। नए साल पर अवकाश को लेकर सदन में कुछ देर तक सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच तकरार भी हुई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App