साइलेंट किलर है फास्ट फूड

By: Jan 26th, 2019 12:05 am

फास्ट फूड हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन इन सब के बाद भी हम खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाते। कभी दोस्तों के साथ के बहाने, तो कभी अपने मन के बहाने, फास्ट फूड खाने का कोई न कोई बहाना हम ढूंढ ही निकालते हैं। जब तक डाक्टर की मनाही का पक्का रीजन नहीं मिल जाता हम किसी न किसी बहाने बाहर के तले-भुने खाने के पीछे दौड़ ही पड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फास्ट फूड छोड़ने का आपकी जिंदगी और आपकी सेहत पर क्या असर होता है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं फास्ट फूड छोड़ने से होने वाले फायदों के बारे में।

त्वचा पर असर

बता दें कि फास्ट फूड आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी काफी प्रभावित करता है। चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और दाग-धब्बे कहीं न कहीं फास्ट फूड की भी देन होती है। क्योंकि फास्ट फूड खाने से हार्मोनल इम्बैलेंस का सामना करना पड़ता है, जिससे त्वचा में दाग-धब्बे होने लगते हैं। जिससे आपकी त्वचा की खूबसूरती कम होती है।

नींद न आना

फास्ट फूड खाते वक्त हमें इस बात का अंदाजा कभी नहीं रहता कि ये हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी नींद को भी प्रभावित कर सकता है। बता दें नींद न आने का एक कारण फास्ट फूड का सेवन भी होता है, क्योंकि इसे खाने से न्यूरोकेमिकल प्रोसेस प्रभावित होती है, जिसके चलते नींद न आना और चिड़चिड़ापन शरीर को घेरने लगता है, तो अगर आप भी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जंक फूड या फास्ट फूड को जल्द से जल्द अलविदा कहने की ठान लें।

दिल पर असर

फास्ट फूड का सबसे अधिक असर होता है दिल पर। दरअसल फास्ट फूड में शुगर और फैट काफी मात्रा में होता है, जो दिल की समस्याओं को बढ़ाता है। इसलिए दिल का ख्याल रखने के लिए फास्ट फूड को छोड़ना ही बेहतर विकल्प है।

बालों का झड़ना

फास्ट फूड से सबसे ज्याादा प्रभावित होते हैं हमारे बाल। दरअसल प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में ताजे खाने के मुकाबले पोषक तत्त्व काफी कम मात्रा में होते हैं, जिसके चलते हमारे बालों को जितनी मात्रा में पोषक तत्त्वों की जरूरत होती है, वह नहीं मिल पाते और बाल रूखे  होकर झड़ने लगते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App