बचपन से गाना गाने का शौक थाः ज्योतिका तांगरी

By: Feb 20th, 2019 12:07 am

टोटल धमाल फिल्म में गाना मुंगड़ा में बेहतरीन आवाज देने वाली प्लेबैक सिंगर  हैं ज्योतिका तांगरी जिन्होंने हाफ गर्लफ्रेंड में ‘फिर भी तुमको चाहूंगी’ से डेब्यू किया, उसके बाद ‘बहन होगी तेरी, शादी में जरूर आना, और ‘फुकरे रिटर्न्स’ जैसी फिल्मों के लिए फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग की। इसके अलावा इन्होंने ‘पल्लो लटके’ के लिए जी सिने बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड भी अपने नाम किया है। हाल ही में उनके साथ हुई बातचीत के अंश पेश हैं…

‘द वॉइस’ में एक कंटेस्टेंट के तौर पर आपने जिनके सामने गाना गाया, आज उनके साथ आप सिंगिंग कर रही हैं, कैसा फील हो रहा है?

शान हमेशा से मुझे बहुत ज्यादा सपोर्ट करते थे ‘द वॉइस’ में भी उन्होंने मेरी हमेशा तारीफ  की है और अब मुझे उनके साथ गाना गाने का मौका मिला है, तो उन्होंने मेरे लिए ट्वीट किया कि उनको हमेशा से लगता था कि मैं अच्छा काम करूंगी। मुझे बहुत ही खुशी है कि मैं किसी की उम्मीदों पर खरा उतर पा रही हो। बचपन से यही सपना देखती आई हूं कि शान, मीका पाजी के साथ गाना गाऊं। उनके साथ स्टेज सेर करूं।

पहले से आपके दिमाग में कौन सा सिंगर रहा है जिनके साथ आफ  सिंगिंग करना चाहती थी?

बचपन से गाना गाने का शौक था मुझे और 2015 से मैं मुंबई शिफ्ट हो गई थी। और मुझे आतिफ  असलम भी बहुत पसंद है तो मेरी खुशकिस्मती थी कि मुझे उनके साथ गाना गाने का मौका मिला ‘लैला मजनू ’ में।

आपके लिए ‘मूंगड़ा’ रीमेक गाना कितना मुश्किल रहा?

मूंगड़ा बहुत ही डिफिकल्ट गाना है क्लासिक हिट गाना है मतलब सबकी जुबान पर यह गाना पहले से ही है, तो इस तरह के गाने को अटेंड करना अपने आप में बहुत हिम्मत वाली बात होती है मुझे पता चला कि मूंगड़ा का रीमेक करना है तब मैं बहुत ही एक्साइटिड थी। क्योंकि मुझे चैलेंज देना बहुत अच्छा लगता है और मैंने अपनी तरफ  से पूरी कोशिश की अपना बेस्ट दे पाऊं।

शान से क्या आपने हर नई चीज सीखी है?

शान सर से मैं हमेशा यही चीज सीखती हूं कि मुस्कराते हर चीज को कैसे ले लेना है नई-नई चीजों का एक्सपेरिमेंट करना है वही मैंने उन से सीखा है।

करियर की शुरुआत से लेकर अपने आप में क्या बदलाव आए?

जब से मुझे मेरा प्लेबैक डेब्यू मिला बदलाव मेरे अंदर यही आया है कि मुझे और अच्छा करने का इनकरेजमेंट मिलता है। जब हम कोई एक सपना देखते हैं उसे हम पा लेते हैं उसके बाद थमने का मन नहीं करता। यह नहीं सोचती कि मैंने यह चीज हासिल कर ली तो अब बहुत हो गया बहुत पा लिया और कर लिया सेटिस्फेक्शन नहीं आता उसके बाद एक और नई चीज हासिल करने का जुनून आ जाता है, तो वह बना रहना चाहिए तभी हम बेटर करते रहते हैं। जब सबका प्यार मिलता रहता है तो अपने आप में हिम्मत खुद में खुद आ जाती है।

जब पहला अवार्ड आपको मिला तब आप क्या फील कर रही थीं?

जब मुझे मेरा पहला अवार्ड मिला तब मुझे लगा नहीं था कि इतना जल्दी मुझे अवार्ड मिलेगा और इतना अच्छा दिन देखने को मिलेगा। जी सिने अवार्ड मुझे ‘पल्लो लटके’ जो गाना है, जो फिल्म ‘शादी में जरूर आना’ उसमें मैंने गाया था, उसका अवार्ड मुझे मिला था। उस समय मुझे बहुत अच्छा लगा, बहुत ज्यादा खुशी मिली। मेरे सपनों में से एक था और इतना जल्दी पूरा हुआ वह मुझे पता नहीं था।

आगे आपके कौन से गाने आ रहे हैं?

आगे मेरे सिंगल गाने आते रहेंगे इस महीने में तकरीबन चार सिंगल गाने रिलीज हो चुके हैं और मूंगड़ा को तो आप चार्टबस्टर हो गया पहले ही दिन में 24 घंटे में मोस्ट वॉच वीडियो बन गया था दुनिया का और भी सिंगरों के साथ मैें बहुत जल्द आऊंगी।

मूंगड़ा गाने का आपको जब ऑफर हुआ तो क्या आपको पता था कि इसमें सोनाक्षी सिन्हा परफॉर्म करने वाली हैं?

नहीं मुझे नहीं पता था मेरे लिए बहुत बड़ा सरप्राइज था। मैं बहुत खुश हो गई और मेरी आंखों में चमक आ गई थी क्योंकि सोनाक्षी सिंहा एक ऐसा नाम है कि इनके लिए मैं गाना नहीं गाती थी जब मुझे पता चला है कि वही इस गाने पर परफोर्मेंस करने वाली हैं और इस गाने पर सूट होने वाला है उस टाइम में मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था और उन्होंने इतना अच्छा किया है कि सब लोग उनकी तारीफ  कर रहे हैं।

रीमेक गाने आजकल लोग ज्यादा पसंद करने लगे हैं, क्या अभी भी रीमेक गाने और बनने चाहिए?

पिछले दो-तीन साल से रीमेक गाने तो हो ही रहे और अब रीमेक का दौर आ गया है। बहुत सारे सवाल भी उठते हैं कंट्रोवर्शियल चीज होती है क्योंकि आजकल लोगों में क्रिएटिविटी नहीं है कि वह पुराने गानों को उठाकर उसको रीमेक करें, लेकिन मेरा यह मानना है जैसे कि मूंगड़ा गाना इतना क्लासिक हिट है कि सब को याद रहता है जब उसी गाने का रीक्रिएशन आया तो भी लोगों ने उतना ही प्यार किया। आई थिंक रीमेक होने के बाद उसमें एक रिजूवनेशन पुराना जो मूंगड़ा है यूजर ली हम कहीं-नहीं सुनते हैं पार्टी में या और रीमेक जो गाना है एक तरह से पुराना गाना है वह फिर से जिंदा हो गया है और न्यू जनरेशन के साथ-साथ का न्यू म्यूजिक भी ऐड हो गया है। अगर रीमेक गाने को हम बिगाड़ दें तो वह बहुत गलत बात होगी उसका मैं भी खंडन करूंगी।

—दिनेश जाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App