राइटिंग में प्रमुख  करियर ऑप्शन्स

By: Feb 20th, 2019 12:08 am

कॉपी राइटर

ये राइटर्स अकसर एडवरटाइजिंग की फील्ड से संबद्ध होते हैं और विभिन्न गुड्स एंड सर्विसेज या प्रोडक्ट्स के प्रचार-प्रसार के लिए कैची स्लोगंस, डिस्क्रिप्शन आदि तैयार करते हैं। ये राइटर्स प्रिंट कैटलॉग्स, ब्रोशर्स, मेल्स और कमर्शियल स्क्रिप्ट्स तैयार करते हैं।

कॉपी एडिटर

आमतौर पर ये पेशेवर किसी भी राइटिंग मटीरियल के फैक्ट्स को चेक करते हैं ताकि प्रकाशन से पहले ही आर्टिकल की गलतियों को सुधार लिया जाए। ये पेशेवर राइटिंग मटीरियल की फ.रीडिंग, करेक्शन, ग्रामर एंड सेंटेंस फॉर्मेशन, फॉर्मेटिंग इश्यूज आदि चेक करते हैं और आर्टिकल का फाइनल ड्राफ्ट तैयार करते हैं, जो पहले ड्राफ्ट से ज्यादा बढि़या और एरर-लेस होता है।

कंटेंट राइटर

विभिन्न टॉपिक्स पर रिसर्च करके ये राइटर अपने आर्टिकल्स तैयार करते हैं। इनके आर्टिकल्स में इनफॉर्मेशन, जानकारी या अन्य किस्मों के विवरण दिए गए होते हैं।

ट्रांसलेटर

इन पेशेवरों को कम से कम 2 भाषाओं में महारत हासिल होती है और किसी एक भाषा ‘सोर्स लैंग्वेज’ की विषय सामग्री को ये लोग किसी दूसरी भाषा ‘टारगेट लैंग्वेज’ में ट्रांसलेट करते हैं ताकि जिन लोगों को कोई भाषा समझ नहीं आती है, वे लोग अपनी भाषा में उस न समझ में आने वाली भाषा की विषयवस्तु पढ़कर लाभ उठाएं। एक ट्रांसलेटर के तौर पर आप प्रिंट, फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं जहां आप मूवीज, शोज, डाक्यूमेंट्रीज और आर्टिकल्स को ट्रांसलेट करते हैं।

ब्लॉगर

ब्लॉगिंग अब राइटिंग फील्ड में कोई नया शब्द या कॉन्सेप्ट नहीं रह गया है। कुछ लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने राइटिंग स्किल्स प्रदर्शित करते हैं तो अन्य कई लोगों के लिए ब्लॉगिंग अब पूरी तरह से एक प्रोफेशनल राइटिंग फील्ड है क्योंकि ब्लॉगिंग के जरिए लोग आजकल अपना कारोबार बढ़ाते हैं। आजकल आप एक फूड ब्लॉगर, मेक-अप एंड ब्यूटी ब्लॉगर, फैशन ब्लॉगर, ट्रेवल ब्लॉगर या किसी ऐसे विषय में ब्लॉगर बन सकते हैं जिस विषय में आपको काफी इंटरेस्ट है।

क्रिटिक

इन पेशेवरों का काम अन्य सभी राइटर्स के आर्टिकल्स और राइटिंग मटीरियल्स के गुण-दोषों का वर्णन करना होता है। क्रिटिक्स को संबद्ध फील्ड्स की काफी अच्छी समझ और जानकारी होनी चाहिए तथा उनका नजरिया निष्पक्ष होना चाहिए।

जर्नलिस्ट्स

ये राइटर्स इनफॉर्मेशन इंटरव्यूज, फैक्ट्स, रिपोर्ट्स, इवेंट्स आदि की जानकारी जुटा कर आर्टिकल्स तैयार करते हैं और फिर उन आर्टिकल्स की एडिटिंग और प्रूफ.रीडिंग करने के बाद इंटरनेट, टेलीविजन, न्यूजपेपर्स, मैगजीन्स आदि में पढ़ने लायक फॉर्मेट में प्रस्तुत करते हैं। अगर आप रिपोर्टिंग नहीं कर सकते हैं तो भी आप अपने डेस्क से विभिन्न आर्टिकल्स की एडिटिंग कर सकते हैं।

एक्वीजीशन एडिटर

इस पेशे के तहत आप उभरते हुए राइटर्स के आर्टिकल्स या राइटिंग मटीरियल्स को एडिटोरियल बोर्ड में पेश करने के लायक बनाते हैं और भावी राइटर्स तथा पब्लिशिंग हाउस के बीच कॉन्ट्रैक्ट के टर्म्स एंड कंडीशन्स आदि निर्धारित करने में सहायता करते हैं।

स्पीच राइटर

इन पेशेवरों का काम नेताओं और अन्य सभी एक्सपर्ट लोगों के लिए स्पीच या भाषण तैयार करना होता है। इन पेशेवरों द्वारा तैयार की गई स्पीच प्रभावी और सुनने लायक होनी चाहिए ताकि लोगों को स्पीच सुनने में आनंद आने के साथ-साथ जरूरी जानकारी भी मिल सके।

ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट्स

ये पेशेवर राइटर्स ई.मेल राइटिंग के जरीए विभिन्न इंडस्ट्रीज की गुड्स एंड सर्विसेज की मार्केटिंग करते हैं ताकि संबद्ध इंडस्ट्री के कारोबार में इजाफा हो। जैसे की साइंस राइटर,टेक्निकल राइटर,  ग्रांट राइटर, स्क्रीन राइटर,  लिटरेरी एजेंट, मेन्युस्क्रिप्ट रीडर नॉवेलिस्ट, पोएट, सोशल मीडिया मैनेजर, क्रिएटिव राइटर, ट्रेवल ब्लॉगर, वेब राइटर, ऑनलाइन राइटर आदि।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App