सिर्फ 15 मिनट है फिटनेस का राज

By: Feb 23rd, 2019 12:04 am

अगर रोजाना केवल एक मंजिल सीढि़यां चढ़कर अपने घर या आफिस जाते हैं, तो वह आपके आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है। वहीं, अगर आप दो से तीन बार सीढि़यां चढ़-उतर लेते हैं, तो आपकी बॉडी को इसके बाद जिम जाने की जरूरत ही नहीं रहती…

आज के समय में हर कोई फिट बॉडी के लिए परेशान रहता है। खासतौर पर लड़के अपनी बॉडी या मस्सल्स को फिट बनाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है। कुछ लोग इसके लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, तो कुछ वर्कआउट का। फिट बॉडी के लिए अगर आप घंटों जिम में जाकर वर्कआउट पर समय बर्बाद करते हैं, तो अब भूल जाएं। अगर आप कम समय में पूरी बॉडी का मस्सल्स वर्कआउट करना चाहते हैं, तो सीढि़यां चढ़ना सबसे बेहतर ऑप्शन है। लड़के घंटों जिम में पसीना बहाते हैं अपने बॉडी वर्कआउट के लिए, लेकिन क्या आप को पता है जितनी मेहनत आप जिम में करते है, उससे कम समय में सीढि़यां चढ़ने से उतना ही फायदा होता है। अभी हाल ही में छह हजार लोगों के बीच में करवाए गए एक सर्वे में यह बात निकलकर आई है कि एक घंटे का जिम करने से आपको उतना ही फायदा मिल पाता है, जितना 15 मिनट की सीढि़यां चढ़ने से।

1 घंटे का काम 15 मिनट में

रोजाना 10 मिनट सीढि़यां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे। इससे आप को 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा मिलती है। अमरीका की जार्जिया यूनिवर्सिटी के एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही खुलासे किए गए हैं।

जिम से ज्यादा फायदा सीढि़यां चढ़ने-उतरने से

अगर रोजाना केवल एक मंजिल सीढि़यां चढ़कर अपने घर या आफिस जाते हैं, तो वह आपके आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है। वहीं, अगर आप दो से तीन बार सीढि़यां चढ़-उतर लेते हैं, तो आपकी बॉडी को इसके बाद जिम जाने की जरूरत ही नहीं रहती। एक दूसरे सर्वे में भी यह बताया गया है कि सीढि़यों के उपयोग से शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाती है, जो जिम में 5 से 7 मिनट करने के बाद आ पाती है, वह भी तब जब आप तेज स्पीड में करें तो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App