बेहद फायदेमंद है नारियल तेल

By: Mar 23rd, 2019 12:04 am

आज के वक्त में बहुत से लोग दिल की बीमारियों से ग्रसित हैं। इन लोगों के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसमें शामिल लौरिक एसिड शरीर के गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और दिल को स्वस्थ रखता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं…

हेल्दी लाइफ  सबकी चाहत होती है। सभी लोग चाहते हैं कि वो रोग मुक्त रहें, स्वस्थ रहें, पर क्या मौजूदा रहन-सहन में, खास कर के शहरी लाइफस्टाइल में हेल्दी रहना एक बड़ी चुनौती नहीं है? इस माहौल में खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग तरह-तरह के पैंतरे आजमाते हैं।  ऐसे में हम आपको हेल्दी और खुद को फिट रखने का एक आसान तरीका बताने वाले हैं। नारियल के तेल की खूबी से ज्यादातर लोग वाकिफ  हैं। बालों की सेहत के लिए ये बेहद लाभकारी होता है। पर क्या अपने किचन में इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में पता है आपको। नारियल के तेल को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको किस तरह के फायदे हो सकते हैं आइए जानते हैं।

मजबूत होता है मैटाबॉलिज्म

नारियल तेल के इस्तेमाल से शरीर का मैटाबॉलिज्म मजबूत होता है। जब आपका मैटाबॉलिज्म मजबूत रहेगा, तो आपका वजन जल्दी कम होगा। खाने में नारियल तेल के इस्तेमाल से पेट की चर्बी भी कम होती है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

नारियल के तेल से बना खाना खाने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसके सेवन से शरीर में मैगनीशियम और कैल्शियम सही से सोख लिए जाते हैं। इसके साथ ही जुकाम की शिकायत में भी ये असरदार है।

दिल के लिए लाभकारी 

आज के वक्त में बहुत से लोग दिल की बीमारियों से ग्रसित हैं। इन लोगों के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसमें शामिल लौरिक एसिड शरीर के गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और दिल को स्वस्थ रखता है।

बीमारियों से रखे सुरक्षित

नारियल का तेल काफी गुणकारी होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद ये गुण शरीर की सारी गंदगियों को बाहर कर देता है, जिससे आप सुरक्षित रहती हैं।

पेट के लिए है फायदेमंद

जिन लोगों को डाइजेशन में परेशानी होती है, उनके लिए नारियल का तेल बेहद लाभकारी होता है। डाइट में इसे शामिल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। पेट के इन्फेक्शन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से सुरक्षित रहने में भी ये काफी कारगर है।

हार्मोन संतुलन बनाए

हार्मोन असंतुलन वाले लोगों में वजन की समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। नारियल तेल में बना खाना खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। अगर आपको अपना वजन जल्दी से कम करना है, तो रोज एक चम्मच नारियल तेल को गर्म पानी में मिलाकर एक्सरसाइज करने से पहले पिएं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App