एक नजर

By: Apr 10th, 2019 12:01 am

ब्राजील के दिग्गज फुटबालर पेले को अस्पताल से छुट्टी

रियो डी जेनेरो। ब्राजील के दिग्गज फुटबालर पेले को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्हें मूत्र नली में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ब्राजीली मीडिया के अनुसार 78 साल के पेले को दो अप्रैल को पेरिस स्थित एक अमरीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह पेरिस सेंट जर्मेन और फ्रांस के फारवर्ड काइलन एमबापे के एक कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए यहां आए थे। मीडिया के अनुसार ब्राजीली स्टार जल्द अपने देश लौटेंगे। पीएसजी के स्टार और ब्राजीली कप्तान नेमार भी पेले से अस्पताल में मिलने पहुंचे थे। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीर भी पेले के साथ साझा की। तीन बार फुटबाल विश्वकप जीतने वाले एकमात्र फुटबालर पेले ने अपने करियर के 1363 मैचों में 1281 गोल किए हैं। 

भारतीय शूटर निशानेबाजी वर्ल्ड कप में पदक की होड़ में 

नई दिल्ली। कीनन चेनाई संयुक्त अरब अमीरात के अल एन में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ(आईएसएसएफ) विश्वकप चरण के दूसरे दिन मंगलवार को पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में संतोषजनक प्रदर्शन के साथ 12वें नंबर पर रहे और पदक होड़ में बने हुए हैं। कीनन ने पुरुष ट्रैप के लिए क्वालिफाई करने में पहले दिन केवल एक बर्ड ही चूकी और 50 में से 49 पर सटीक निशाना लगाया। हैदराबादी खिलाड़ी को अभी तीन और राउंड में उतरना है। उनके टीम साथी और टूर्नामेंट में तीसरे भारतीय पृथ्वीराज तोंडाईमान ने 48 का स्कोर किया, जबकि जोरावर सिंह संधू का स्कोर 47 रहा। स्पर्धा में कुल 142 निशानेबाजों में 11 ने परफेक्ट 50 का स्कोर किया, जिससे कीनन 12वें नंबर पर खिसक गए, जबकि पृथ्वीराज और जोरावर 43वें और क्रमशः 57वें नंबर पर रहे।

आईपीएल भुगतान मामले में  स्टार्क ने ठोका मुकदमा

मेलबर्न। पिछले साल चोटिल होने के कारण आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मैच न खेल पाने वाले आस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने भुगतान मामले में अपने बीमाकर्ता से 15.3 लाख डालर प्राप्त करने के लिए मुकदमा दायर किया है। स्टार्क चोटिल होने के कारण पिछले साल केकेआर के लिए एक भी मैच में नहीं खेल सके थे। उन्होंने विक्टोरियन काउंटी अदालत में अपने बीमाकर्ता के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। स्टार्क को केकेआर ने लगभग 18 लाख डालर (9.4 करोड़ रुपए) की बोली लगाकर टीम के साथ जोड़ा था। स्टार्क ने इसके बाद एक बीमा लिया, जिसमें अगर वह आईपीएल नहीं खेल पाने की स्थिति में 15.3 लाख डालर मिलने का प्रावधान था। स्टार्क ने इस बीमा के लिए 97920 डालर की रकम दी थी।

भारतीय स्ट्राइकर्ज को प्रशिक्षण देंगे पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

बंगलूर। आस्ट्रेलिया के पूर्व फॉरवर्ड कीरन गोवर्स 2020 ओलंपिक क्वॉलिफायर्स की तैयारी में भारतीय स्ट्राइकरों की मदद करने राष्ट्रीय शिविर में जुड़ गए हैं। वर्ल्ड कप-2010 और 2014 जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे गोवर्स सोमवार को बंगलूर पहुंचे, जो यहां भारतीय खेल प्राधिकरण में स्ट्राइकरों के लिए आठ दिन तक चलने वाले विशेष कैंप में भाग लेंगे। गोवर्स ने कहा, मैं भारत लौटकर काफी रोमांचित महसूस कर रहा हूं। हाकी के दीवाने इस देश में खेलने की मेरी सुनहरी यादें हैं। उन्होंने कहा, मैं भारतीय टीम को खेलते देखता आया हूं और मेरा मानना है कि यह काफी क्षमतावान टीम है। अगले कुछ दिन में फारवर्ड खिलाडि़यों के साथ काम कर मैं उनके हुनर को निखारने की कोशिश करूंगा।  

थाईलैंड किंग्स कप में खेलेगी भारतीय फुटबाल टीम

नई दिल्ली। भारतीय फुटबाल टीम थाईलैंड में जून में होने वाले आमंत्रण किंग्स कप में हिस्सा लेगी। यह सभी मैच बुरीराम स्थित चांग एरेना में खेले जाएंगे। भारत के अलावा मेजबान थाईलैंड, वियतनाम और कुराकाओ इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली अन्य टीमें होंगी। वर्ष 2019 अप्रैल माह में जारी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) रैंकिंग में भारत 101वीं रैंकिंग पर है, जबकि थाईलैंड 114वीं रैंक, वियतनाम 98वीं और कुराकाओ 82वीं रैंकिंग पर है। किंग्स कप फीफा का मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय स्तर का ए वर्ग का टूर्नामेंट है, जिसे थाईलैंड फुटबाल संघ 1968 से ही आयोजित कर रहा है। भारत ने आखिरी बार 1977 में किंग्स कप में हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट के दो मैच पांच जून को होंगे, जिसकी विजेता टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी। दो अन्य टीमें तीसरे स्थान के लिए प्लेऑफ में उतरेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App