85 हजार करोड़ से ज्यादा निवेश होगा

By: Jun 30th, 2019 12:07 am

विदेश और मुंबई की यात्रा से लौटे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का दावा, सफल रही यात्रा

30शिमला – विदेश यात्रा से लौटे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यहां अनाडेल में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि उनकी दुबई की यात्रा बेहद सफल रही है। जिस तरह की उम्मीद थी, उससे भी कहीं अधिक सफलता इस यात्रा में मिली है, जिसकी सफल नतीजे जल्द सामने आएंगे। सीएम ने कहा कि दुबई के निवेशक हिमाचल जैसे शांतिप्रिय राज्य में निवेश के इच्छुक हैं।  वहां कई क्षेत्रों में बड़ा काम कर रही कंपनियों ने हिमाचल में निवेश का रुझान दिखाया है। कई कंपनियों के साथ एमओयू भी हुए और बहुत जल्द यह लोग हिमाचल में आएंगे। उन्होंने कहा कि मुंबई में देश की नामी कंपनियों के साथ एमओयू किए गए हैं। रिलायंस, महिंद्रा व कई दूसरी कंपनियां यहां पर आने की इच्छुक हैं, जिन्हें न्योता दिया गया है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य सरकार ने इन्वेस्टर मीट में 85 हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा है, लेकिन जिस तरह का रूझान उनकी यात्रा में मिला है, उससे लगता है कि सरकार इस लक्ष्य से भी ज्यादा का निवेश यहां पर लाएगी। उन्होंने कहा कि अभी निवेश के लिए और भी प्रयास होंगे, जो एमओयू किए गए हैं, उनको जमीनी स्तर पर उतारने की चुनौती है, जिसके लिए गंभीरता से काम किया जा रहा है। बस हादसों और ओवरलोडिंग से मचे बवाल पर सीएम ने कहा कि सरकार इन मामलों के प्रति चिंतित है। ओवरलोडिंग को नियंत्रित करने की जरूरत है, जिसके लिए काम किया जा रहा है और इसपर गहनता से मंथन कर इसे रोका जाएगा। लोगों को सुविधा मिले और किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए भी रास्ता निकाला जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर बेहतर रणनीति बनाएंगे, ताकि जनता को भी दिक्कत न हो और हादसों को भी रोका जा सके।

नामी कंपनियों से बात

हिमाचल में निवेश लाने के लिए मुख्यमंत्री ने उन सभी नामी कंपनियों से बात की है, जो प्रदेश में निवेश की इच्छुक हैं। इनमें रिलायंस, महिंद्रा, गोदरेज, गोएन्का सहित कई ऐसे उद्योग हैं, जो हिमाचल में निवेश के इच्छुक हैं। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान सभी ने सकारात्मक रुझान दिखाया है। अब देखना होगा कि यह नामी कंपनियां कब तक निवेश करती हैं।

मुंबई से लौटे सीएम, अब दिल्ली की तैयारी

दस को राष्ट्रीय राजधानी में राउंड टेबल कान्फ्रेंस, 50 से ज्यादा राजदूत आएंगे

शिमला – दुबई व मुंबई में निवेशकों के साथ लंबी बातचीत व कई कंपनियों से एमओयू साइन करने के बाद हिमाचल की टीम शनिवार शाम शिमला लौट आई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगवाई में गई टीम ने कई कंपनियों के साथ समझौते किए हैं। यात्रा से साफ हुआ है कि निवेशक हिमाचल की ओर रुझान रखते हैं, जिन्हें सरकार की मदद चाहिए और सरकार मदद के लिए तैयार है। प्रदेश सरकार ने खुद जाकर इन निवेशकों को न्योता दिया है। सरकार का अब प्रयास रहेगा कि बाहर से निवेशक आएं, जिन्हें यहां पर जल्द से जल्द स्थापित किया जाए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का अभियान अभी यहीं पर नहीं रुका है, बल्कि वह अगले महीने दिल्ली और अहमदाबाद की तैयारी में हैं। सूत्रों के अनुसार दिल्ली में 10 जुलाई को दूसरे देशों के एंबेसेडर्ज के साथ राउंड टेबल कान्फ्रेंस की जाएगी। बैठक में उन देशों से यहां पर निवेश लाने के लिए प्रयास होंगे। यहां पर 50 से ज्यादा देशों के एंबेसेडर राउंड टेबल कान्फ्रेंस में शामिल होंगे। इसके बाद सरकार का 12 जुलाई को अहमदाबाद जाने का कार्यक्रम है। इन्वेस्टर मीट के लिए बनाए गए पार्टनर ने इसकी पूरी व्यवस्था की है। इससे पहले सीएम ने नीदरलैंड्स व जर्मनी का दौरा किया था, जहां से भी अच्छा रुझान मिला है। मुख्यमंत्री का कहना है कि विदेश से यहां बड़ा निवेश आएगा, इसके लिए गंभीरता से प्रयास किए गए हैं।

दो को समीक्षा बैठक

धर्मशाला में इन्वेस्टर मीट के लिए सरकार की ओर से हो रहे प्रयासों को लेकर समीक्षा बैठक दो जुलाई को बुलाई गई है। समीक्षा के बाद तीन जुलाई को कैबिनेट की बैठक है, जिसमें निवेश को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी। यहां मुख्यमंत्री अपने सहयोगियों के साथ विदेश यात्रा की तफसील भी देंगे। विदेश की किन बातों को यहां पर अपनाया जा सकता है, इस पर सरकार आने वाले दिनों में काम करेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App