एक नजर

By: Jul 15th, 2019 12:01 am

अहमदाबाद में झूला टूटा, दो लोगों की मौत

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में रविवार को बड़ा हादसा हो गया, जब अडवेंचर पार्क में झूला टूट जाने से दो लोगों की मौत हो गई। राइड्स के अचानक टूटने की वजह से यह हादसा हुआ। कई लोगों के इस हादसे में घायल होने की जानकारी है। यह हादसा अहमदाबाद के कांकरिया अडवेंचर पार्क में हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जॉय राइड्स झूला अचानक से चलते-चलते टूट गया। अभी तक 2 लोगों के मरने तथा करीब 26 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। रविवार का दिन होने की वजह से पार्क में भीड़ काफी अधिक थी।

अफगानिस्तान में 20 तालिबान आतंकी ढेर

काबुल। अफगानिस्तान के वरदक प्रांत में सुरक्षाबलों ने 20 तालिबान आतंकवादियों को मार गिराया और अन्य तीन को हिरासत में ले लिया। खामा प्रेस न्यूज एजेंसी ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि सुरक्षाबलों ने प्रांत के जगहाटु जिला में अपने अभियान के दौरान छोटे हथियारों के एक भंडार-केंद्र को भी नष्ट कर दिया। गौरतलब है कि अफगानिस्तानी सुरक्षाबलों ने पिछले कुछ समय से देश में आतंकवादी संगठन तालिबान के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है।

गुआइदो के अंगरक्षक हिरासत में लिए

कराकास। वेनेजुएला के सूचना मंत्री जॉर्ज रॉड्रिगज ने कहा है कि विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो के अंगरक्षकों को सरकारी हथियारों की चोरी के आरोप में हिरासत में लिया गया है। श्री रॉड्रिगज ने कहा कि इन लोगों का राष्ट्रीय बोलिवियन सशस्त्र बलों के शस्त्रागार से चुराए गए हथियारों को बेचने का इरादा था। इन हथियारों का इस्तेमाल इन लोगों ने 30 अप्रैल को तख्तापलट की कोशिश के लिए किया था।

तुर्की पर कड़े प्रतिबंध लगा सकता है अमरीका 

मास्को। रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीददने के कारण तुर्की को अमरीकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। मीडिया ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने तुर्की के खिलाफ पहले ही कई प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है। इससे पहले तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा था कि एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की पहली खेप राजधानी अंकारा पहुंच चुकी है।

भूकंप से कांपा इंडोनेशिया आस्ट्रेलिया भी थर्राया

जकार्ता, कैनबेरा। पूर्वी इंडोनेशिया के सुदूर मलुकु द्वीप पर रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई है। अमरीका के भू-गर्भ वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है। हालांकि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। वहीं आस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट पर रविवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई।

एक और कनाडाई चीन की हिरासत में

मोंट्रियल। चीन और कनाडा के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच कनाडा के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने उसके एक अन्य नागरिक को हिरासत में ले लिया है। हालांकि, यह कारण अभी स्पष्ट नहीं है कि कनाडाई नागरिक को हिरासत में क्यों लिया गया। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि कनाडा चीन के यांताई में एक कनाडाई नागरिक को हिरासत में लिए जाने के बारे में जानता है।

ईयू ने कुवैत में खोला नया मिशन

कुवैत सिटी। यूरोपीय संघ (ईयू) की राजनयिक प्रमुख फ्रेडरिका मोघेरिनी ने रविवार को यहां एक नए मिशन का शुभारंभ किया। यह मिशन कुवैत की सबसे लंबी इमारत में बनाया गया है और खाड़ी के इलाकों में ईयू का तीसरा मिशन है। इसके अलावा रियाद और अबू धाबी में दो मिशन पहले से ही काम कर रहे हैं। मोघेरिनी ने कहा कि इससे पूरे क्षेत्र को यह संदेश भी जाता है कि यूरोपीय संघ मध्य पूर्व में अपनी मौजूदगी और संपर्क बढ़ा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App