निवेश के दावे पर आज बड़ा खुलासा

By: Jul 26th, 2019 12:01 am

सीएम करेंगे समीक्षा, सरकार ने किए 28,300 करोड़ के एमओयू

शिमला – प्रदेश सरकार का दावा है कि उसने यहां पर 28 हजार 300 करोड़ रुपए के निवेश को एमओयू कर लिए हैं। सरकार अपने इस दावे की समीक्षा शुक्रवार को करेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस पर अधिकारियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इन एमओयू को हिम प्रगति वेबसाइट पर डाली गई है, जिसकी स्टेटस पर सीएम रिपोर्ट लेंगे। सीएम की बैठक से पहले बुधवार को उनके अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने सभी संबंधित विभागाध्यक्षों से इस पर बात की है और खामियों को दूर करने के लिए कहा है। सरकार यहां पर निवेश के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है। सरकार ने एमओयू तो कर लिए हैं, लेकिन जमीन पर कितने प्रोजेक्ट उतरेंगे, इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। इसके लिए सबसे पहले जमीन की जरूरत है और जितने बड़े निवेश को लेकर दावे सरकार कर रही है, उसके लिए जमीन अभी नहीं है। सरकार ने उद्योगों को मंजूरी के लिए भी नियम व नीति को बदला है, जिसमें 45 दिन के भीतर उद्योग को सिंगल विंडो से मंजूरी मिलेगी। इस तरह के कई प्रावधान सरकार ने कर दिए हैं, जिनकी समीक्षा के लिए अब मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री के विदेश दौरे पर जाने से पहले इस पर बैठक हुई थी, जिसके बाद अब स्टेटस देखा जाएगा। सभी संबंधित विभाग बताएंगे कि हिम प्रगति वेबसाइट पर ऑनलाइन कितने आवेदन आए हैं और कितने एमओयू अपलोड हो चुके हैं। इन एमओयू पर क्या-क्या कार्रवाई विभागों ने की है और निवेशकों का रूझान किस तरह का है। माना जा रहा है कि जिन विभागों की तरफ से अपने स्तर पर कोई कदम इस तरफ नहीं उठाया गया है, उनकी क्लास भी इस बैठक में लगेगी। क्योंकि सरकार पहले ही कह चुकी है कि इस मामले में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

मुंबई से बड़े निवेश की उम्मीद

विदेश दौरों के बाद यहां छह हजार करोड़ के एमओयू हुए हैं। यहां कई कंपनियां निवेश की संभावनाओं को देखने आ चुकी हैं। सरकार को मुंबई से भी निवेश आने की उम्मीद है, क्योंकि अंबानी की टीम भी यहां आ चुकी है। इसके अलावा अभी टाटा जैसे बड़े गु्रप भी यहां आएंगे। हिम प्रगति की समीक्षा के दौरान निवेश पर कई खुलासे होंगे।

कल उत्तराखंड जाएंगे मुख्यमंत्री

शिमला— हिमालयन कानक्लेव में शामिल होने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शनिवार को उत्तराखंड जाएंगे। वहां ताज होटल में यह सेमिनार होने जा रहा है, जिसमें हिमाचली राज्यों के प्रतिनिधि पहुंच रहे हैं। शनिवार की शाम को सीएम मसूरी में रहेंगे और रविवार सुबह कानक्लेव में शामिल होंगे। उनका उत्तराखंड जाने का कार्यक्रम तय हो गया है। बता दें कि इससे पहले हिमाचल में भी इस तरह का कॉनक्लेव कुछ साल पहले हो चुका है, जिसके बाद अब उत्तराखंड में हो रहा है जिसमें हिमालयी राज्यों की विभिन्न मसलों पर एकजुटता को लेकर चर्चा होगी। यहां कृषि क्षेत्र में किस तरह से बदलाव किया जा सकता है, इस पर चर्चा होगी, वहीं एक-दूसरे के सहयोग की रणनीति बनेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App