गोबिंदसागर ने घेरा बाबा गरीब नाथ मंदिर, चारों ओर पानी ही पानी

By: Aug 27th, 2019 12:20 am

कुटलैहड़ के अंदरौली में पंजाब से सैकड़ों पर्यटक पहुंच रहे वीकेंड मनाने, मोटर बोट का जमकर मजा ले रहे सैलानी

बंगाणा -चारों तरफ पानी ही पानी और बीच में बना सुंदर मंदिर। इन दिनों ऐसी खूबसूरत तस्वीर आपको कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंदरौली (रायपुर मैदान) पहुंचते ही दिखाई देती है। ऊना, हमीरपुर जिलों के अलावा पड़ोसी पंजाब से सैकड़ों लोग वीकेंड मनाने और साथ ही गोबिंदसागर झील के बीच में बने बाबा गरीब नाथ मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं। बरसात के दिनों में गोबिंदसागर झील का स्तर ऊपर आ जाता है, जिसकी वजह से यह मंदिर जुलाई से नवंबर माह तक चारों तरफ से पानी से घिरा रहता है। मंदिर को देखने के लिए बाहरी पर्यटक भी अंदरौली पहुंच रहे हैं। जिन्हें गोबिंदसागर झील के चारों तरफ छाई हरियाली खूब लुभा रही है। इससे अंदरौली पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थल बनता जा रहा है। छुट्टी वाले दिन तथा वीकेंड पर अंदरौली में खासी भीड़ रहती है। यहां आने वाले पर्यटक पहले सभी झील में बने बाबा गरीब नाथ मंदिर के दर्शन करते हैं। इसके बाद गोबिंदसागर झील में मोटर बोट का लुत्फ उठाते हैं। मंदिर परिसर में भगवान शिव की विशालकाय प्रतिमा आकर्षण का कंेद्र है। इसके अलावा माता वैष्णो देवी की गुफा बनाई गई है। इस मंदिर में हिमाचल, पंजाब और हरियाणा से काफी संख्या में श्रद्धालु मन्नत मांगने आते हैं।

क्या कहते हैं श्रद्धालु

मैहतपुर से आई किरण देवी तथा शाहतलाई से आए अभिषेक ने कहा कि वह गोबिंदसागर झील के बीच बने बाबा गरीब नाथ मंदिर में दर्शनों के लिए आए हैं और यहां आकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है। वहीं, जालंधर से पहली बार आए महेश अरोड़ा ने कहा यहां आकर उन्हें शांति की अनुभूति हो रही है।

पर्यटन को देंगे बढ़ावा

उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि जिला ऊना में बाबा गरीब नाथ मंदिर के साथ-साथ अनेकों रमणीक स्थल हैं। इन पर्यटक स्थलों को विकसित कर यहां पर आधारभूत ढांचा मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही गोबिंदसागर झील में जल क्रीड़ाएं शुरू होंगी। इसके अलावा मंदिर पीर गौंस का जीर्णोद्धार 11 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा।

बाबा गरीब नाथ की तपोस्थली

गोबिंदसागर झील के बीच मंदिर बाबा गरीब नाथ की तपोस्थली है। कहा जाता है कि इस स्थान पर बाबा गरीब नाथ ने लगभग 40 साल तक घोर तपस्या की थी। मंदिर परिसर में अमलताश का लगभग 500 वर्ष पुराना पेड़ भी है, जिस जगह बाबा गरीब नाथ की प्रतिमा स्थापित की गई है। स्थानीय लोगों के मुताबिक गोबिंदसागर झील से पहले इस स्थान पर बहुत घना जंगल होता था, लेकिन 60 के दशक में गोबिंदसागर झील बनने से अब मंदिर का हिस्सा ही शेष रह गया है। इस एरिया में प्रदेश सरकार का वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियां शुरू करने की योजना है। इसके लिए कुटलैहड़ पर्यटन विकास समिति गठित की गई है। इससे अंदरौली, रायपुर मैदान, दोबड़ और बडौर में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद बंध गई है।

ऐसे पहुंचें गरीब नाथ मंदिर

अंदरौली स्थित बाबा गरीबनाथ का प्राचीन मंदिर थानाकलां-भाखड़ा सड़क पर पड़ता है और इसकी हाई-वे से अच्छी कनेक्टिविटी है। मंदिर को देखने के लिए रोजाना सैकड़ों लोग आ रहे हैं, क्योंकि इन दिनों मंदिर चारों तरफ झील के पानी से घिरा हुआ है। मंदिर आने-जाने के लिए मोटर बोट की व्यवस्था की है। महज दस रुपए में मोटर बोट से मंदिर आ-जा सकते हैं। इस मंदिर के लिए ऊना से बीहडू नेशनल हाई-वे 503ए के रास्ते पहुंचा जा सकता है। वहीं, नंगल पंजाब की तरफ से आने वाले लोग भाखड़ा के रास्ते अंदरौली पहुंच सकते हैं, जबकि हमीरपुर की तरफ से आने वाले लोग थानाकलां-मंदली के रास्ते इस जगह पहुंच सकते हैं। इस जगह के लिए बस सुविधा भी उपलब्ध है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App