नुकसान की भरपाई को 15 करोड़

By: Aug 20th, 2019 12:01 am

सरकार ने जारी की मदद, मानसून से प्रदेश भर में अब तक 574 करोड़ गर्क

शिमला – राज्य सरकार ने प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण हुई क्षति के बहाली कार्यों के लिए विभिन्न विभागों को 15 करोड़ रुपए जारी किए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को जिला उपायुक्तों को शिमला से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि स्थिति से निपटने के लिए चौकसी बरती जाए तथा जरूरतमंद लोगों को तुरंत सहायता पहुंचाई जाए। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण प्रदेश में 25 लोगों की जानें गई हैं और मानसून के दौरान राज्य को लगभग 574 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बहाली कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग को 10 करोड़, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग को चार करोड़ और बिजली बोर्ड को एक करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों को नुकसान का शीघ्र जायज़ा लेकर राज्य सरकार को तुरंत रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। जयराम  ठाकुर ने उपायुक्त शिमला को सेब सीजन होने के कारण संबंधित क्षेत्रों की सड़कों की तुरंत मरम्मत के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन पेड़ों को खतरनाक घोषित किया गया है, उन्हें शीघ्र कटवा दिया जाए। उन्होंने सभी उपायुक्तों से जिलों में बिजली, पानी और संचार सुविधाओं की शीघ्र बहाली के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों तथा पर्यटकों से नदियों से दूर रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कालका-शिमला और पठानकोट-मंडी-मनाली जैसे मुख्य राष्ट्रीय राजमार्गों से मलबा और अवरोधों को शीघ्र हटाया जाए।

मुख्यमंत्री ने सभी उपायुक्तों से की बात

किन्नौर में बहे सेब के आठ हजार पौधे

उपायुक्त किन्नौर ने सरकार को बताया कि पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जिला में लगभग सेब के आइ हजार पौधे बह गए हैं। उपायुक्त सोलन ने कहा कि जिला में नालागढ़ उपमंडल के अंतर्गत सबसे अधिक क्षति हुई है। उपायुक्त कांगड़ा ने कहा कि जिले में लगभग आईपीएच की 250 योजनाओं को नुकसान पहुंचा है। उपायुक्त चंबा ने जानकारी दी कि मणिमहेश यात्रा के दौरान सभी एहतियाती कदम उठाए जाएंगे। उपायुक्त बिलासपुर ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण जिले में 140 सड़कें प्रभावित हुई हैं और एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। डीसी मंडी ने कहा कि मंडी-मनाली मार्ग शीघ्र खोल दिया जाएगा।

पर्यटकों को सुरक्षित पहुंचाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उपायुक्त लाहुल-स्पीति को घाटी में असामयिक बर्फबारी के कारण फंसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को शीघ्र सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए। विधानसभा के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज, मुख्य सचिव बीके अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, प्रधान सचिव जेसी शर्मा और ओंकार शर्मा, सचिव ग्रामीण विकास और पंचायती राज डा. आरएन बत्ता, निदेशक पर्यटन यूनुस, निदेशक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण डीसी राणा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

बारिश के जख्मों से राज्यपाल भी दुखी

शिमला – राज्यपाल कालराज मिश्र ने प्रदेश के विभिन्न भागों में पिछले दो दिन से हो रही भारी वर्षा व प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुई जान-माल की क्षति पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने परमात्मा से दिवंगत आत्माओं की शांति तथा प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग दुःख की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ हैं। राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार और प्रशासन प्रभावित क्षेत्रों में सड़क, बिजली, पेयजल आपूर्ति जैसी मूलभूत सुविधाओं की बहाली के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App