स्वतंत्रता दिवस… सात होनहारों को किया सम्मानित

By: Aug 17th, 2019 12:21 am

ऊना में शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने ली सलामी, छात्रों ने दी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां

ऊना -ऊना का जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना के प्रांगण में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। शहरी विकास, नगर नियोजन तथा आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस महत्त्वपूर्ण निर्णय से महान नेता डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का एक देश, एक विधान, एक संविधान का संकल्प पूरा हुआ है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तथा केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं, जिससे प्रदेश में विकास की गति तेज करने में बड़ी सहायता मिल रही है। केंद्र सरकार से मिल रही इस उदार वित्तीय सहायता के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री तथा अन्य सभी शीर्ष नेताओं का आभार व्यक्त किया। सरवीण चौधरी ने कहा कि लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के लिए जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है। हर माह प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में जनमंच आयोजित किए जा रहे हैं। पिछले वर्ष, तीन जून को प्रथम जनमंच आयोजित किया गया था और तब से लेकर अब तक प्रदेश के कोने-कोने में जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें 37,500 से भी ज्यादा शिकायतें और मांगपत्र लोगों से प्राप्त हुए हैं। अधिकांश शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आज लगभग तीन लाख 57 हजार वरिष्ठ जनों को 1500 रुपए प्रतिमाह की दर से बड़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना और उज्वला योजना के लाभार्थियों को अब एक अतिरिक्त गैस रिफिल देने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत प्रदेश भर में छह लाख 41 हजार परिवार पंजीकृत हुए हैं। यह परिवार पीजीआई, चंडीगढ़ में भी इलाज करवा सकते हैं। किडनी ट्रांसप्लांट को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया है।

भव्य परेड का हुआ आयोजन

जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, गाइड एंड स्काउट्स की टुकडि़यों ने भव्य मार्च पास्ट किया गया। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागबानी, कृषि तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां प्रस्तुत की।

प्रशंसनीय कार्य करने वालों को दिया सम्मान

इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में प्रशंसनीय व अनुकरणीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। शहरी विकास मंत्री ने सामाजिक कार्यों में महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए सोशल लाइफ सेवर क्लब ऊना को सम्मान प्रदान किया गया। जबकि खेलों में उपलब्धियां हासिल करने वाले कर्ण चौधरी, साहिल कपिला, शिवांग, कन्हैया, पीयूष शर्मा, सूर्यांश जरियाल तथा सुनील कुमार को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए ग्रए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App