हफ्ते का खास दिन

By: Aug 7th, 2019 12:20 am

सुनील शैट्टी

जन्मदिवस 11 अगस्त

सुनील शैट्टी भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेन्योर हैं, जो कि मुख्यतः हिंदी फिल्मों में काम करते हैं और उन्होंने लगभग 110 से उपर फिल्मों में काम किया है। उन्होंने बालीवुड में अपना स्थान एक्शन हीरो के रूप में बनाया। लोग उन्हें प्यार से अन्ना कहते हैं। बालीवुड के अलावा उन्होंने इंग्लिश फिल्म ‘डोंट स्टॉप ड्रीमिंग और तमिल फिल्म 12बी’ में काम किया। उनकी सफल फिल्मों में ‘बलवान, दिलवाले, अंत, मोहरा,गोपी किशन, कृष्णा, रक्षक, बॉर्डर, भाई, हेराफेरी, धड़कन’ आदि शामिल हैं। उन्होंने 2001 में धड़कन फिल्म के लिए बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता। उन्होंने पॉपकार्न मोशन पिक्चर्स बैनर तले कई फिल्में भी प्रोड्यूस कीं जिसमें खेल-नो आर्डनरी गेम, रक्त, भागमभाग शामिल हैं। उन्हें 2009 में साउथ एशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म ‘रेड अलर्टः द वार विद इन’ के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला। इसके अलावा भी उन्हें कई बार कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। सुनील शैट्टी का जन्म 11 अगस्त, 1961 को मुल्की, मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनका एक रेस्त्रां भी है जिसकी खासियत उदुपी क्युजाइन है और उनका कपड़ों का बुटीक भी है। वे किक बॉक्सिंग में ब्लैक बेल्ट भी हैं।

शादी

उनकी शादी माना शेट्टी से हुई है जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं। अथिया शेट्टी और अहान शेट्टी। माना बच्चों के लिए एक एनजीओ चलाती हैं।

करियर

पहलाज निहलानी ने उन्हें मुख्य अभिनेता के तौर पर फिल्म एक और फौलाद के लिए साइन किया था लेकिन क्रिएटिव डिफरेंसस की वजह से प्रोडक्शन को कैसिंल कर दिया गया। शेट्टी ने अपना करियर 1992 में आई बलवान के साथ शुरू किया। इसमें उनकी हीरोईन दिव्या भारती थीं। यह फिल्म सफल रही। उनकी दूसरी रिलीज ‘वक्त हमारा है’ थी जिसमें वे पहली बार अक्षय कुमार के साथ नजर आए और फिल्म सफल रही। फिल्म पहचान में उन्होंने बड़े भाई का किरदार निभाया। फिल्म में सैफ अली खान, शिल्पा शिरोडकर और मधु मुख्य भूमिका में थे और इस फिल्म ने भी बॉक्स आफिस पर सफलता हासिल की। बाद में सुनील का करियर और स्थापित 1994 में आईं फिल्मों से हुआ। उस दौरान उन्होंने अंत जिसमें वे सोमी अली के साथ थे और दिलवाले जिसमें वे अजय देवगन और रवीना टंडन के साथ थे, जैसी हिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद वे ‘ब्लाकबस्टर फिल्म मोहरा में अक्षय कुमार, रवीना टंडन और नसीरूद्दीन शाह के साथ दिखाई दिए। उसी साल वे फिल्म गोपी किशन में अपने पहले कॉमेडी रोल में नजर आए जो कि बॉक्स आफिस पर हिट साबित हुई। उनकी अक्षय कुमार के साथ तीसरी फिल्म ‘हम हैं बेमिसाल’ बॉक्स आफिस पर पिट गई। उनकी 1995 में रिलीज हुई सभी फिल्में ‘रघुवीर, गद्दार, टक्कर’ बॉक्स आफिस पर औसत रहीं। उन्होंने पहली बार फिल्म ‘गद्दार में एंटी हीरो का किरदार निभाया। 1996 में आईं उनकी ज्यादातर फिल्में फलाप रहीं जिनमें ‘विश्वासघात, शस्त्र और एक था राजा’ शामिल हैं, लेकिन फिल्म सपूत जो कि अक्षय कुमार के साथ उनकी चौथी फिल्म थी और करिश्मा कपूर के साथ कृष्णा उस दौरान औसत हिट रही। 1997 में उन्हें ‘ब्लाकबस्टर फिल्म बॉर्डर में उनकी परफॉर्मेंस के लिए काफी सराहा गया और दीवाली पर रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘भाई शाहरूख खान की फिल्म ‘दिल तो पागल है’ के साथ रिलीज होने के बावजूद सफल रही। 1998 और 1999 शेट्टी के लिए असफल वर्ष रहा, लेकिन 1999 में आई ‘हू तू तू’ में उनका किरदार क्रिटिकली अक्लेम्ड रहा।

2000

यह दशक फिल्म ‘धड़कन’ के साथ शुरू हुआ जिसमें वे एक बार फिर अक्षय कुमार के साथ बड़े पर्दे पर दिखाई दिए। यह फिल्म बॉक्स आफिस पर बड़ी सफल हुई और सुनील को फिल्मफेयर का बेस्ट विलेन अवार्ड मिला।

फिल्मों से हटकर काम

उन्होंने सहारा वन पर प्रसारित हुए शो ‘बिगेस्ट लूजर जीतेगा’ को होस्ट किया।

सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग

सुनील सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में मुंबइ हीरोज क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।

प्रसिद्ध फिल्में

‘बलवान, वक्त हमारा है, पहचान, दिलवाले, अंत, मोहरा, गोपी किशन, हम हैं बेमिसाल, सुरक्षा, रघुवीर, गद्दार, टक्कर, एक था राजा, विश्वासघात, कृष्णा, शस्त्र, सपूत, रक्षक, बॉर्डर, पृथ्वी, भाई, आक्रोश, हू तू  तू, क्रोध, हेराफेरी, रिफयूजी, जंगल, धड़कन आदि फिल्में हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App