हिमाचल में होगा उत्तराखंड का सिंगल विंडो सिस्टम

By: Aug 11th, 2019 12:01 am

निवेश के लिए सरल प्रक्रिया अपनाएगी सरकार, आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धर्मशाला में करेंगे शुरूआत

शिमला – हिमाचल सरकार उत्तराखंड के सिंगल विंडो मॉडल को अपनाएगी। प्रदेश की इस नई सिंगल विंडो व्यवस्था का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ नवंबर को धर्मशाला में करेंगे।  इसके तहत  सिंगल विंडो में निवेश के आने वाले आवेदनों में बेहद सरलीकरण और पारदर्शिता आएगी। अहम है कि नई सिंगल विंडो प्रणाली में एनओसी की परिभाषा बदल जाएगी। इस व्यवस्था में उद्योग स्थापित करने के लिए संबंधित विभाग एनओसी की बजाय अपने कमेंट देंगे। इससे पहले सिंगल विंडो में आने वाले आवेदनों के लिए सभी विभागों की एनओसी जरूरी थी। उत्तराखंड मॉडल के तहत किसी भी विभाग को एनओसी जारी करने की शक्तियां नही हैं। इस व्यवस्था के तहत विभिन्न विभाग निवेश के आवेदन पर अपने कमेंट देते हैं। इस आधार पर उद्योग विभाग अपना अंतिम एनओसी जारी करता है। अहम है कि इस प्रणाली में सिंगल विंडो कमेटी के पास यह अधिकार रहता है कि वह निवेश की अनुमति प्रदान करे या नहीं। इसके लिए विभिन्न विभागों के कमेंट और उद्योग विभाग के एनओसी को सुपरसीड करने की भी सिंगल विंडो कमेटी के पास शक्तियां हैं। हिमाचल में निवेशकों को राहत पहुंचाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम को पूरी तरह से पारदर्शी व प्रभावशाली बनाने के नजरिए से नए सिस्टम को अपनाया जा रहा है। वैसे सालों से सिंगल विंडो का सिस्टम यहां पर चल रहा है, जिसके तहत बड़ा निवेश भी यहां पर हुआ है, जो कि नियमों के तहत किया गया। अब क्योंकि समय के साथ निवेश को रिझाने के लिए जरूरतें बदल चुकी हैं और निवेशक ज्यादा रियायतें चाहते हैं, तो सरकार ने इस

सिस्टम को बदलकर उन्हें राहत देने की कोशिश की है।

प्रदेश सरकार ने बदल दी है उद्योग नीति

सरकार ने प्रदेश में उद्योग नीति को भी बदला है, जिसमें कई तरह के इन्सेंटिव उद्योगपतियों को दिए जाने का ऐलान हुआ है। इसकी अधिसूचना भी हो चुकी है और हाल ही में कैबिनेट ने इन्सेंटिव रूल भी लागू करने की अनुमति दे दी है। इससे उम्मीद है कि प्रदेश में निवेश बढ़ेगा और निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा राहत मिलेगी।

निवेश के मामले मेें उत्तराखंड आगे

निवेश के मामले में उत्तराखंड हिमाचल से आगे है, जिसने कई एडवांस नीतियों को अपनाया। इसी दम पर उसने अपने यहां पर निवेश को बढ़ाया है, जिसकी राह पर अब हिमाचल भी आगे बढ़ना चाहता है।

सिंगल विंडो में 10 करोड़ से ज्यादा के प्रस्ताव ही आएंगे

हिमाचल ने उत्तराखंड के मॉडल को यहां पर अपनाने की शुरूआत कर दी है और यहां उनका सिंगल विंडो सिस्टम अपनाया जा रहा है। अब सिंगल विंडो में 10 करोड़ से ऊपर के प्रस्ताव ही आएंगे। इससे कम के प्रस्तावों को विभाग अपने स्तर पर निपटाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App