कानून निर्माताओं का असली ध्येय

By: Sep 27th, 2019 12:07 am

प्रो. एनके सिंह

अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सलाहकार

हमारे कानून निर्माताओं का असली ध्येय धन कमाना रह गया है, जबकि काम को तरजीह नहीं दी जा रही है। हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों को अपना आयकर भुगतान करने के लिए कहा, बजाय इसके कि वह सरकार को आयकर भुगतान करने के लिए कहें। यह उस मुहावरे की तरह है कि पीटर को देने लिए, पॉल को नहीं, पीटर को ही लूट लिया जाए। सरकार ने वेतन और भत्ते का भुगतान किया और इस भुगतान पर कर की अदायगी भी की। आम तौर पर सिद्धांत यह है कि एक समाज में एक व्यक्ति अपने पक्ष में निर्णय नहीं लेता है, लेकिन कोई और लेता है। वास्तव में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत के तहत सभी को अपनी जरूरत के हिसाब से स्वत्रंत रूप से अपना निर्णय लेना होगा…

हमारे कानून निर्माताओं का असली ध्येय धन कमाना रह गया है, जबकि काम को तरजीह नहीं दी जा रही है। हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों को अपना आयकर भुगतान करने के लिए कहा बजाय इसके कि वह सरकार को आयकर भुगतान करने के लिए कहें। यह उस मुहावरे की तरह है कि पीटर को देने लिए, पॉल को नहीं, पीटर को ही लूट लिया जाए। सरकार ने वेतन और भत्ते का भुगतान किया और इस भुगतान पर कर की अदायगी भी की। आम तौर पर सिद्धांत यह है कि एक समाज में एक व्यक्ति अपने पक्ष में निर्णय नहीं लेता है, लेकिन कोई और लेता है। वास्तव में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत के तहत सभी को अपनी जरूरत के हिसाब से स्वत्रंत रूप से अपना निर्णय लेना होगा। भारत में किसी तरह आत्मनिर्भरता बढ़ रही है।

विधायकों के वेतन और भत्ते की ओर देखें, यह वह सदन है जहां अपने मामले का निर्णय खुद लिया जाता है। अगर मैं विधायकों और सांसदों से पूछूं कि नियुक्तियों के अपने मामलों में तुरंत फैसला करता है। मौजूदा प्रथा न्यायपालिका द्वारा बिना जांच और निर्णय के प्राधिकारी द्वारा न्यायपालिका की नियुक्ति कर रही है। इन सभी वर्षों के लिए संसद और अन्य विधायी निकाय भी अपने-अपने वेतन और भत्ते तय करते हुए मामलों को देख रहे हैं। यह अफसोस की बात है कि इन कानून निर्माताओं के वेतन और भत्ते भव्य हैं और ऐसे देश में मामलों की स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं जहां सबसे अधिक गरीब लोग रहते हैं। संसद के सदस्य अपने कार्यकाल के अंत तक 50,000 के वेतन के साथ बहुत सारे रोल कर रहे हैं। यह राशि उनके लिए सिर्फ  न्यूनतम है।

असली भत्ते वेतन की इस राशि के तीन गुना हैं, निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 45000 प्रति माह और उन्हें कार्यालयीन खर्चों जैसे 45000 प्रतिमाह भत्ते की भव्य संख्या मिलती है, 30,000 रात्रि का भत्ता, 2000 दैनिक भत्ता, ट्रेन में प्रथम श्रेणी में कहीं भी मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलती है। 30 हवाई टिकट जिनका उपयोग नहीं किया जाता है, उन्हें अगले वर्ष किया जाता है। वे एक महीने की अवधि के बाद भी सरकारी आवास बनाए रख सकते हैं। फोन निशुल्क, हर तीन महीने में घर में लिनन की धुलाई के लिए भुगतान के अलावा, फर्नीचर, पर्दे और सोफे को बदलने या साफ  करना जैसे भुगतान होते हैं। सभी ने कहा कि एक कानून निर्माता पर हर महीने  लगभग 5 लाख से अधिक खर्च होता है।

हर राज्य का अपना माडल होता है। उदाहरण के लिए तेलंगाना में  विधायकों को सबसे ज्यादा  2 लाख 50 हजार  का भुगतान होता है जो कि प्रधानमंत्री को मिलने वाले धन से दोगुने से अधिक है। त्रिपुरा सबसे कम भुगतान करने वाला राज्य है। अन्य राज्य जैसे उड़ीसा 35000, अरुणाचल 25000 भुगतान करता है। यह मेरे लिए सबसे बड़ा आश्चर्य है कि सार्वजनिक आदमी जो सार्वजनिक सेवक होने का दावा करते हैं और सभी पक्षों से संबंधित होते हैं, वे इस कानूनी लूट में एकजुट होते हैं। यहां तक कि कम्युनिस्ट और समाजवादी भी सार्वजनिक धन के इस संगठित पलायन का हिस्सा हैं। वेतन के भुगतान का यह कोई औचित्य नहीं है, उदाहरण के लिए इस तरह के वेतन के साथ क्यों सब्सिडी वाले दोपहर के भोजन में शाकाहारी भोजन के लिए 30 रुपए और मांसाहारी भोजन के 35 रुपए में संसद कैंटीन में परोसा जाता है।

यह उतना ही है जितना उद्योग अपने श्रमिक को दोपहर के भोजन के लिए सब्सिडी देता है क्योंकि वे कड़ी मेहनत करते हैं और कम वेतन पाते हैं। वे गरीब हैं लेकिन उन्हें जो भी भुगतान किया जाता है वे परिणाम नहीं देते हैं। संसद औसतन साल में 30 दिन काम करती है और राज्य साल में औसतन 26 दिन काम करते हैं। यहां तक कि जिन दिनों में वे उपस्थिति में होते हैं, उनमें से अधिकांश समय राजनीतिक पैंतरेबाजी में व्यतीत होता है। यह सच है कि हाल ही में केंद्रीय कानून में काम की गति मोदी सरकार द्वारा बढ़ाई गई है, लेकिन तथ्य यह है कि कार्य प्रणाली का कोई पेशेवर मूल्यांकन और पुनर्मूल्यांकन नहीं है। उदाहरण के लिए 350 कानून हैं जो उल्लंघन में कारावास प्रदान करते हैं और जेल 110 प्रतिशत क्षमता पर भरे हुए हैं।

हर कोई जगह पर बोझ को कम करने के लिए जेल के अलावा अन्य दंडों पर विचार करने के बजाय जेलों के लिए अतिरिक्त स्थान और भवन बनाने के लिए चिंतित है। यह जुर्माना, अनिवार्य सामाजिक कार्य या सफाई आदि हो सकता है। (बी) अतिरिक्त अदालतों द्वारा मामलों के निपटान में तेजी लाना, (सी) वर्तमान तारीखों और समय के लक्ष्यों की अनुपस्थिति के विलंब के बजाय मामले में तेजी लाने के लिए निपटान प्रणाली को बदलना इसमें शामिल है। संसद के पास इसके लिए कोई समय नहीं है या इसके लिए परेशान नहीं है, जबकि न्याय में भारी देरी जारी है।

कानून बनाने वाले निकायों में कोई भी कानून पारित करने से पहले एक निश्चित कानून और स्थिति को पारित करने से पहले स्थिति का अध्ययन नहीं करता है। क्या कानून ने उस उद्देश्य की सेवा की है ड्डिजसके लिए उसे बनाया गया था? भविष्य के सुधार के लिए यह सही समय है कि सदन के प्रत्येक मामले में वेतन और कानून के निर्णय कैसे लें। यह सुनिश्चित करना उच्च प्राथमिकता है कि संसद अपने उत्पादन को बढ़ाती है और विरोध या शोर को कम करती है जो कानून निर्माण के समय को बर्बाद कर देते हैं।

ई-मेल : singhnk7@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App