भलेई माता के दर उमड़ी महाआस्था

By: Sep 30th, 2019 12:28 am

शरद नवरात्र के पहले दिन मां का आशीर्वाद लेने जिला के अलावा पड़ोसी राज्यों से पहुंचे श्रद्धालु, भक्तों के लिए लंगर की भी पूरी व्यवस्था

चंबा-शरद नवरात्र के पावन मौके पर रविवार को प्रसिद्ध शक्तिपीठ भद्रकाली भलेई माता मंदिर में करीब दस हजार श्रद्धालुओं ने शीश नवाकर मन्नतें मांगी। नवरात्र के दौरान मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। नवरात्र के दौरान मंदि में दुर्गा सप्तशती पाठ के अलावा श्रद्धालुओं के लिए कमेटी की ओर से लंगर की व्यवस्था भी की गई है। दुर्गा सप्तशती के पाठ का समापन छह अक्तूबर को अष्टमी के दिन पूर्णाहूति के साथ होगा। रविवार सुबह नवरात्र के पावन मौके पर भलेई माता के चरणों में शीश नवाने के लिए अल सवेरे ही जिला के अलावा पड़ोसी राज्यों से श्रद्धालुओं की आवजाही आरंभ हो गई थी, जो कि देर शाम तक जारी रही। रविवार को श्रद्धालु मंदिर में पूजा- अर्चना के लिए लाइनों में खडे़ होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस दौरान ढलहौजी की विधायक आशा कुमारी मंदिर में शीश नवाने पहुंची। मंदिर पहुंचने पर मंदिर कमेटी के सदस्यों ने विधायक को सम्मानित किया। मंदिर के मुख्य पुजारी डा. लोकीनंद शर्मा की देखरेख में दुर्गा सप्तशती का पाठ आरंभ हुआ, जो कि अगले आठ दिनों तक जारी रहेगा। नवरात्र के दौरान मंदिर में लंगर की व्यवस्था भी लगातार रहेगी। इस दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए मंदिर कमेटी की ओर से पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। भलेई माता मंदिर कमेटी के प्रधान कमल ठाकुर ने बताया शरद नवरात्र के दौरान दुर्गा सप्तशती पाठ के अलावा श्रद्धालुओं के लिए लंगर की विशेष सुविधा रहेगी। उन्होंने बताया कि अष्टमी के दिन मंदिर में हवन यज्ञ किया जाएगा। बहरहाल शरद नवरात्र के पहले दिन जिला के मंदिरों में खूब रौनक रही।

लक्ष्मीनाथ मंदिर, चौरासी परिसर में उमड़ी भीड़

नवरात्र को लेकर चंबा के लक्ष्मीनाथ मंदिर, भरमौर के चौरासी सहित जिला के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र को लेकर जिला के विभिन्न हिस्सों में धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन का सिलसिला आरंभ होने से पूरा जिला भक्तिरस में डूबकर रह गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App