एक नजर

By: Oct 3rd, 2019 12:01 am

माली में आतंकियों ने ली 25 सैनिकों की जान

बमाको। माली में बुर्किना फासो सीमा के पास आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में कम से कम 25 सैनिक मारे गए हैं तथा कई अन्य घायल हुए हैं। माली की सरकार ने यह जानकारी दी है। माली के संचार मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार सशस्त्र बलों के 25 जवान मारे गए हैं तथा चार घायल हुए हैं। संचार मंत्रालय ने बताया कि माली और बुर्किना फासो की सेनाओं ने आतंकवादियों के खात्मे के लिए संयुक्त रूप से अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत किए गए हवाई हमलों में कम से कम 15 आतंकवादी मारे गए हैं तथा पांच वाहन नष्ट हुए हैं।

अफगानिस्तान में पांच आईएस आतंकी हलाक

जलालाबाद। अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नांगरहार में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों के ड्रोन हमलों में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कम से कम पांच आतंकवादी मारे गए। प्रांतीय प्रशासन ने बुधवार को बताया कि गठबंधन बलों के पायलट रहित विमानों ने खोगयानी जिला के वजीर तंगाई इलाके में आतंकवादियों के दो ठिकानों पर मिसाइलें दागीं। हमले में कम से कम पांच आतंकवादी मारे गए। आतंकवादियों के ठिकानें पर कुछ हथियार एवं गोला-बारूद भी नष्ट किए गए।

वायुसेना के हेलिकाप्टर की एमर्जेंसी लैंडिंग

मैसुरु। कर्नाटक के मांड्या जिला में श्रीरंगपटना के पास वायुसेना के एक हेलिकाप्टर को बुधवार को आपात स्थिति में उतरना पड़ा। पुलिस ने बताया कि यह हेलिकाप्टर बन्नीमनतापा स्टेडियम में आयोजित एयर शो में हिस्सा लेने के लिए आया था। इसी दौरान कुछ तकनीकी खराबी के कारण इसे अराकेरे बोर गांव के एक मैदान में उतारना पड़ा। हादसे में किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है।

ट्रक से एक घंटे तक रौंदे कंगारु, 20 की मौत

सिडनी। एक आस्ट्रेलियाई किशोर को 20 कंगारुओं की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। किशोर ने कंगारुओं को कथित तौर पर एक घंटे तक ट्रक से टक्कर मारी। सिडनी से 450 किमी दक्षिण में टुरा समुद्र तट की सड़क पर मृत कंगारु पाए गए, जिनमें से दो कंगारुओं के बच्चों के थे। पुलिस ने बुधवार को बताया कि इस मामले में 19 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया। उस पर पशुओं से क्रूरता का आरोप लगाया गया है। उसने शनिवार देर रात अपने ट्रक से टक्कर मारकर इन जीवों की हत्या की थी।

राजस्थान में भी तंबाकू और पान-मसाला बैन

जयपुर। राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर राज्य में मैग्नीशियम कार्बोनेट, निकोटिन, तंबाकू या मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। एक सरकारी बयान के अनुसार, महाराष्ट्र और बिहार के बाद राजस्थान देश का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है, जहां इन उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध है। राजस्थान के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डा. रघु शर्मा ने कहा कि युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए यह महत्त्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इन पदार्थों की पुष्टि स्टेट सेंट्रल पब्लिक हैल्थ लैबोरेट्री राजस्थान द्वारा कराई जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ऐसे सभी उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App