जयकारों से गूंजे दातियों के दरबार

By: Oct 5th, 2019 12:20 am

छठे नवरात्र पर चामुंडा में छह हजार, ज्वालामुखी में 22 हजार और मां बज्रेश्वरी के दर दस हजार भक्तों ने हाजिरी भर किए दर्शन

श्रीचामुंडा – नंदिकेश्वर धाम श्रीचामुंडा मंदिर में छठे नवरात्र शुक्रवार को श्रद्धालुओं की संख्या कम है। इस दौरान 6000 के लगभग श्रद्धालु माता के दरबार में नतमस्तक हुए। मंदिर अधिकारी सुमन धीमान व सहायक मंदिर अधिकारी उत्तम चंद ने मौके पर मंदिर में उपस्थित रहकर मंदिर की साफ-सफाई व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। मंदिर अधिकारी सुमन धीमान ने बताया कि मंदिर में नारियल पर पूर्ण प्रतिबंध है।

कांगड़ा – शक्तिपीठ माता श्री बज्रेश्वरी मंदिर में शुक्रवार को शरद नवरात्र छठे दिन लगभग 10 हजार श्रद्धालुआें ने माथा टेका व पूजा-अर्चना की। वही पिछले दिन यहां आए यात्रियों द्वारा छह लाख  80 हजार 914 रुपए नकद जिसमें एक यात्री द्वारा दो लाख 70 हजार रुपए गुप्त दान के रूप में पर्ची कटवाई तो वहीं मंदिर में 300 ग्राम सोना, 446 ग्राम   चांदी चढ़ावे के रूप चढ़ाई गई। भले ही शुक्रवार को पिछले दिनों की तुलना कम यात्रि यहां आए लेकिन यात्रियों को हर मूलभूत सुविधा प्रदान करने के लिए मंदिर प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय था हर किसी को जांच के बाद माता के दर्शनों को भेजा जा रहा था। सुबह से मंदिर में यात्रियों द्वारा तरह-तरह के लगर लगाए गए थे। वही मंदिर प्रशासन ने भी लगर का आयोजन कर रखा था।

ज्वालामुखी – विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में अश्विन माह के पांचवें नवरात्र में मां के भक्तों ने कुल मिलाकर 18 लाख 91 हजार 544 रुपए का नकद चढ़ावा मां ज्वालामुखी के चरणों में अर्पित किया। मां केएकअनन्य भक्त ने 16 लाख रुपए अकेले ही गुप्त दान देकर पर्ची ली और इस पैसे से मंदिर के विकास कार्यों को गति प्रदान करने का आग्रह किया जिसमें मंदिर अधिकारी तहसीलदार बीडी शर्मा ने मां की चुनरी व सिरोपे सहित सम्मानित किया। मंदिर अधिकारी बीडी शर्मा व सहायक मंदिर अधिकारी अमित गुलेरी ने बताया कि भक्तों ने इसके अलावा  500 मिलीग्राम सोना व 727 ग्राम चांदी भी चढ़ाए हैं। शुक्रवार को छठे नवरात्र लगभग बाइस हजार यात्रियों ने परिवार सहित मां की पावन व अखंड ज्योतियों के दर्शन करके पुण्य फल प्राप्त किया। डीएसपी तिलकराज व थाना प्रभारी मनोहर चौधरी ने शुक्रवार को मंदिर परिसर के चप्पे-चप्पे पर जाकर प्रबंधन व्यवस्था का जायजा लिया और वहां पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाये। आज मां के भक्तों ने लाइनों में लगकर मां की पावन व अखंड ज्योतियों का जयकारे लगाते हुए दर्शन किए। पुजारी लवलेश शर्मा, संदीप शर्मा, शैलेंद्र, इंदीवर आदि ने कहा कि अ यहां पर यात्रियों का सैलाब उमड़ना शुरूहो गया है। आज मंदिर में खास रौनक रही है। यात्रियों की संख्या बढ़ेगी और जरूरत पड़ने पर मंदिर को चौबीस घंटे खुला रखने का भी प्रावधान है। फिलहाल एसडीएम अंकुश शर्मा ने सभी विभागों को विशेषकर नगर परिषद ज्वालामुखी को एहतियात बरतने के लिए कहा है। डीएसपी तिलक राज को सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने यातायात व्यवस्था ठीक रखने को कहा गया है ताकि असामाजिक तत्त्वों को मौका न मिल पाए।

पुन्नर पंचायत में दशहरा उत्सव आज से

पालमपुर – विकास खंड भवारना के अंतर्गत आने वाली पुन्नर पंचायत में पांच से आठ अक्तूबर तक दशहरा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मेला कमेटी अध्यक्ष ध्रुव देव सिंह राणा ने बताया कि मेला उत्सव का शुभारंभ शनिवार को शाम पांच बजे झंडा रस्म से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह मेला उत्सव आठ अक्तूबर तक चलेगा। सात और आठ अक्तूबर को खेलों के आयोजन के साथ-साथ सांस्कृतिक संध्याओं का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें सात अक्तूबर को स्थानीय कलाकार कश्मीरी लाल व आठ को पहाड़ी गायक संजीव दीक्षित सहित अजय डोगरा एंड ग्रुप अपनी प्रस्तुति देंगे। उन्होंने बताया कि मेले में कुश्ती प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही मेले में कबड्डी, झांकी सहित अन्य खेलों का आयोजन भी किया जाएगा। इस मौके पर मेला कमेटी के रमेश गुप्ता, अजय कुमार, पुन्नर पंचायत के प्रधान बंटू पटियाल, नरेश, रघुवीर सिंह राणा उपस्थित रहे।

घुरकड़ी के तारा मंदिर में दुर्गा मूर्ति विसर्जन आठ को

कांगड़ा – हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कांगड़ा के समीपवर्ती घुरकड़ी में दुर्गा मूर्ति विसर्जन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन आठ अक्तूबर को महादशमी के अवसर पर किया जाएगा। तारा मंदिर घुरकड़ी के  प्रचार सदस्य एलके घोष ने बताया कि दुर्गा पूजा समारोह 29 सितंबर से आरंभ हुआ था तथा आठ अक्तूबर को दुर्गा मूर्ति विसर्जन कर कार्यक्रम संपन्न होगा। उन्होंने बताया कि शांतिनिकेतन की प्रसिद्ध बंगाली मूर्तिकार श्रीपाल ने महिषासुर मर्दिनी दुर्गा, लक्ष्मी, गणेश व कार्तिक की मूर्तियों का निर्माण किया है। इस समारोह में जिला के सभी बंगाली परिवारों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी भारी संख्या में शामिल होते हैं। उन्होंने बताया कि आठ अक्तूबर को महादशमी के पावन अवसर पर मां दुर्गा की प्रतिमा का बनेर खड्ड में विसर्जन किया जाएगा। इसके अलावा 13 अक्तूबर को तारा माता पूजा के उपरांत मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App