पीओके में आतंक के चार अड्डे तबाह, कई आतंकियों समेत दस पाक रेंजर्स ढेर

By: Oct 21st, 2019 12:12 am

गुस्ताख पाक को सबक :तंगधार में संघर्ष विराम के उल्लंघन पर भारतीय सेना ने सिखाया सबक, पीओके की ओर खोले तोपों के मुंह 

 नई दिल्ली –जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन कर दो भारतीय जवानों  और एक आम नागारिक की जान लेने की गुस्ताखी इस बार पाकिस्तान को बेहद भारी पड़ी है। भारतीय सेना ने तुरंत एक्शन में आते हुए अपनी तोपों के मुंह पीओके की नीलम घाटी में पनप रहे आतंकी कैंपों की ओर मोड़ दिए और जूरा, अथमुकाम और कुंदलशाही में स्थित आतंकी लांच पैड तबाह कर दिए और चौथे आतंकी कैंप को भारी नुकसान पहुंचाया। भारतीय सेना के इस ऑपरेशन को लेकर आर्मी चीफ  जनरल बिपिन रावत ने तीन आतंकी कैंपों के तबाह होने की पुष्टि की है। आर्मी चीफ  ने कहा कि इस ऐक्शन में  10 पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गए हैं और करीब इतने ही आतंकियों को भी भारतीय सेना ने अपनी कार्रवाई में ढेर किया है। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि अथमुकम, जूरा, कुंदलशाही में हमने आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया है और चौथे कैंप को भी नुकसान पहुंचा है। हमने घुसपैठ को रोकने के लिए यह ऐक्शन लिया था। आप देख सकते हैं कि किस तरह से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और लगातार कोशिश कर रहा है कि बर्फबारी से पहले घाटी में आतंकियों की घुसपैठ कराई जा सके। उन्होंने कहा कि कश्मीर में शांति का माहौल है। सेब के कारोबार समेत सभी बिजनस चल रहे हैं। पाकिस्तान की कोशिश है कि वहां शांति का माहौल न बनने दिया जाए, ताकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बताया जा सके कि 370 हटने के बाद से कश्मीर में माहौल सही नहीं है। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि जब से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया है, तब से ही हमें लगातार घुसपैठ की खबरें मिल रही थीं। वे राज्य में शांति को बिगाड़ना चाहते हैं। राज्य में हालात सामान्य हो रहे हैं, लेकिन कोई है जो आतंकियों और एजेंसियों के पीछे काम कर रहा है। इनमें से कुछ लोग देश में हैं और कुछ देश के बाहर पाकिस्तान और पीओके में हैं। ये लोग शांति का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। हमें खबर थी कि आतंकी फारवर्ड पोस्टों के नजदीक आ रहे हैं। शनिवार रात तंगधार में घुसपैठ की कोशिश की गई और हमने जवाब दिया। पाकिस्तान ने हमारी पोस्ट पर फायरिंग की और इससे हमें नुकसान हुआ। लेकिन, इससे पहले कि वे घुसपैठ को अंजाम दे पाते, हमने फैसला किया कि हम सीमापार आतंकी कैंप को निशाना बनाएंगे। हमें इन कैंपों के बारे में भी जानकारी मिली थी। हमने आर्टिलरी गन्स के जरिए आतंकी कैंपों को टारगेट किया। सीमापार आतंकी ठिकानों को हमारी कार्रवाई से बड़ा नुकसान हुआ है। गौर हो कि 2016 में उड़ी आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक, फरवरी 2019 में पुलवामा अटैक के बाद एयर स्ट्राइक और अब तोपों से हमला बोल भारत ने पाकिस्तान पर तीसरी स्ट्राइक को अंजाम दिया है। बीते चार सालों में पाकिस्तान की तीन बड़ी हरकतों पर भारत ने उसे सबक सिखाने वाली कार्रवाई की है। यह सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ  भारत के बदले हुए रवैये को बताता है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के प्रोपेगैंडे को दुनिया भर में भाव न मिलने के बाद भारतीय विदेश नीति का कूटनीति और रणनीति के स्तर पर और आक्रामक होना स्वाभाविक ही है।

पाकिस्तानी गोलीबारी में शहीद हुए थे दो जवान, एक नागरिक की भी मौत

श्रीनगर। करतारपुर कॉरिडोर के जरिए उदारता का ढोंग करने वाले पाकिस्तान ने अपना असली चेहरा दिखाते हुए जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में बिना किसी उकसावे के रविवार तड़के फायरिंग की। इस सीजफायर उल्लंघन में हमारे सुरक्षाबलों के दो जवान शहीद हो गए, साथ ही एक आम नागरिक की भी जान चली गई। दरअसल, पाक सेना कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में रविवार सुबह सीमा पार से घुसपैठिये भेजने की कोशिश कर रही थी। इन्हीं घुसपैठियों को कवर देने के लिए संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया। पाकिस्तान की इस कायराना हरकत में एक मकान और एक चावल का गोदाम पूरी तरह तहस-नहस हो गया।

पल-पल की फीडबैक लेते रहे रक्षामंत्री

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के तंगधार सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की तरफ  से संघर्षविराम उल्लंघन के बाद की गई कार्रवाई के बाद बनी स्थिति को लेकर आर्मी चीफ बिपिन रावत से बात की। रक्षामंत्री व्यक्तिगत तौर पर पल-पल स्थिति का जायजा लेते रहे । इसके साथ ही आर्मी चीफ से रक्षामंत्री ने कहा कि वह उन्हें अपडेट्स देते रहें।

पाकिस्तान ने भी मानी नुकसान की बात

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने स्वीकार किया है कि भारत के हमले में उसका भारी नुकसान हुआ है। भारतीय सेना की कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलुवालिया को समन जारी किया है। हालांकि पाकिस्तान मारे गए सैनिकों और आतंकियों की संख्या को छिपा रहा है। पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ  गफूर ने कहा कि भारतीय सेना की गोलाबारी में एक जवान मारा गया और तीन नागरिकों की जान गई है।

बहुत नुकसान झेल चुके, अब दें जवाब

एक स्थानीय व्यक्ति ने अपना दर्द जाहिर करते हुए बताया कि यहां हम लोग आमतौर पर फायरिंग देखते ही हैं। भगवान का शुक्र है कि इस घटना में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। हम लकी हैं कि बच्चे बाहर नहीं सो रहे थे। हम प्रधानमंत्री से गुजारिश करते हैं कि पाकिस्तान को माकूल जवाब दें। हम पाकिस्तान की फायरिंग में बहुत नुकसान झेल चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस इलाके में हर रोज शाम सात बजे के बाद फायरिंग होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App