अशांति के लिए प्रशासन दोषी

By: Nov 29th, 2019 12:07 am

प्रो. एनके सिंह

अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सलाहकार

राष्ट्र अब बौद्धिक संपदा को विकसित करने के लिए चेतना विकसित कर रहे हैं जो आर्थिक विकास और वैज्ञानिक सफलता का स्रोत है। इसलिए उच्च शिक्षा एक देश को आगे बढ़ाने के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से हम इस स्तर पर विकसित राष्ट्रों से पीछे हैं और प्रगति सीमित है। दुनिया में अंग्रेजी बोलने वाले विश्वविद्यालय उत्कृष्टता का पीछा कर रहे हैं और उपलब्धियों में बड़ा स्कोर प्राप्त कर रहे हैं। विश्वविद्यालय को कला, विज्ञान और अनुसंधान में विशिष्ट योगदान के लिए जाना जाता है…

हम पिछले कई वर्षों से विभिन्न विश्वविद्यालयों में विवेक और पत्थरों की लड़ाई देख रहे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पढ़ाई में राजनीति घुस आई है, लेकिन इसने हमेशा शैक्षणिक संस्थानों को संक्रमित किया और इस अशांति के लिए छात्रों को दोषी ठहराया गया। दिल्ली का जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रों और अधिकारियों के बीच संघर्ष के लिए बुरी तरह कुख्यात है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि छात्रों के आचरण और अश्लील नारों में उनका राजनीतिक झुकाव निंदनीय है, फिर भी उनकी वास्तविक शिकायतें हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उच्च शिक्षा भारत में अभूतपूर्व रूप से बढ़ी है और इसे राष्ट्र के भावी नागरिकों को सर्वश्रेष्ठ देने के लिए बहुत देखभाल और धन की आवश्यकता है। जबकि 2009 में उच्च शिक्षा के 181 विश्वविद्यालय या कालेज थे, आज समुद्र परिवर्तन की तरह 222 विश्वविद्यालय हो गए हैं। निजी विश्वविद्यालयों सहित नवीनतम टैली में 1250 संस्थान हैं, आज लगभग चार करोड़ छात्र स्नातक या अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। युवा दिमाग को सावधानी से संभालने के लिए यह प्रतिभा का बड़ा कोष तथा राज्य की बड़ी जिम्मेदारी है। राष्ट्र अब बौद्धिक संपदा को विकसित करने के लिए चेतना विकसित कर रहे हैं जो आर्थिक विकास और वैज्ञानिक सफलता का स्रोत है। इसलिए उच्च शिक्षा एक देश को आगे बढ़ाने के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से हम इस स्तर पर विकसित राष्ट्रों से पीछे हैं और प्रगति सीमित है। दुनिया में अंग्रेजी बोलने वाले विश्वविद्यालय उत्कृष्टता का पीछा कर रहे हैं और उपलब्धियों में बड़ा स्कोर प्राप्त कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय को कला, विज्ञान और अनुसंधान में विशिष्ट योगदान के लिए जाना जाता है। भारत ने 1988-89 में मुश्किल से 88 पेटेंट हासिल किए। एशिया के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में भारत से कोई नहीं है। तेरह सौ विश्वविद्यालयों में से मुंबई, दिल्ली, कानपुर, मद्रास, खड़गपुर आदि 7 विश्वविद्यालय केवल विश्व स्तर के मानकों का दावा करते हैं। विश्वविद्यालयों को शिक्षकों की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा और योग्यता प्राप्त करने के लिए प्रयास करने चाहिए। यह देखना दिलचस्प है कि हार्वर्ड  विश्वविद्यालय सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों का चयन करने के लिए क्या करता है? वे सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध शिक्षकों की सूची बनाते हैं और फिर जो भी कीमत हो, शीर्ष प्रतिभा रखने के लिए सूची में सुधार करना जारी रखते हैं। सरकारी सेवा की वर्तमान भारतीय परिपाटी, जहां स्केल और ग्रेड विभिन्न निकायों द्वारा तय किए जाते हैं, वे शैक्षणिक समुदायों को नियंत्रित करते हैं। पहले प्रतिभा, न कि टॉप कैलिबर, पर विचार किया जाता है और बाद में कीमत पर बातचीत की जाती है। सामान्य तौर पर रूटीन ठेकेदारी सिस्टम भी कीमतों में फिट होने के लिए प्रतिस्पर्धा करता है।

यहां पहले काबिलियत पर विचार होता है, न कि कीमत पर। अनुशासन में सबसे अच्छे उपलब्ध शिक्षकों पर विचार करने के निर्णय के बाद, प्रक्रिया मुआवजे की बातचीत के लिए की जाती है। सर्वश्रेष्ठ कीमत पर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को आकर्षित करना चाहिए। भारत में भी निजी संस्थान सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं तथा प्रचलित सरकारी मानकों के अनुरूप मुआवजे को जारी रखे हुए हैं। वर्ल्ड बैंक ने बिलकुल सही कहा है कि सरकार भारत में बड़ी समस्या है। शिक्षक छात्रों को अपनी क्षमता और कैलिबर से प्रभावित करता है। छात्र ऐसी उत्कृष्ट प्रतिभाओं का सम्मान करते हैं जैसा कि अकादमिक जगत में जाना जाता है। छात्र अशांति का सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि शिक्षकों का छात्रों के साथ कोई तालमेल नहीं है। क्लीनिकल अध्ययनों में यह दिखाया गया है कि अपराधी माता-पिता होते हैं न कि बच्चे। छात्रों को दोष देने के बजाय शिक्षकों को अपने अंदर झांक कर देखना चाहिए। कालेजों में विश्वसनीय सलाहकार नहीं हैं। हमारी प्राचीन परंपरा में हमारे पास गुरु-शिष्य संबंध और शिक्षा थी। छात्रों ने सभी समस्याओं को गुरु के साथ साझा किया और गुरु ने उन्हें दूर करने में मदद की। मैंने कई कालेजों में मैनटोरिंग सिस्टम की शुरुआत की। ज्ञान और मुद्दों की इस तरह की अंतरंग सांझ का परिणाम बेहतर सीखने और रिश्ते को जन्म देता है। लेकिन वर्तमान व्यवस्था में संपूर्ण शिक्षण अवैयक्तिक है। जब तक छात्रों को शिक्षकों या संस्था के मूल्यों से अवगत नहीं कराया जाता, तब तक राजनीति छोड़ने और राष्ट्र विरोधी नारों से बाहर लाने के लिए उन्हें तैयार नहीं किया जा सकता। जब मैं कहता हूं कि अवगुण घर या संगठन से आते हैं, तो मेरा मतलब केवल विद्यार्थियों के परिवारों से नहीं है, बल्कि उस व्यवस्था से भी है जिसमें वे प्रबंधन के संपर्क में आते हैं। यदि एक छात्र हॉस्टल के कमरे के लिए 20 रुपए का भुगतान कर रहा था, तो अचानक उसे 500 रुपए तक क्यों बढ़ाया गया? दस साल तक इसे क्यों नहीं बढ़ाया गया? उच्च शिक्षण संस्थानों में उचित मानव संसाधन प्रबंधन का अभाव है क्योंकि शिक्षक इसमें प्रशिक्षित नहीं हो सकते हैं। विश्वविद्यालयों में सहभागी प्रबंधन की प्रणाली के जरिए छात्रों को छात्रावासों-केंटीन के रखरखाव तथा बुनियादी ढांचे के मुद्दों के प्रशासन में सलाह व प्रबंधन के लिए शामिल किया जा सकता है। विश्वविद्यालयों को मजबूत मानव संसाधन प्रबंधन की आवश्यकता है। पेशेवरों द्वारा संचालित इन विशेष विभागों पर प्रशासन और छात्रों को जोड़ने की जिम्मेदारी होगी। केवल छात्रों को दोष देना कोई हल नहीं है जबकि हमने यह होमवर्क नहीं किया है कि कैसे छात्रों की देखभाल करनी है तथा न ही हमने पूरे ढांचे को इस तरह विकसित किया है कि वह सद्भावना को बढ़ावा दे।

ई-मेलः singhnk7@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App