आईआईटी के सहयोग से आदर्श नगर बनेगा मंडी

By: Nov 22nd, 2019 12:22 am

मंडी – मंडी शहर को विकास की दृष्टि से एक आदर्श नगर बनाने में जिला प्रशासन आईआईटी मंडी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की मदद लेगा। इसके लिए प्रशासन ने आईआईटी प्रबंधन के साथ एक समझौता किया है। इसके अनुसार आईआईटी मंडी नगर के लिए नई परियोजनाओं की रूप रेखा बनाने, समस्याओं के वैज्ञानिक समाधान सुझाने और तकनीकी सहयोग देने में प्रशासन की मदद करेगा। इसे लेकर उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने आईआईटी मंडी के निदेशक प्रो. टिमोथी ए गोन्सालव्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने बुधवार सायं कमांद में आईआईटी परिसर में निदेशक व प्रबंधन के अन्य सदस्यों के साथ बैठक की और इस साझेदारी को लेकर विस्तार से चर्चा की। इस मौके संस्थान के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के प्रोफेसर एमिरेटस एससी जैन व रजिस्ट्रार केके बाजरे भी मौजूद रहे। उपायुक्त ने इस बारे में बताया कि आईआईटी मंडी के साथ कई क्षेत्रों में सहयोग को लेकर समझौता किया गया है। प्रयास के नाम से एक सहयोग मंच बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें आईआईटी प्रबंधन के सदस्यों के साथ जिला प्रशासन, नगर परिषद मंडी और लोक निर्माण विभाग, विद्युत एवं आईपीएच जैसे सभी प्रमुख विभागों के मुख्य अधिकारी शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि आईआईटी मंडी के निदेशक इस मंच के अध्यक्ष होंगे, जबकि उपायुक्त मंच के समन्वयक होंगे। अन्य विशेषज्ञ लोगों के साथ-साथ अतिरिक्त उपायुक्त मंडी व नगर परिषद मंडी अध्यक्ष भी इसके सदस्य होंगे। आईआईटी मंडी के रजिस्ट्रार इसके नोडल अधिकारी होंगे।

सामाजिक संस्थाओं-बुद्धिजीवियों से मांगे सुझाव

उपायुक्त ने मंडी की सभी सामाजिक संस्थाओं व बुद्धिजीवियों से आग्रह किया है कि मंडी के विकास को लेकर अपने अनुभव विचार, सुझाव व योजना को प्रशासन के साथ साझा करें। इसे लेकर उपायुक्त कार्यालय को पत्र अथवा ईमेल भी की जा सकती है। लोगों को आवश्यकतानुरूप फ ोरम की बैठक में बुला कर उनके विचार को आगे अमलीजामा पहनाने को लेकर चर्चा की जाएगी।

पर्यावरण-पानी-ऊजा के साथ शिक्षा के स्तर में होगा सुधार

प्रयास का मुख्य फोकस पर्यावरण, पानी, कचरा निष्पादन, ऊर्जा, यातायात, डेटा प्रबंधन व शिक्षा स्तर में सुधार से जुड़े मामलों पर रहेगा। फ ोरम मंडी को आधुनिक जन सुविधाओं की उपलब्धता के साथ देश का आदर्श नगर बनाने के लिए समर्पित व नियोजित प्रयास करेगी। ये मंच एक संयुक्त फ ोरम के तौर पर मिलकर कर काम करते हुए मंडी की वर्तमान की जरूरतों के साथ-साथ जनहित में भविष्योन्मुखी विकास पहल को तरजीह देगा। प्रयास की पहली बैठक 28 नवंबर को कमांद में आईआईटी परिसर में होगी।

कायम होगी व्यापक सहयोग की स्थायी व्यवस्था

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि आईआईटी मंडी जनकल्याण के कामों में सहयोग के लिए स्वयं हमेशा तत्पर रहा है और समय-समय पर अलग-अलग परियोजनाओं को व्यावहारिक रूप देने में प्रशासन की मदद करता रहा है, लेकिन व्यापक सहयोग व साझेदारी को लेकर एक स्थायी व्यवस्था कायम करने और उनकी विशेषज्ञता का पूरा लाभ लेने के लिए यह फ ोरम बनाई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App