ट्रैफिक सुधारने फील्ड में उतरे एसपी

By: Dec 1st, 2019 12:30 am

ऊना में अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर कसा शिकंजा, शहर में अब पहले से बेहतर होगी यातायात व्यवस्था

ऊना – ऊना शहर में यातायात व्यवस्था और बेहतर बनाए रखने के लिए एसपी ऊना दिवाकर शर्मा स्वयं भी अब फील्ड में उतर आए हैं। हालांकि पहले की अपेक्षा अब यातायात व्यवस्था में सुधार हुआ है, लेकिन अब दुकानदारों द्वारा किया गया अतिक्रमण समस्या परेशानी बनने लगा है। इसके चलते पुलिस प्रशासन द्वारा दुकानदारों को नियमानुसार ही दुकान के बाहर सामान लगाने की हिदायत दी है। शनिवार को एसपी ऊना दिवाकर शर्मा ने नए बस अड्डा के समीप अतिक्रमण को हटाने के लिए पहुंच गए। उन्होंने दुकानदारों को उचित निर्देश दिए। हालांकि इससे पहले जहां यातायात व्यवस्था को लेकर वाहन चालकों पर शिकंजा कसा जा चुका है। इससे यहां पर अब यलो लाइन को फॉलो करना वाहन चालकों ने शुरू भी कर दिया है। नेशनल हाई-वे पर लगी यलो लाइन के अंदर ही अधिकतर वाहन पार्क हो रहे हैं। वहीं, अब अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर पुलिस का चाबुक चलने वाला है, लेकिन इससे पहले दुकानदारों को हिदायत दी गई है, ताकि इस तरह की कोताही सामने न आए। एसपी ने दुकानदारों को निर्देश दिए कि दुकानदार नियमानुसार ही दुकान का सामान बाहर लगाएं, ताकि न ही वाहन चालक और न ही किसी राहगीर को समस्या झेलनी पड़े। इस दौरान दुकानदारों को चेतावनी भी दी गई कि यदि कोई दुकानदार नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि ऊना मुख्यालय पर नया बस अड्डा शुरू हुए अभी एक सप्ताह का समय ही हुआ है, लेकिन इस सप्ताह पुलिस प्रशासन को यातायात व्यवस्था बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं था।  शहर में बेहतर यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए 50 से अधिक पुलिस कर्मी ड्यूटी पर तैनात किए गए। चारों ओर पुलिस कर्मी यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में जुटे रहते थे। इसके साकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। अब नए बस अड्डा से गुजरने वाले वाहन चालक को जाम की स्थिति से नहीं जूझना पड़ रहा है। बहरहाल, जब तक नए बस अड्डा के पास ट्रैफिक लाइट्स की व्यवस्था नहीं हो जाती है तब तक इस समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो पाएगा। इसके लिए भी पुलिस प्रशासन की ओर से कवायद तेज कर दी गई है। वहीं, डीएसपी हैडक्वार्टर अशोक वर्मा ने कहा कि यातायात व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए नया बस अड्डा का निरीक्षण किया गया है।

पुलिस ने दुकानदारों को दी हिदायत

ऊना मुख्यालय पर नए बस अड्डा बनने के बाद दुकानदारों द्वारा किया गया अतिक्रमण हटाने के लिए जहां पुलिस प्रशासन ने गंभीरता दिखाई है। वहीं, नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग इस मसले पर गंभीर नहीं दिखे हैं। इसके अलावा अन्य अधिकारी भी इसे लेकर गंभीर नहीं दिखे। इसके चलते इन विभागों में आपसी समन्वय का भी आभाव दिखाई दे रहा है। जबकि अतिक्रमण हटाना केवल पुलिस प्रशासन की ही जिम्मेदारी नहीं है। बल्कि अन्य जिम्मेदार विभागों के साथ ही  अधिकारियों को भी इसमें गंभीरता दिखानी चाहिए थी। वहीं, अब पुलिस प्रशासन ने तो दुकानदारों को हिदायत दी है।

एमसी पार्क के सामने बनाई जाए पार्किंग

ऊना शहर में पार्किंग की समस्या विकराल हो चुकी है, लेकिन पुराने बस अड्डा के अलावा एमसी पार्क के सामने नगर परिषद की जमीन पर पार्किंग बना दी जाए तो शहर में पार्किंग की समस्या का समाधान हो सकता है। इसके अलावा सब्जी मंडी के स्थानांतरित होने के बाद यहां पर भी पार्किंग बने तो समस्या का समाधान हो सकता है। इन तीनों स्थानों को पार्किंग के लिए प्रयोग किया जाए। हिमोत्कर्ष संस्था के प्रदेश अध्यक्ष कंवर हरि सिंह, यशपाल ठाकुर, वरिष्ठ नागरिक जीआर वर्मा, व्यापार मंडल प्रदेश अध्यक्ष सुमेश शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार राजेश शर्मा, राजेंद्र शर्मा सहित अन्य का कहना है कि पुराने बस अड्डा, एमसी पार्क के सामने की जमीन में पार्किंग बनाई जाए। वहीं, इसके साथ ही सब्जी मंडी के यहां से स्थानांतरित होने के बाद यहां पर भी पार्किंग

बनाई जाए। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App