नौकरियों की बहार, 358 पद भरेगी सरकार

By: Dec 29th, 2019 12:01 am

हिमाचल मंत्रिमंडल का फैसला, काम को रफ्तार देने के लिए सरकारी विभागों को मिलेंगे कर्मचारी

शिमला- हिमाचल मंत्रिमंडल ने कई विभागों में सरकारी पदों पर भर्ती की मंजूरी प्रदान कर युवाओं के लिए रोजगार के फाटक खोल दिए हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में सैकड़ों पदों की भर्ती के लिए हरी झंडी दी गई। इसके अलावा राज्य में कई नए सरकारी संस्थानों को खोलने की कैबिनेट ने मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाएं के 10 पद भरने को मंजूरी प्रदान की है। इन पदों को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के आधार पर भरा जाएगा। पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 174 पद भरने को मंत्रिमंडल ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है। मंत्रिमंडल ने श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मेडिकल कॉलेज नेरचौक के रेडियोथेरेपी विभाग के कैंसर देखभाल केंद्र में विभिन्न श्रेणियों के सात पद सृजित करने और भरने का निर्णय लिया है।  इसी प्रकार इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल शिमला में सीधी भर्ती के माध्यम से रेडियेशन सेफ्टी ऑफिसर का एक पद और चिकित्सा भौतिक विज्ञानी के दो पद भरने को स्वीकृति दी गई है। नगवाईं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 50 बिस्तर की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर इन्हें भरा जाएगा। आबकारी एवं कराधान विभाग की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने और ई-वे बिल के सत्यापन के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने, पंजीकरण सत्यापन व डिस्टिलर कर की वसूली और अन्य सम्बन्धित कार्यों के लिए मंत्रिमण्डल ने विभाग ने आबकारी एवं कराधान निरीक्षकों के 50 पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया। उपायुक्त शिमला के कार्यालय में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 25 पदों को अनुबंध आधार पर भरा जाएगा।

174  पोस्ट पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों की

50    आबकारी एवं कराधान निरीक्षक

25    जूनियर ऑफिस असिस्टेंट डीसी शिमला ऑफिस में

23    पद पर्यटन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के

21    पद पशुपालन विभाग में भरे जाएंगे

19   रिक्तियां नगवाईं अस्पताल में भरी जाएंगी

13   पोस्ट सराली पुलिस चौकी में विभिन्न श्रेणियों की

10    पद हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाओं के

07    पद नेरचौक मेडिकल कालेज में

06    हैल्थ वर्कर्ज मसोगल स्वास्थ्य उपकेंद्र में

05    प्रोसेस इंजीनियर आईपीएच विभाग में

03   पद आईजीएमसी में

02   पद मणी स्वास्थ्य उपकेंद्र में

यहां हैल्थ सब-सेंटर, पीएचसी

बैठक में मंडी जिला की बल्ह तहसील के अंतर्गत गांव भायरटा, चच्योट तहसील के गांव बैला, उपतहसील पांगणा के गांव मसोगल में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने और इन संस्थानों के लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के तीन-तीन पद सृजित करने व भरने का निर्णय लिया गया। बल्ह तहसील के अंतर्गत लोहारा स्वास्थ्य उपकेंद्र और शिमला जिला के खलीणी स्वास्थ्य उपकेंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। जिला मंडी की मणी ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने व इसके लिए दो पदों के सृजन का फैसला लिया गया है।

आईपीएच में प्रोसेस इंजीनियर

आईपीएच विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर प्रोसेस इंजीनियरों के पांच पद भरने का निर्णय लिया गया है।

यहां पशु चिकित्सालय

बैठक में जिला मंडी के धर्मपुर क्षेत्र के अंतर्गत सज्याओपिपलू, सराज के बगश्याड़, जोगिंद्रनगर के गुम्मा और जिला सिरमौर के पछाद क्षेत्र के अंतर्गत भालटा मछेहड़ व नैनाटिक्कर के पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालय के रूप में स्तरोन्नत करने और इनके लिए विभिन्न श्रेणियों के 21 पद सृजित करने व भरने का निर्णय लिया गया। 

चंबा पर्यटन विकास कार्यालय

मंत्रिमंडल ने चंबा में नया जिला पर्यटन विकास कार्यालय और तीन अन्य जिलों में सहायक पर्यटन विकास कार्यालय खोलने और पर्यटन विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों के सृजन व इन्हें भरने को अपनी सहमति प्रदान की।

सराली में पुलिस चौकी

मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के अंतर्गत अर्की पुलिस थाना के छयोड़ खड्ड के सराली में नई पुलिस चौकी खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 13 पद भरने का निर्णय लिया गया। रामशहर की राजकीय प्राथमिक पाठशाला हलीण को राजकीय प्राथमिक पाठशाला अलयोण के रूप में पुनर्नामित करने का फैसला किया गया है।

ईएनसी प्रोजेक्ट्स का पद स्थायी

शिमला – सरकार ने लोक निर्माण विभाग में इंजीनियर इन चीफ प्रोजेक्ट के पद को स्थायी रूप से सृजित करने को मंजूरी दी है। पहले इस पद को एक-एक साल की एक्सटेंशन के हिसाब से चलाया जा रहा था, लेकिन अब यह पद स्थायी रूप से विभाग में होगा। प्रदेश सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए इंजीनियर-इन-चीफ आरके वर्मा, ईएनसी (प्रोजेक्ट्स) बीआर धीमान, चीफ इंजीनियर शिमला जोन ललित भूषण और सभी जोनल मुख्य अभियंताओं ने कहा कि इससे कार्यों में गुणवत्ता नियंत्रण में और मदद मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App