विदेश में पढ़ाई का सपना कैसे पूरा करें

By: Dec 25th, 2019 12:21 am

नए प्रोफेशन

ज्यादातर स्टूडेंट्स की इच्छा होती है कि वह विदेश में जाकर पढ़ाई करे, लेकिन कई बार जानकारी या पैसे के अभाव में वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप विदेश में पढ़ाई करने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

9वीं क्लास से शुरू कर दें प्लानिंग

विदेश जाकर पढ़ाई करने की प्लानिंग आपको काफी पहले से करनी होगी। ऐसा करने से आपको आगे चलकर किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। जरूरी है कि आप यह प्लानिंग 9वीं क्लास से ही शुरू कर दें, ताकि आपको प्लानिंग का पर्याप्त समय मिल सके और पैसे की परेशानी भी न आए।

चूक से बचने के लिए सही मेंटर जरूरी

विदेश में जाने की प्रक्रिया के दौरान कई बार छोटी-छोटी चूक हो जाती हैं। इन चूकों से बचने के लिए सही मेंटर की जरूरत होती है। सोशल मीडिया पर विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स से बात करके या फिर अन्य जगहों पर काउंसिलिंग सेशन अटेंड करके हमें काफी अहम जानकारियां मिल सकती हैं।

सोच कर चुनें कोर्स

विदेश में पढ़ाई करने के दौरान कोर्स के सिलेक्शन को लेकर स्टूडेंट्स काफी असमंजस में होते हैं। आज के दौर में इंटरनेट की हेल्प लेने से आपको इस संबंध में दिक्कत पेश नहीं आएगी। इसलिए कोशिश करें कि इस संबंध में पूरी जानकारी पहले ही इकट्ठा कर लें।

किस देश में जाएं

आप किस देश में पढ़ाई करना चाहते हैं, इसका सिलेक्शन भी पहले ही कर लें। दरअसल, हर देश में पढ़ने के दौरान रहने और वीजा वगैरह के नियम अलग-अलग होते हैं। इसलिए इन्हें समय पर जान लेना और ठीक से समझना जरूरी है। ऐसे में आपको कोर्स, यूनिवर्सिटी और बजट के हिसाब से यह तय कर लेना चाहिए कि किस देश में पढ़ने जाना है और बाद में भविष्य की राह कैसे निर्धारित करनी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App