विभाजित व्यक्तित्व की परीक्षा

By: Dec 20th, 2019 12:07 am

प्रो. एनके सिंह

अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सलाहकार

सारनाथ और खजुराहो जैसे स्मारक इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे लोगों ने आक्रमणकारियों द्वारा उनके विध्वंस के डर से इसे धूल के नीचे दबा दिया। यह मानसिक सदमे में यादों के नुकसान के रूप में प्रकट होने वाला धार्मिक दमन था। अंग्रेजों ने भारत पर कब्जा कर लिया और इसे अपने धन और संसाधनों से बाहर करने के बाद, इसे एक अलग निकाय के रूप में छोड़ दिया, जिसमें हिंदू और मुसलमान दोनों एक-दूसरे के खिलाफ  थे…

क्या भारत हिंदू देश है या क्या यह मुस्लिम अनुकूल पूर्वाग्रह के साथ धर्मनिरपेक्ष है? यह देश की हर जगह का सवाल है। कोई भी इस परिप्रेक्ष्य में इसे परिभाषित नहीं करता है। भारत का इतिहास हमें सता रहा है और हम नहीं जानते कि हम भूतकाल के भूतों से कैसे जूझ सकते हैं। भारत पर मुस्लिम आक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया था और जिस तरह से उन्होंने अपनी जीत हासिल की थी, वह बहुत यातनापूर्ण थी। हमलावर बंदी महिलाओं और बच्चों के साथ निर्मम थे। उनके हजारों से अधिक पूजा स्थल नष्ट हो गए। उनके परिवारों और उनकी संस्कृति के सपने टूटे हुए सांस्कृतिक और धार्मिक रूपांकनों में उनके विनाश की स्थायी याद दिलाते हैं। सारनाथ और खजुराहो जैसे स्मारक इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे लोगों ने आक्रमणकारियों द्वारा उनके विध्वंस के डर से इसे धूल के नीचे दबा दिया। यह मानसिक सदमे में यादों के नुकसान के रूप में प्रकट होने वाला धार्मिक दमन था। अंग्रेजों ने भारत पर कब्जा कर लिया और इसे अपने धन और संसाधनों से बाहर करने के बाद, इसे एक अलग निकाय के रूप में छोड़ दिया, जिसमें हिंदू और मुसलमान दोनों एक-दूसरे के खिलाफ  थे। उन्होंने विभाजन और शासन की अच्छी तरह से ज्ञात रणनीति पेश की। गांधी ने इस खेल को देखा था और उन्होंने ‘ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम’ के साथ मध्य मार्ग तैयार किया। यह सफल नहीं हुआ और पाकिस्तान को दो राष्ट्र सिद्धांत मॉडल पर बनाया गया। मुसलमानों को पाकिस्तान दिया गया और भारत स्पष्ट रूप से हिंदुओं के लिए छोड़ दिया गया था। हिंदुओं के बहुमत में इंडियन नेशनल कांग्रेस भी थी जिसने गांधी जी की तरह धर्मनिरपेक्षता को अपनाया।

विभाजन भारतीय मनोविज्ञान के लिए सबसे बड़ा आघात था। यह इस सदमे से उबर नहीं पाया। गांधी को जवाहरलाल नेहरू का अनुसरण करना पड़ा क्योंकि उन्होंने ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को एक वचन दिया था, जो कुछ रहस्यमय कारणों से विभाजन को स्वीकार कर देता है। यह सब अंग्रेजों के अनुरूप था और बिना तैयारी के लाखों लोगों को सबसे बड़ी मानवीय त्रासदी में विस्थापित कर दिया गया था। गांधी रघुपति और ईश्वर अल्ला गायन के साथ अपने धर्मनिरपेक्ष मिशन पर चले गए, लेकिन भारत ने अपनी निधि को गंवा दिया। इसका नतीजा यह हुआ कि इसने भारत पर शासन करने के लिए एक दस्तावेज तैयार किया और इस संविधान में इसके सबसे महत्त्वपूर्ण मूल्य धर्मनिरपेक्षता और समाजवाद का उल्लेख नहीं किया गया। इन्हें बाद में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा शामिल किया गया था, लेकिन मूल रूप से इनका उल्लेख नहीं किया गया था। मेरी परिकल्पना यह है कि भारतीय मानस में विभाजन के कारण जो दमन हुआ, वह इस विसंगति के पीछे था। आंशिक रूप से इसका मतलब मसौदा समिति में अलग-अलग राय के साथ चेतनाहीन समझौता था। वीर सावरकर, जो हिंदू धर्म के दार्शनिक और धर्मज्ञ थे, ने जमीन तैयार की थी। राहुल द्वारा सावरकर को दिए गए वर्तमान संदर्भ ने सावरकर के योगदान या विफलता को सामने ला दिया। राहुल, सावरकर के मन पर राज करने वाले हिंदू धर्म के तत्त्वमीमांसा को नहीं जानते होंगे, जिन्होंने कालापानी में दस साल बिताए थे। यद्यपि राहुल उन्हें नीचा दिखाना चाहते थे, लेकिन वह यह ध्यान देने में विफल रहे कि सावरकर का चित्र संसद में 2003 से प्रदर्शित है। सावरकर महान स्वतंत्रता सेनानी थे और भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध पर उनकी पुस्तक पर अंग्रेजों ने प्रतिबंध लगा दिया था। इस महान विचारक का पूरा जीवन राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए समर्पित था और इसके बाद उन्हें राज्यक्षमा पर हस्ताक्षर करने और धर्म और सामाजिक इतिहास पर ध्यान केंद्रित करना था। दो बार गांधी जी भी उनसे मिले।

उन्होंने प्रसिद्ध पुस्तक ‘हिंदू कौन हैं’ लिखी। वह हिंदू महासभा के अध्यक्ष बने और कांग्रेस पार्टी द्वारा गांधी जी की हत्या में शामिल होने का उन पर गलत आरोप लगाया गया। अदालत ने उन्हें बरी कर दिया क्योंकि कोई सबूत नहीं था। उन्होंने पहले राज्यक्षमा का विकल्प चुना था क्योंकि उन्होंने सोचा था कि वह देश की सेवा करने के लिए बिना किसी अवसर के जेल में मरने से बेहतर है कि भारत के लिए कुछ किया जाए। उन्होंने जो महान सेवा प्रदान की, उसने इसे सिद्ध कर दिया। मुझे जेल में जाकर उनकी याद में सम्मान देने का सम्मान मिला, जहां उन्होंने 10 साल बिताए। जेल में अकेले उनकी उथल-पुथल के बारे में सोचकर मेरी आंखें नम हो गईं। मैंने एक लेख लिखा था कि पूजा के लिए जगह का दौरा किया जाना चाहिए और यह बहुत संतोष की बात है कि उनके चित्र को बहुत बाद में संसद की दीवारों पर सुशोभित किया गया। अब शिवसेना भारत रत्न के लिए उनका नाम प्रस्तावित कर रही है, जिसके वह सच में पात्र हैं। वह भारतीय स्वतंत्रता से जुड़े उस साहित्य के लेखक हैं जो भारत के इतिहास की याद दिलाने का काम करता है। साथ ही वह हिंदुत्व को उकेरने वाले हैं जो हमें अपने अतीत की याद दिलाता है। मेरी इच्छा है कि हम ऐसे त्याग और समर्पण का सम्मान करते रहें। इसके अलावा अब हमारी धर्मनिरपेक्षता की परीक्षा भी होगी।

ई-मेलः  singhnk7@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App