हफ्ते की हस्तियां

By: Dec 18th, 2019 12:28 am

डा. सुरभि शर्मा को एक्सीलेंस अवार्ड

भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-वन कालेज (इंडिया टुडे 2019 की रैंकिंग अनुसार) जालंधर के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर कार्यरत डा. सुरभि शर्मा ने एक्सीलेंस पेपर अवार्ड हासिल कर विद्यालय को गौरवान्वित किया है। साइंस, इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी विषय पर रिसर्च फोरा द्वारा टोरंटो, कनाडा में आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय कान्फ्रेंस में डा. सुरभि ने इफैक्ट्स ऑफ पार्शियल सब्सटीच्यूशन ऑफ एसबी आन थर्मोफिजिकल प्रापटिस ऑफ एसई. बेसड कैलकोजिनाइड गलासेज विषय पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। डा. सुरभि के शोध कार्य में थर्मल के साथ-साथ कैलकोजिनाइड गलास सिस्टम की फिजिकल प्रॉपटीज का वर्णन है।

मैराथन में द्वितीय रनरअप बनी दिव्या वशिष्ठ

हिमाचल के धर्मशाला की अनोखी मैराथन धाविका दिव्या वशिष्ठ  सबसे हट कर हैं। दिव्या हाल ही में 161 किमी (100 मील)लंबी अति दुर्गम ‘गढ़वाल-नडुरंस रेस’ की इकलौती महिला विजेता बनी हैं। इस मैराथन में पांच प्रतिभागियों के बीच दिव्या अकेली महिला प्रतिभागी थीं, जिसने 31 घंटे व आठ मिनट के अंतराल में नौ डिग्री तक के तापमान में दो पुरुष धावकों के बाद द्वितीय रनरअप बनकर देवभूमि को गौरवान्वित किया। 100 मील मैराथन अचीवर दिव्या ने सेंट ल्यूक स्कूल सोलन से पढ़ाई की है। उन्होंने  सोलन,  बंगलूर, कनाडा व अमरीका आदि में उच्च पदवियों पर कार्य करने के बावजूद अपने जुनून की खातिर गृहनगर धर्मशाला में बसने का मन बना लिया है। पिछले साल उनके पास दो लक्ष्य थे पहला एवरेस्ट मैराथन व दूसरा 100 मील की दौड़। पहला लक्ष्य पूरा करने के बाद इस बार उन्होंने मैराथन पर ध्यान केंद्रित किया था। दिव्या के अनुसार कुछ साल पहले उन्होंने दस किलोमीटर की दौड़ लगाई थी। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

नंद किशोर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत व नोएडा फिल्म सिटी के फाउंडर संदीप मारवाह ने हिमाचल प्रदेश हैंडबाल एसोसिएशन के महासचिव नंद किशोर शर्मा को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा। उन्हें यह अवार्ड खिलाडि़यों को प्रोत्साहन देने में उत्कृष्ट योगदान के लिए मिला है। बता दें कि वर्ष 1972 में हैंडबाल खिलाड़ी के रूप में खेल जीवन की शुरुआत करने वाले नंद किशोर शर्मा ने 1981 तक राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया है। 1982 में उन्हें हिमाचल हैंडबाल एसोसिएशन का संयुक्त सचिव बनाया गया। अब तक वह हिमाचल में राष्ट्र स्तर की 20 प्रतियोगिताओं का आयोजन कर चुके हैं। नंद किशोर हिमाचल में जरूरतमंद परिवारों से ताल्लुक रखने वाले खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल लगभग पांच लाख रुपए अपनी जेब से खर्च करते हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App