एक नजर

By: Jan 16th, 2020 12:02 am

गुरु शब्द इंसान को सिखाता है इंसानियत

शाहपुर कंडी। श्री गुरु सिंह सभा शाहपुर कंडी ने मनाया शहीदी दिवस प्रधान शमशेर सिंह मल्ली की अध्यक्षता में  हुई। इसमें हेड ग्रंथि गुरुद्वारा बुर्ज साहब धारीवाल भाई जसविंदर सिंह की तरफ  से मुख्तसर की धरती पर 40 सिंघो ने हजारों की तादाद में वजीर खान की सेना को हराया था और उस राजा को और उसकी सेना को गुरु गोविंद सिंह के पास फटकने तक नहीं दिया इतनी ताकतवर सेना थी। उन्होंने कहा गुरु शब्द ऐसा है जो कि इंसान को इंसानियत सिखाता है गुरु के चरणों में हरदम लगता है। इस मौके पर प्रधान शमशेर सिंह, स्वर्ण सिंह, मैनेजर मोहन सिंह, प्रचार मास्टर कमलजीत सिंह, रविंद्र सिंह, रणजीत सिंह ,अवतार सिंह, प्रेस सेक्ट्री गुरनाम सिंह मटौर आदि मौजूद रहे।

नंगल में मकर संक्रांति पर भंडारा

नंगल। मोहल्ला राजनगर में स्थित प्रसिद्ध राधा-कृष्ण मंदिर में बुधवार को मकर संक्त्रातीं पर्व के उपलक्ष्य में स्वामी साध्वा नंद महाराज के नेतृत्व में मक्की की रोटी-साग व कड़ी के लंगर का आयोजन किया गया। इस मौके पर समूह संगतों ने जहां मंदिर में माथा टेका वहीं भंडारे का आनंद उठाया। इस अवसर पर प्रधान जीत राम शर्मा, सुशील चोपड़ा, रामपाल जैरथ व अन्य मंदिर कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे।

टैक्सी-आटो चालकों की जांची आंखें

नंगल। पुलिस द्वारा मनाए जा रहे 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के दुसरे दिन ट्रैफिक पुलिस ने टैक्सी स्टैंड में एक शिविर का आयोजन कर टैक्सी व आटो चालकों की आंखों की जांच करवाई। इस शिविर में विशेष तौर पर पहुंचे आखों के विशेषज्ञ डा. नीमूदीन ने 30 वाहन चालकों की आंखों की जांच की। इस मौके पर ट्रैफिक पुलिस के प्रभारी एएसआई हरबख्श सिंह ने कहा कि वाहन चालकों की आंखों की जांच करवाने की मुख्य उदेश्य यह जानना था कि कहीं उनकी आखों की रौशनी कम तो नही है, क्योंकि वाहन चालकों की नजर कम होने से भी हादसों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलें

तलवाड़ा। प्रदेश भाषा एवं संस्कृति विभाग के निर्देशन में सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था ‘यूथ डेव्लपमेंट सेंटर’ द्वारा महाराणा प्रताप सागर झील के किनारे स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धमेटा में युवा शक्ति के अमर प्रतीक स्वामी विवेकानंद की 157वीं जयंती के अवसर पर इंटर स्टेट सेमिनार का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ करते हुए प्रिंसिपल बीआर चौधरी ने युवाओं से स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने का आह्वान करते हुए कहा कि स्वामी ने भारतीय परंपरा, दर्शन, संस्कृति, को संपूर्ण विश्व में पहुंचाया। युवा प्रतिभाओं के सर्वांगीण विकास के लिए युवा शक्ति को स्वामी के जीवन से प्रेरणा लेकर अखंड एवं समृद्ध भारत की कामना करनी चाहिए। उन्होंने भारत के लोगों का ही नहीं, पूरी मानवता का गौरव बढ़ाया। शिक्षाविद अजय कुमार राणा ने बताया कि इस महापुरुष पर संपूर्ण भारत को गर्व है। उनका संदेश कि ‘उठो जागो और तब तक चैन की सांस न लो जब तक भारत समृद्ध न हो जाए।’ पीएस ने कहा कि मानव सेवा का लक्ष्य रखते हुए स्वामी ने धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए जो कार्य किए उसके लिए मानव समाज सदैव उनका ऋणी रहेगा। इस अवसर पर जानकारी देते हुए संस्था के निर्देशक कर्ण भूषण ने कहा कि स्वामी जी पहले भारत के सांस्कृतिक राजदूत थे, उन्होंने भारतीय परंपरा, दर्शन, संस्कृति को संपूर्ण विश्व में पहुंचाया। इस अवसर पर जातिंदर, पवनेश, रोहित, अमित, नरिंदर, निशांत, गुरदीप सिंह आदि गणमान्य उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App