दिल्ली चुनाव को तेज दौड़ शुरू

By: Jan 24th, 2020 12:06 am

प्रो. एनके सिंह

अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सलाहकार

इस बात की प्रबल संभावना है कि संसदीय चुनावों में प्रदर्शन को देखते हुए सभी को यह उम्मीद थी कि भाजपा के पास जीत का कार्ड है, लेकिन केजरीवाल द्वारा मतदाताओं को सुविधाओं के कार्ड बांटने से और मुफ्त वितरण ने स्थिति बदल दी है। उनके पक्ष में दो मजबूत कारक भी हैं : एक स्पष्ट अनुकूल कारक यह है कि उन्हें चुनौती देने के लिए भाजपा में कोई स्पष्ट नेतृत्व नहीं है। कांग्रेस बिना किसी प्रतिस्पर्धा के अयोग्य है। वास्तव में उनके वोट ‘आप’ के लिए खिसक जाएंगे…

दिल्ली में अगली सरकार के लिए एक तेजस्वी और अव्वल दर्जे की दौड़ शुरू हो गई है क्योंकि केजरीवाल के नेतृत्व वाले शासन का कटुतापूर्ण अंत होना संभावित है। आम आदमी पार्टी स्व-विज्ञापन के साथ उन्मत्त हो गई है और कई लोग दावा करते हैं कि सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि सभी अच्छे शब्दों के साथ काम किया जाए या नहीं, ज्यादातर आत्म प्रशंसा में किया गया है। जब यह किया जाता है तो यह दावा किया जाता है कि पूरा देश इसकी सराहना कर रहा है। जब ऐसा नहीं किया जाता है तो वह केंद्र या व्यक्तिगत रूप से मोदी को दोषी ठहराते हैं। एक पत्रकार के साथ एक साक्षात्कार में जब उनसे सवाल किया गया कि उनकी जवाबदेही का क्या सबूत है तो वह कहते हैं कि पूरे देश में इस बारे में बात हो रही है। सतर्कता निकाय की स्थापना में देरी के लिए उन्होंने मोदी को स्वयं दोषी ठहराया क्योंकि उन्हें लगता है कि भाजपा सोच रही थी कि उनके मंत्रियों में से एक को गिरफ्तार किया जाएगा या उसके करीबी दोस्त कारोबारी लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। जाहिर है कि यह बेमतलब की बात के अलावा और कुछ नहीं है, लेकिन वह इन सभी बातों को मासूमियत से बोलते हैं जैसे कि वह तथ्यों के बारे में सुनिश्चित हों। केजरीवाल ने अपनी पोशाक और बात से दिल्ली के राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया है। वह मफलर के साथ एक देहाती किसान की तरह दिखते हैं जो उनके गले में बंधा हुआ है और उनके कानों को ढकता है। वह सड़क की भाषा बोलते हैं जैसे वह उल्लेख कर रहे हों कि पूरा शहर उनसे बात कर रहा है और वह अंतिम सत्य जानते हैं। यह एक शहर के इतिहास में एक नया अध्याय था जो प्राचीन काल में संस्कृति और सभ्यता पर गर्व करता था। जब केजरीवाल 2015 में चुनाव लड़ने के लिए आए, तो वे एक बहुत ही ईमानदार और आईआईटी ग्रेजुएट थे, जो सही दिशा में सिटीस्केप बदलने में सबसे ज्यादा सक्षम थे। उनके पक्ष में सबसे बड़ी बात यह थी कि उनके पास अन्ना हजारे के सहयोगी होने का श्रेय था।

भाजपा द्वारा कम समय के अंतराल के बाद शुरू से ही राजधानी पर कांग्रेस का शासन था, लेकिन शहर की राजधानी होने के नाते यह राजनीतिक संघर्ष और शक्ति की प्रतीक थी। सभी ने सोचा कि इस साधारण युवा तकनीकी इंजीनियर द्वारा सत्ता और भ्रष्टाचार के केंद्र को काफी बदल दिया जाएगा। कई लोग उनसे अपेक्षा करते थे कि वे जॉर्ज फर्नांडीज या ममता बनर्जी की तरह दिल्ली की सड़कों पर चलेंगे। विनम्र घर और साधारण शिष्टाचार भविष्य को नियंत्रित करेगा, उन्होंने सोचा। लेकिन वह कार्यालय की सारी शक्ति और प्रदर्शन वापस ले आए। उन्होंने अपनी पार्टी में उन कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया जिन्होंने वही भ्रष्टाचार किया जिसके लिए उन्होंने लड़ने का दावा किया। उन्होंने यादव और प्रशांत भूषण जैसे अपने पुराने सहयोगियों को हटा दिया। जतिंदर सिंह तोमर जैसे उनके नए सहयोगियों के पास फर्जी डिग्री थी और धोखाधड़ी में लिप्त थे। उन्होंने पहले उपराज्यपाल के साथ लड़ाई की और फिर अपने मंत्रिमंडल में भ्रष्ट मंत्रियों का बचाव करके सतर्कता विभाग के साथ गड़बड़ी की। उन्होंने चुनाव से पहले झूठे वादे किए कि वह भ्रष्टाचार के लिए शीला दीक्षित पर मुकदमा चलाएंगे, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। अपनी बड़बोली बात और झूठे बयान के लिए उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ा और माफी मांगनी पड़ी। अपनी असफलताओं के बावजूद, कोई उनसे फिर से दिल्ली के सीएम पद के गंभीर दावेदार होने की उम्मीद कर सकता है। ‘आप’ संसदीय चुनावों में बुरी तरह विफल रही, फिर भी केजरीवाल को दिल्ली में जीत का भरोसा है। उनकी रणनीति सरल है ः मुफ्त दें और उपहार वितरित करें। वह नैतिकता या सिद्धांतों की परवाह नहीं करते हैं, लेकिन वह खुले तौर पर रिश्वत देते हैं या संतुष्टि देते हैं और मतदाता इससे खुश हैं। दिल्ली के एक नागरिक ने मुझसे कहा, अगर आपके पास मुफ्त पानी और मुफ्त बिजली है तो आप और क्या चाहते हैं? पहले से ही शिक्षा की देखभाल की जाती है और मोहल्ला क्लीनिक हमारे स्वास्थ्य का याल रखेंगे। हम आनंद लेंगे और उसके लिए वोट क्यों नहीं? फिर से वह कहता है कि अगर भ्रष्टाचार है तो हम परेशान क्यों हों? हमें अपना निःशुल्क जीवनयापन का कोटा मिलता है। दिल्ली गपशप से भरी है जैसा कि सामने आने की संभावना है। इस बात की प्रबल संभावना है कि संसदीय चुनावों में प्रदर्शन को देखते हुए सभी को यह उम्मीद थी कि भाजपा के पास जीत का कार्ड है, लेकिन केजरीवाल द्वारा मतदाताओं को सुविधाओं के कार्ड बांटने से और मुफ्त वितरण ने स्थिति बदल दी है। उनके पक्ष में दो मजबूत कारक भी हैं ः एक स्पष्ट अनुकूल कारक यह है कि उन्हें चुनौती देने के लिए भाजपा में कोई स्पष्ट नेतृत्व नहीं है। कांग्रेस बिना किसी प्रतिस्पर्धा के अयोग्य है। वास्तव में उनके वोट ‘आप’ के लिए खिसक जाएंगे। दूसरा मजबूत कारक यह है कि भाजपा इस तरह की रणनीति नहीं अपना पाई जिस तरह की रणनीति उसने संसदीय चुनाव में नए युवा पेशेवरों को टिकट देने की अपनाई थी। विधानसभा चुनाव में वह ‘ओल्ड इज गोल्ड’ वाली नीति अपना रही है जो जंग लगी हुई नीति साबित हो सकती है। नागरिकता कानून और अन्य नकारात्मक कारक भाजपा के विपरीत केजरीवाल को प्रभावित नहीं करते हैं और वह इनसे लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। दिल्ली में अब लड़ाई आर-पार की है।

ई-मेलः singhnk7@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App