फैज की शायरी पर राजनीति

By: Jan 10th, 2020 12:06 am

प्रो. एनके सिंह

अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सलाहकार

यदि कुछ और नहीं तो कविता भारत में अपने उद्वरण के दुरुपयोग के कारण कलह का केंद्र बिंदु बन सकती है। नागरिकता कानून के निहितार्थ के मामले में भारत उबाल पर है और कविता को कुछ मामलों में संदर्भित क्रांति के समर्थन के रूप में उद्धृत किया गया है। पाकिस्तानी कवि फैज अहमद फैज एक क्रांतिकारी और सत्ता विरोधी प्रतिष्ठान के कवि हैं…

यदि कुछ और नहीं तो कविता भारत में अपने उद्वरण के दुरुपयोग के कारण कलह का केंद्र बिंदु बन सकती है। नागरिकता कानून के निहितार्थ के मामले में भारत उबाल पर है और कविता को कुछ मामलों में संदर्भित क्रांति के समर्थन के रूप में उद्धृत किया गया है। पाकिस्तानी कवि फैज अहमद फैज एक क्रांतिकारी और सत्ता विरोधी प्रतिष्ठान के कवि हैं। इकबाल बानो और अन्य द्वारा गाए गए गीतों को छोड़कर उनकी कविता के बारे में बहुत कम जानकारी है। वे पूर्व-विभाजन के दिनों में पैदा हुए और पढ़े थे और आखिरकार वे अमृतसर के एक कालेज में शिक्षक के रूप में जुड़ गए। मैं खालसा कालेज में पढ़ता था और दरबार साहब के रास्ते में किताबों की दुकानों पर जाया करता था। मुझे एक किताब मिली ‘वरक-वरक’, जिसमें फैज की चार काव्य पुस्तकों का संग्रह थाः ‘नक्शे-ए-फरियादी’, ‘जिंदा नामा’, ‘दास्तताहे संग’ तथा ‘दास्त-ए-साबा’। वे आकर्षक दिन थे जब आप केवल दो रुपए में कविताओं की चार किताबें खरीद सकते थे। मेरे पास अभी भी मेरे शेल्फ  में यह संग्रह है। मैंने उर्दू शायरी भी लिखी और शहर के मेडिकल कालेज में एक मुशायरा में शामिल होने वाले पांची और अन्य कवियों को याद किया। फैज जेल में थे और मैं उनसे बहुत बाद में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में मिला जब मैंने उन्हें अपनी कविताएं सुनाते हुए सुना। उनके सस्वर पाठ और बाद की बातचीत में मैंने उन्हें बहुत प्रभावशाली नहीं पाया।

वह एक मार्क्सवादी थे और गरीब के शोषण और समाजवादी आंदोलन के बारे में बहुत चिंतित थे। उन्होंने लियाकत अली खान और जनरल याकूब खान के शासन में वर्षों जेल में बिताए क्योंकि उन्होंने अपने लेखन में तानाशाही को चुनौती दी और मार्क्सवादी क्रांति का प्रचार किया। वह रावलपिंडी षड्यंत्र मामले में शामिल हो गए और पाकिस्तानी जेल में वर्षों बिताए। वहां जेल की पत्रिका जिंदानामा में लिखा गया था। उन्होंने लिखा-‘ मत-ए-लोहो कलम छिन गया तो क्या गम/ कह खून-ए- दिल में डुबो ली हैं अंगुलियां हमने/जुबान पर मोहर लगी है तो क्या कह रखदी है/ हर इक हल्क-ए-जंजीर में जुबान मैंने’। अगर मैंने लिखा खो दिया है तो शोक करने के लिए क्या है, इसका मतलब है कि मैंने अपनी उंगलियों को रक्त में डुबो दिया है। यदि जीभ को सील कर दिया गया है, तो मेरे पास हर शृंखला में प्रतिध्वनि की गूंज है। अब अगर नागरिकता कानून के अज्ञानी और विरोधी प्रदर्शनकारी उनकी कविता को अपना प्रतिनिधित्व बनाते हैं तो यह गलत पेड़ को काटा जा रहा है। उन्होंने ‘देखेंगे/जब ताज उछाले जाएंगे’ की बात की है। हम मुकुटों के विघटन को देखेंगे। यह उनके सपनों की मार्क्सवादी क्रांति है। इसका हिंदुओं या मुसलमानों से कोई लेना-देना नहीं था। फैज सांप्रदायिक या यहां तक कि एक मार्क्सवादी की तुलना में अधिक सार्वभौमिक हैं, जिनके लिए उन्हें जाना जाता है। गम हर हालत में मोहलक है/ अपना हो या और किसी का, पाप के फंदे जुल्म के बंधन/अपने कहे से कट न सकेगी तू मेरी भी हो जाए दुनिया के गम यूं ही रहेंगे। फिर वह सुझाव देते हैं, आओ जहां के गम को अपना लें, हम पूरे ब्रह्मांड के दर्द को अपनाएं। वह दुनिया भर में शोषण और उत्पीड़न के प्रति संवेदनशील होने का दावा करते हैं। वही उनकी प्रसिद्ध कविता में परिलक्षित होता है ‘मुझसे पहली सी मुहब्बत मेरे महबूब न मांग-और भी गम हैं जमाने में मोहब्बत के सिवा-राहतें और भी हैं इश्क की राहत के सिवा…।’ मुझे उस प्यार के बारे में मत पूछो जो हमारे पास था-क्योंकि प्यार के अलावा और भी चिंताएं हैं।

यहां प्यार के अलावा भी सुकून हैं। उनका रोमांस गरीबी और वंचना की वास्तविकता में डूबा हुआ है। अल्लाह शब्द का प्रयोग संस्कृत ब्राह्मण का पर्यायवाची है। यह एक सार्वभौमिक ताकत को इंगित करता है। जब दारा शिकोह के शिक्षक सरमद को कलमा दोहराने के लिए कहा गया, तब सरमद ने कहा-या इलाही इल अल्लाह, वह मोहम्मद रसूल इल्लाह पर रुक गया। औरंगजेब ने आदेश दिया कि उसका सिर काट दिया जाए क्योंकि उसने पूरा प्रवचन नहीं दोहराया। जिसका अर्थ है मुहम्मद का जिक्र करने वाली अगली पंक्ति क्योंकि उनका रसूल उन्हें स्वीकार्य नहीं था। सरमद सूफी थे और सर्वोच्च ताकत से परे किसी अन्य को वह मान्यता नहीं देते थे। फैज अल्लाह का उपयोग केवल उसी चीज के रूप में करते हैं जो बनी रहेगी और यह ब्राह्मण जैसी उस सार्वभौमिक शक्ति को इंगित करती है, जो सामग्री में हिंदू विरोधी नहीं है। इस अवधारणा का सबसे बड़ा विस्तार गालिब द्वारा दिया गया है जब उन्होंने कहा-‘हम मुवाहिद हैं हमारा केश ही तरके रसूम/मिलीतें जब मिट गए अजा-ए-इमान हो गए।’ मैं एक सर्वोच्च ताकत में विश्वास रखने वाला हूं और मुझ पर रीतियों का कोई बंधन नहीं है, लेकिन जब क्षुद्र विश्वास गायब हो जाते हैं, तो ये महान विश्वास का हिस्सा बन जाते हैं। कहीं भी सर्वोच्च विश्वास की बेहतर व्याख्या नहीं है, पंथनिरपेक्षता और संप्रदायवाद के पार। यह वेदांत के सबसे निकट था। फैज, उसी परंपरा में एक मानवतावादी कवि थे।

ई-मेलः singhnk7@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App