सीएम ने मांगी ‘1100’ की स्टेटस रिपोर्ट

By: Jan 9th, 2020 12:01 am

लंबित शिकायतों के निपटारे में विलंब पर अफसरों पर होगी कार्रवाई

शिमला – मुख्यमंत्री ने सेवा संकल्प 1100 नंबर हेल्पलाइन की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। हालांकि बीते 16 सितंबर को मुख्यमंत्री ने यह हेल्पलाइन जनता को समर्पित की थी और लोगों को लाभ भी मिला, लेकिन 16 जनवरी को हेल्पलाइन को चार माह पूरे हो जाएंगे। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने आईटी विभाग से चार महीने की रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों के मुताबिक जयराम ठाकुर आईटी विभाग के साथ 16 जनवरी को समीक्षा बैठक करेंगे। उसी बैठक में वह पूछेंगे कि अब तक कितनी शिकायतें आईं और कितनों का निपटारा किया गया। ऐसे में लंबित समस्याओं का निपटारा न कर पाने वाले अफसरों पर गाज भी गिर  सकती है। कारण यह है कि सरकार ने सेवा संकल्प के लिए संबंधित विभागों के अफसरों की जिम्मेदारी भी तय की है। जयराम सरकार की मुख्यमंत्री सेवा संकल्प 1100 हेल्पलाइन को शुरूआत में शानदार रिस्पांस मिल रहा है। जन शिकायतों को निपटाने का यह सरल और त्वरित माध्यम लोगों को इतना पसंद आ रहा है कि महज तीन महीने 23 दिन में ही दो लाख से अधिक कॉल्स आ चुकी है। सात जनवरी तक 47 हजार से अधिक शिकायतें आ चुकी हैं, जिसमें से 38 हजार 255 का निपटारा हो चुका है। जबकि सात हजार पांच सौ सुझाव भी आ चुके हैं।  बताया गया कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 नंबर पर अधिकांश शिकायतें सड़क, बिजली, पानी, स्कूलों में अध्यापक और परिवहन निगम की बसों से संबंधित हैं। आईटी विभाग ने मुख्यमंत्री को 15 जनवरी से पहले स्टेटस रिपोर्ट सौंपेगा।

73 विभागों के अधिकारियों से मांगा जवाब

जानकारी के मुताबिक 73 विभागों में आ रही शिकायतों के निपटारे के लिए 7635 अधिकारी काम देख रहे हैं। सभी अधिकारियों से भी जवाब मांगा गया है। बताया गया कि 73 विभागों को जियो मैपिंग और जियो टैगिंग द्वारा हेल्पलाइन से जोड़ा गया हैं। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 नंबर पर सुबह सात से शाम 10 बजे तक डायल कर सकते हैं।

शिकायतें न निपटाने वालों पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत आने के बाद कार्रवाई न करने वाले संबंधित विभागों के अधिकारियों पर गाज गिरेगी। इस संदर्भ में बीते 16 सितंबर को प्रदेश सरकार ने सभी विभागों के अफसरों को सख्त हिदायत दी थी कि तय समय पर कार्रवाई न करने वालों पर तुरंत एक्शन होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App