बिहार में नए राजनैतिक प्रयोग का ऐलान कल, प्रशांत किशोर करेंगे अगुआई

By: Feb 17th, 2020 12:58 pm

NBTबिहार सिर्फ प्रदेश ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय राजनैतिक बदलाव की प्रयोगशाला रही है। इसी कड़ी में नई कोशिश की तैयारी परवान चढ़ चुकी है। बिहार में नए राजनैतिक प्रयोग की अगुआई प्रशांत किशोर करने जा रहे हैं। एनबीटी ऑनलाइन से उन्होंने कहा कि मंगलवार यानी 18 फरवरी को पटना में वो इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

प्रशांत बिहार में कल करेंगे बड़ा ऐलान
प्रशांत किशोर ने इतना जरूर बताया कि वो राजनीति से कहीं दूर नहीं जा रहे हैं। उनकी राजनीतिक सक्रियता बढ़ने जा रही है। इससे पहले प्रशांत किशोर 11 फरवरी को ही पटना में अपने राजनीतिक भविष्य का ऐलान करने वाले थे। उसी दिन दिल्ली विधानसभा चुनाव की मतगणना थी। पीके दिल्ली आ गए और नई घोषणा टाल दी। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के साथ उस दिन की उनकी तस्वीर बिहार में होने जा रहे नए राजनैतिक प्रयोग की कहानी खुद-ब -खुद बयान करती है।

केजरीवाल की जीत में पीके का बड़ा योगदान
केजरीवाल के तीसरी बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने में प्रशांत किशोर ने भी भूमिका निभाई। उनकी संस्था इंडियन पॉलिटिकल ऐक्शन कमिटी ( I-PAC) ने केजरीवाल के प्रचार में अहम योगदान दिया। अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल .. जैसे स्लोगन बिहार में नीतीश कुमार की तर्ज पर दिल्ली में केजरीवाल को फिर से कुर्सी पर बिठाने में सहयोग कर रहे थे। उधर पटना में नीतीश के साथ प्रशांत किशोर की तल्खियां भी बढ़ा रहे थे जिसका जिक्र नीतीश ने खुद भी किया था। उसी के अगले दिन प्रशांत किशोर JDU से बाहर कर दिए गए।

नीतीश से दो-दो हाथ करेंगे प्रशांत!

अब जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक प्रशांत किशोर पटना में जमे रह नीतीश से लोहा लेने के मूड में हैं। हालांकि उनकी राजनैतिक हैसियत नीतीश के सामने कहीं नहीं ठहरती। पीके की पूरी कोशिश केजरीवाल फॉर्मूले को लागू करने की होगी। वो बदलाव और नई राजनीति को अपना हथियार बनाएंग JDU के उपाध्यक्ष रहते ही I-PAC ऐसे लाखों युवाओं का प्रोफाइल तैयार कर चुकी है जो सक्रिय राजनीति में आना चाहते हैं। अब नए मिशन में ये डाटाबेस काम आने वाला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App