विकास के रथ पर सवार शाला, मुरहाग पंचायत का भी बोलबाला

By: Feb 3rd, 2020 12:30 am

मनरेगा के तहत अभी तक वर्ष में चार करोड़ 30 लाख रुपए खर्च करने वाली पंचायत बनी शाला, मुरहाग दूसरे नंबर पर

गोहर – जिला मंडी के विकास खंड गोहर की दो पंचायतें शाला व मुरहाग पूरे प्रदेश के समक्ष ग्राम पंचायत विकास योजना का मॉडल बनकर उभरी हैं। इन दोनों पंचायतों ने यह दिखाया है कि क्षेत्र के विकास के लिए मनरेगा के साथ विभिन्न योजनाओं की कन्वर्जेंस कर किस प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में विकास की गाथा लिखी जा सकती है। ग्राम पंचायत शाला ने एक ओर जहां वित्त वर्ष 2018-19 में मनरेगा में 66 लाख रुपए की राशि व्यय की थी, तो वहीं इस वित्त वर्ष में अभी तक मनरेगा में चार करोड़ 30 लाख रुपए की राशि व्यय हो चुकी है, जो मनरेगा की शुरुआत से लेकर प्रदेश की किसी एक पंचायत में व्यय होने वाली सर्वाधिक राशि है।  इसके अलावा ग्राम पंचायत मुरहाग ने पिछली बार के 2.52 करोड़ व्यय से और आगे जाकर इस वर्ष अब तक 3.30 करोड़ रुपए की राशि व्यय कर ली है और यह हिमाचल में मनरेगा की शुरुआत से लेकर अब तक सबसे अधिक व्यय करने के मामले में दूसरे स्थान पर आ चुकी है। खंड विकास अधिकारी गोहर निशांत शर्मा ने बताया कि यह क्रांति प्रदेश सरकार व विभाग द्वारा मनरेगा के निष्पादन में किए गए सुधारात्मक प्रयासों के कारण संभव हो पाई। इसका श्रेय सीएम जयराम ठाकुर, ग्रामीण विकास मंत्री वीरेेंद्र कंवर, विधायक विनोद कुमार, विभाग के सचिव आरएन बत्ता, निदेशक  ललित जैन, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग को भी जाता है।

शाला पंचायत

ग्राम पंचायत शाला में मनरेगा के तहत बड़े कार्य किए जा रहे हैं। पिछले एक वर्ष में इस पंचायत में मनरेगा से हुए कार्यों पर नजर डालें तो 14 किलोमीटर लंबे देव कमरुनाग सड़क पर सोलिंग व टायरिंग का कार्य जारी है। इसी पंचायत में मनरेगा के तहत निर्मित हुए प्रदेश के सबसे लंबे वाहन योग्य पुल का निर्माण भी किया गया है, जिसकी कुल लंबाई 86 मीटर तक है। इसके अतिरिक्त पिछले वर्ष में मनरेगा के अंतर्गत तीन मोक्ष धाम, एक खेल मैदान व फेंसिंग, एक जल आपूर्ति योजना, इंटर लॉकिंग टाइलों से 12 पक्के रास्ते, राजीव गांधी सेवा केंद्र, 15 गोशालाएं, 50 भूमि सुधार, सात वर्षा शालिकाएं, दो सिंचाई नहरें, पांच गंदे पानी की निकासी की नहरें, एक पैदल पुल व लगभग 10 किलोमीटर सड़क का  निर्माण किया गया है।

मुरहाग पंचायत

दूसरी ओर प्रदेश की मनरेगा मॉडल पंचायत मुरहाग ने मनरेगा पर्यटन पार्क का निर्माण कर देश के समक्ष के उदाहरण पेश किया है व स्थानीय युवाओं, महिलाओं व ग्राम पंचायत के लिए आय का स्थाई स्रोत तैयार कर दिया है। इसके अतिरिक्त कृषि व मत्स्य विभाग के साथ कन्वर्जेंस में  खोनागी गांव का कायाकल्प, पिछले एक वर्ष में मनरेगा के तहत 10 मोक्ष धाम, छह महिला स्वयं सहायता समूह केंद्र, दो ग्रामीण हाट, 14 वर्षाशालिकाएं, 10 फ ल संग्रहण केंद्र, चांर खेल मैदान व फेंसिंग, आगरा रोड स्टोन व कोटा स्टोन से 10 पक्के रास्ते, गंदे पानी की निकासी के लिए 10 नालियां, ग्राम पंचायत भवन, हर गांव में ठोस कचरे के गड्ढे, 20 बकरी शेड, पांच वर्षा जल संग्रहण टैंक, 18 भूमि सुधार व एक वर्किंग शेड का निर्माण किया गया है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App