हिमाचली वेटलिफ्टर विकास ठाकुर नेशनल चैंपियन

By: Feb 7th, 2020 12:07 am

96 के भार वर्ग में 346 किलो वजन उठाकर लगातार सातवें साल जीता गोल्ड मेडल

हमीरपुर – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले हमीरपुर के विकास ठाकुर ने लगातार सातवीं बार नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का खिताब जीतकर हिमाचल का गौरव बढ़ा दिया है। गुरुवार को कोलकाता में विकास ठाकुर ने 96 किलोग्राम भार वर्ग में 346 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच में 154 और क्लीन जर्क राउंड में 192 किलोग्राम वजन उठाया। इस वर्ग में दूसरे स्थान पर 327 भार उठाकर छत्तीसगढ़ के जगदीश व ओडिशा के सुरेश यादव 310 किलोग्राम भार वर्ग के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 27 वर्षीय विकास की इस सफलता से जहां हर कोई खुश है, वहीं इस सपूत ने पहाड़ी राज्य का ललाट एक बार फिर चमका दिया है। बता दें कि हमीरपुर जिला के टौणी देवी तहसील के पटनौण गांव के विकास ठाकुर कई पदक अब तक देश के नाम कर चुका है। यह बताना जरूरी है कि विकास ठाकुर नेशनल स्तर पर रिकार्ड होल्डर हैं तथा उनके अब तक रिकार्ड की कोई बराबरी नहीं कर पाया है। वर्ष 2013 से लेकर 2016 तक चार बार वह रिकार्ड होल्डर रहे हैं। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उनका अपना कद है। वर्ष 2014 की राष्ट्रमंडल खेलों में विकास ठाकुर ने पहली बार ग्लास्गो में 85 किलोग्राम भार वर्ग में देश को चांदी दिलाया था तथा वर्ष 2018 में गोल्ड कॉस्ट में हुई राष्ट्रमंडल में देश को सिल्वर दिलाया था। 14 नवंबर 1993 को माता आशा ठाकुर व पिता बृज ठाकुर के घर जन्में विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग में कई रिकार्ड बनाए है।

देश का नाम रोशन करे यही कामना

विकास ठाकुर के पिता बृज ठाकुर के अनुसार विकास ने छोटी उम्र से ही वेटलिफ्टिंग को चुना और आज बडे़ से बडे़ पायदान को हासिल कर रहे हैं। विकास ठाकुर पर उन्हें गर्व है तथा भविष्य में भी वह इसी तरह से शानदार प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन करते रहें यह उनकी कामना है। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, प्रेमलता ठाकुर, प्रोमिला, राजीव राजू, सुरेंद्र सहित कई लोगों ने विकास को जीत पर बधाई दी है।

मास्टर्स चैंपियनशिप में डंका

कुल्लू – गुजरात के वडोदरा में नेशनल मास्टर्स एथलेटिक चैंपियनशिप में हिमाचल के खिलाडि़यों का दबदबा जारा है। प्रदेश की झोली में इस प्रतियोगिता से गुरुवार तक चार गोल्ड, तीन सिल्वर और छह ब्रांज मेडल समेत कुल 13 मेडल आ चुके हैं। नौ फरवरी तक आयोजित होने वाले मुकाबलों में गुरुवार को हिमाचली के प्रेम पठानिया ने शॉटपुट में स्वर्ण जीता, वहीं नत्था सिंह ने शॉट पुट और जैवलिन थ्रो में धमाल मचाते हुए दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए। इनके अलावा ट्रिपल जंप में किशन राणा को सिल्वर हासिल हुआ, जबकि नरेंद्र कुमार शॉटपुट और भूपेंद्र पाल पांच हजार मीटर दौड़ में ब्रांज जीतने में कामयाब रहे। इस प्रतियोगिता में देशभर के चार हजार के करीब एथलीट खिलाड़ी भाग ले रहे हैं जिसमें हिमाचल प्रदेश से 150 से अधिक खिलाड़ी भाग लेने पहुंचे हुए हैं। नेशनल प्रतियोगिता में करीब 19 राज्यों की टीमों ने भाग ले रही हैं। गौर रहे कि कुल्लू के किशन राणा इससे पहले इटली में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा कर देश का नाम रोशन कर चुके हैं। वहीं एडीपीईओ नरेंद्र कुमार भी कई बार नेशनल स्तर पर मास्टर गेम्ज प्रतियोगिता में हिमाचल का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रदेश का नाम ऊंचा कर चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App