एयरपोर्ट पर मोदी ने तोड़ा प्रोटोकॉल, तो डोनाल्ड ने जादू की झप्पी देकर कहा शुक्रिया

By: Feb 25th, 2020 12:05 am

नमस्ते ट्रंप 

अपनी भारत यात्रा में शामिल होने के लिए गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एक खास मुलाकात की। अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट पर पीएम मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति एक दूसरे से मिले, तो दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गले लगाकर अभिवादन किया। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को न सिर्फ यहां मौजूद तमाम अतिथियों से रू-ब-रू कराया, बल्कि रेड कार्पेट के बगल में देश की सांस्कृतिक विरासतों को प्रदर्शन कर रहे कलाकारों की जानकारी भी दी। सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास जब एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का विमान एयरफोर्स वन लैंड किया तो अमरीकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए खुद पीएम नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर यहां पहुंच गए। विमान से ट्रंप और मलानिया के बाहर आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका अभिवादन किया। इसके बाद ट्रंप ने पीएम मोदी को गले लगाकर उनका शुक्रिया भी कहा। इस मौके पर दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के नेताओं की आपसी केमिस्ट्री लोगों के लिए बेहद खास तस्वीर लिए दिखाई दी।

मोटेरा स्टेडियम में सेल्समैन की तरह नजर आए डोनाल्ड

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर हैं। उनके इस दौरे पर सबकी नजर है। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में सवा लाख लोगों की भीड़ के बीच में ट्रंप जब बोल रहे थे, एक सेल्समैन की तरह नजर आए। ट्रंप ने भारत के साथ ट्रेड की गुंजाइशों को कैश करने की कोशिश भीड़ में की। बातों-बातों में ही उन्होंने बताया कि अमरीका भारत के साथ किन चीजों का व्यापार कर सकता है। उन्होंने बता दिया कि दोनों देशों के बीच सबसे बड़ी ट्रेड डील होने वाली है। मोटेरा में ट्रंप ने एक सेल्समैन की तरह बताया अमरीका में क्या-क्या बनाया जाता है, जिसे भारत को खरीदना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम एयरोप्लेन, राकेट, शिप्स, भयानक हथियार बनाते हैं, एरियल व्हीकल सब बनाते हैं। हम भारतीय सेना को सब देंगे। मैं मानता हूं कि अमरीका को भारत का सबसे बड़ा डिफेंस पार्टनर होना चाहिए। ऐसा माना जा रहा है कि अमरीका के साथ भारत के बीड़ बड़ी ट्रेड डील हो सकती है, लेकिन ट्रंप यह भी मानते हैं कि पीएम मोदी के साथ ट्रेड डील को रूप देना आसान नहीं होगा। नेगोशिएशन टेबल पर जब ट्रंप और मोदी आमने-सामने होंगे तो चीजें इतनी आसानी से फाइनल आकार नहीं ले पाएंगी।

भाषण रोक जब अमरीका के राष्ट्रपति ने मोदी से मिलाया हाथ

गुजरात के अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम में लाखों की भीड़ के बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी की दोस्ती की एक खास तस्वीर देखने को मिली। अपने भाषण के दौरान बीच में रुककर जब ट्रंप ने पीएम मोदी से हाथ मिलाया, तो लोग देखते ही रह गए। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान कहा कि हम इस शानदार आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा। पीएम मोदी ने ‘चाय वाले’ के रूप में शुरुआत की, उन्होंने चाय बेचने वाले के रूप में काम किया। हर कोई उनसे प्यार करता है, लेकिन मैं आपको यह बताऊंगा कि वह बहुत सख्त हैं। ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में काफी सारी विविधताएं हैं, लेकिन फिर भी यहां के लोगों की एकता विश्व में एक मिसाल है। ट्रंप ने कहा कि भारत और अमरीका की दोस्ती आज से पहले इतनी मजबूत कभी नहीं रही, जितनी अभी है। उन्होंने कहा कि हम भारत के लोगों को पसंद करते हैं और यहां के लोगों को प्यार करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत ज्ञान की धरती है, यहां की संस्कृति काफी महान है। पीएम मोदी एक टफ निगोशिएटर हैं, फिर भी उनके साथ बातचीत करके हम एक ट्रेड डील की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

स्पेस साइंस के हुए कायल

ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में शानदार काम किया है। हम बिजनस क्लाइमेट में और सुधार देखेंगे। ट्रंप ने कहा कि वह भारतीय महिला उद्यमियों की सराहना करते हैं, हम स्पेस के क्षेत्र में भी मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने ‘चंद्रयान प्रोग्राम’ को शानदार बताया और कहा कि भारत अमरीका को इस क्षेत्र में चुनौती दे रहा है। दोनों देश मैन मिशन में साझेदार बनेंगे। भारत ने पीएम मोदी के कार्यकाल में स्पेस साइंस में काफी तरक्की की है।

मोदी ने बताई ट्रंप से पहली मुलाकात की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘नमस्ते ट्रंप’ के समापन भाषण में बताया कि कैसे आज अमरीका भारत का सबसे बड़ा पार्टनर बन गया है। मोदी ने कहा कि आज भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर अमरीका है। मोदी ने प्रेजिडेंट ट्रंप के साथ अपनी पहली मुलाकात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब वाशिंगटन में जब मैं प्रेजिडेंट ट्रंप से पहली बार मिला था, तो उन्होंने (ट्रंप ने) कहा था कि व्हाइट हाउस (अमरीकी राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास) में भारत का एक सच्चा दोस्त है। प्रेजिडेंट ट्रंप ने भारत के प्रति अपने इस विशेष प्यार को हमेशा प्रदर्शित किया है।

कुछ यूं किया दुलार

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर स्वागत किया। ट्रंप के विमान के एयरपोर्ट पर पहुंचे के बाद उससे सबसे पहले राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप उतरीं। बता दें कि कि ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर पहुंचे हैं। अहमदाबाद पहुंचने पर ट्रंप ने अपनी बेटी इवांका को कुछ यूं दुलार किया, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App