कर्नाटक हाईकोर्ट से दिग्विजय सिंह को झटका, विधायकों से मुलाकात की मांग वाली याचिका खारिज

By: Mar 18th, 2020 7:14 pm

बेंगलुरु  – मध्य प्रदेश का सियासी ड्रामा अब कर्नाटक पहुंच गया है। बुधवार को कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह खुद बेंगलुरु पहुंचे, इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के बागी विधायकों से मुलाकात की हरसंभव कोशिश की। कांग्रेस नेता ने कर्नाटक हाईकोर्ट में बागी विधायकों से मुलाकात की मांग को लेकर याचिका भी दायर की, हालांकि, वहां से भी उन्हें निराशा ही हाथ लगी। कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया। दूसरी ओर भोपाल में भारतीय जनता पार्टी ने दिग्विजय के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की है।

बागी विधायकों से मुलाकात के लिए हाईकोर्ट गए थे दिग्विजय
मध्यप्रदेश बीजेपी ने बुधवार को चुनाव आयोग से कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के खिलाफ शिकायत करते हुए उनपर बेंगलुरु में रह रहे 16 विधायकों पर ‘अनुचित प्रभाव और दबाव’ डालने का आरोप लगाया। इससे पहले, बुधवार सुबह बेंगलुरु के रिसॉर्ट पहुंचे दिग्विजय सिंह ने कर्नाटक पुलिस पर पार्टी विधायकों से मिलने की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। बागी विधायक इसी रिसॉर्ट में रूके हुए हैं। यही नहीं दिग्विजय सिंह ने कर्नाटक हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की, जिसमें उन्होंने मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायकों से मिलने की अनुमति मांगी। हालांकि, कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया।

कोर्ट ने खारिज की दिग्विजय की याचिका
दूसरी ओर मध्य प्रदेश प्रदेश बीजेपी ने दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई। बीजेपी की ओर से बताया गया कि पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस बारे में मुख्य चुनाव अधिकारी, चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा है। इसमें चुनाव आयोग से कहा है, ‘मध्यप्रदेश से राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह, 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए 16 विधायकों को अपने पक्ष में वोट देने के लिए प्रभावित करने और दबाव डालने के लिए बेंगलुरु गए हैं।’

दिग्विजय के खिलाफ बीजेपी ने EC में की शिकायत
बीजेपी की ओर से लिखे गए पत्र में आगे कहा गया है, ‘दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा चुनाव में अपने पक्ष में मतदान करने के लिए दबाव बनाने के लिए सभी 16 विधायकों से मिलने की कोशिश की है लेकिन उन्होंने उनसे मिलने से इनकार कर दिया। इसके बाद दिग्विजय सिंह ने मंत्रियों के साथ धरना दिया और स्थानीय प्रशासन के लिए कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न करने की कोशिश की।’ बीजेपी ने कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार होने के नाते विधायकों पर दबाव बनाना और प्रभावित करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App