शराब की 99 यूनिट्स अधर में

By: Mar 18th, 2020 12:30 am

18 मार्च तक रिन्यू होने हैं ठेके, सिरमौर से सरकार को नहीं आया एक भी आवेदन

शिमला – प्रदेश में शराब के 99 यूनिट्स पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है। दिलचस्प बात यह है कि दूसरे जिलों से तो शराब कारोबारियों ने ठेके रिन्यू करने के आवेदन किए हैं, लेकिन सिरमौर जिला में अब तक एक भी आवेदन आबकारी महकमे को नहीं आया है। हालांकि अभी 18 मार्च तक आखिरी तारीख दे रखी है, लेकिन सिरमौर में एक भी आवेदन नहीं आना हैरानी वाली बात है। इस पर संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों से जवाब मांगा जा सकता है। कई जिला ऐसे हैं, जहां सभी शराब ठेकों का नवीकरण हो चुका है। अभी तक आबकारी एवं कराधान विभाग ने 1191.15 करोड़ रुपए के शराब यूनिट का नवीकरण कर लिया है, जबकि लगभग 262 करोड़ रुपए के शराब यूनिट का नवीकरण अभी होना शेष है। 18 मार्च तक यदि शेष बचे शराब यूनिट का नवीकरण नहीं हो पाया, तो इन्हें ड्रॉ ऑफ लॉट्स के माध्यम से दिया जाएगा और तब भी बच जाएंगे, तो नीलामी से दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार आबकारी एवं कराधान विभाग को अब तक 573 शराब यूनिट्स को रिन्यू करने के लिए आवेदन आ चुके हैं। साउथ ज़ोन शिमला की बात करें, तो यहां शिमला में 84, सोलन में 24, सिरमौर में शून्य, बीबीएन में 15 और किन्नौर में सात शराब यूनिट का नवीकरण हो गया है। अभी कुल 139 यूनिट्स यहां गए हैं, जबकि 34 यूनिट अभी शेष बचे हैं। सेंट्रल जोन मंडी की बात करें, तो लाहुल-स्पीति में एक, कुल्लू में 35, पांगी एरिया में एक, मंडी में 53, बिलासपुर में 29 तथा हमीरपुर में 46 यूनिट का नवीकरण हो चुका है। यहां कुल 165 यूनिट गए हैं, जबकि दस शेष रह गए हैं।

37.06 करोड़ रुपए नवीकरण फीस वसूली

आबकारी एवं कराधान विभाग ने नवीकरण की प्रक्रिया के तहत चार फीसदी शराब यूनिट्स की नवीकरण फीस के रूप में 37.06 करोड़ रुपए की राशि हासिल कर ली है, जबकि आठ फीसदी एडवांस लाइसेंस फीस के रूप में 74.12 करोड़ रुपए की राशि भी ले ली है। शेष पर नियमों के तहत प्रक्रिया चल रही है। आबकारी एवं कराधान विभाग ने तय लक्ष्य के अनुसार अब तक साउथ ज़ोन शिमला में 383.31 करोड़ रुपए, सेंट्रल ज़ोन मंडी में 369.5 करोड़ रुपए तथा नॉर्थ ज़ोन में 438.94 करोड़ रुपए की राशि कमा ली है।

शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से किया रेप

कुल्लू – बंजार उपमंडल के एक स्कूल के शिक्षक द्वारा नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म करने का मामला महिला थाना कुल्लू में दर्ज हुआ है। पुलिस ने सूचना मिलते ही तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी शिक्षक को  गिफ्तार किया है। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने मामी की पुष्टि की है।  पुलिस ने  आईपीसी की धारा 376ए पोक्सो एक्ट 4ए6 के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई आगे बढ़ाई है। पीडि़ता की मेडिकल जांच कुल्लू अस्पताल में कई जा रही है। एसपी ने बताया कि 16 वर्ष की छात्रा से दुष्कर्म करने का यह मामला महिला थाना कुल्लू में दर्ज हुआ है। छात्रा के बयान के आधार पर पुलिस ने यह कार्रवाई अमल में लाई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App