कोरोना के समय में स्वैच्छिकता

By: Apr 17th, 2020 12:06 am

प्रो. एनके सिंह

अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सलाहकार

ग्राम पंचायतें सक्रिय थीं और भीलवाड़ा मॉडल की चर्चा हो रही थी जहां एक महिला पंचायत प्रधान ने पहल की और पूरे गांव को साफ  कर दिया और सरकार के अधिकारी भी उसके साथ जुड़ गए। उस क्षेत्र में कोरोना का कोई मामला नहीं है। मैंने सोचा कि इसे दोहराया जा सकता है और कोशिश की जा सकती है, लेकिन अंब पंचायत में असफल रहा, जहां एसडीएम ने कोई दिलचस्पी नहीं ली। मेरी पूछताछ पर मुझे डीसी से संपर्क करने के लिए कहा गया था। यह उदासीन प्रतिक्रिया थी। हमारे पास उसी क्षेत्र के उदाहरण हैं जहां डाक्टरों ने कोरोना के खिलाफ  लड़ाई लड़ते हुए एक पूरे परिवार का रिकार्ड बनाया और तीन डाक्टरों डा. एसके वर्मा, उनके बेटे और उनकी पत्नी एक ही मिशन पर काम कर रहे हैं। पुलिस अंब का हॉटस्पॉट होने के बावजूद बेहतरीन नियंत्रण कर रही है…

महामारी कोरोना के बारे में सोचकर मुझे एक पुरानी कहानी याद आ जाती है जब हमने एक और बड़े पैमाने पर बीमारी का सामना किया, जिसे हैजा कहा जाता है। मानव जाति के महान विनाश के स्रोतों के रूप में युद्ध और महामारियों के बारे में सोचना अपरिहार्य है। नोबेल पुरस्कार विजेता गैब्रियल मार्केज ने हैजा के समय में लव नामक एक अविस्मरणीय पुस्तक लिखी थी। पुस्तक के थीम ने एक डाक्टर की कहानी को घुमाया, जो विश्व युद्ध के समय में पीडि़त लोगों का इलाज करने के लिए खुद को समर्पित करता है, लेकिन यह एक लगाव के बारे में है जो हैजा और युद्ध के समय से परे है। हम एक बहुत ही युगांतरकारी समय से गुजर रहे हैं जब हमारे जीवन और जीवन के किनारे बदल जाएंगे। कुछ भी कायापलट राष्ट्र की स्मृति में स्थायी निशान बनाते हैं। आने वाला समय आर्थिक परिवर्तन, नई प्रौद्योगिकियों और तबाह दुनिया के पुनरुत्थान की नई प्राथमिकताएं लाएगा, लेकिन वर्तमान अशांति में कोई यह नहीं सोच सकता है कि राष्ट्रीय विचारकों के नेतृत्व में कोई कहां तक पहुंचेगा। यह नई सोच और पुनर्निर्माण के लिए नए सहयोग के आंदोलन में शामिल होने का समय है। अजीब तरह का स्वैच्छिकवाद जो कोविड की संपूर्ण हैंडलिंग में देखा जाता है, राज्य संघवाद और समन्वय का बहुत बड़ा हिस्सा दिखाता है।

मोदी देश को जोड़ने वाले एक ऐसे नेता के रूप में उभरे हैं, जिन्हें सुना जाता है तथा जिनका अनुसरण भी होता है। केवल राज्य ही नहीं, बल्कि पूरा देश मोदी के पीछे था। कैंडल जलाकर और लाइट बंद करके उनके आह्वान से जुड़ने के साथ ही हम दो हफ्ते के स्वयं द्वारा लगाए गए कारावास से गुजर चुके हैं। सभी ने सबसे पहले स्वेच्छा से उनकी अपील का जवाब दिया और उसका पालन किया। ठीक ही कुछ लोग कहते हैं कि सदियों के बाद एक नेता उभरा है जो एक बार आह्वान करता है और पूरा देश उससे जुड़ जाता है। देहातों में परिदृश्य भी वही था। यहां तक कि एक आदिम जंगल में, जहां मैं रहता हूं, वहां पूरी तरह से लॉकडाउन चला और सड़कों पर कोई नहीं दिख रहा था। मैंने एक हाइकू लिखा है- कोई पक्षी नहीं गाता, कोरोना हवा में है, केवल बांस फुसफुसा रहा है। ग्राम पंचायतें सक्रिय थीं और भीलवाड़ा मॉडल की चर्चा हो रही थी जहां एक महिला पंचायत प्रधान ने पहल की और पूरे गांव को साफ  कर दिया और सरकार के अधिकारी भी उसके साथ जुड़ गए। उस क्षेत्र में कोरोना का कोई मामला नहीं है। मैंने सोचा कि इसे दोहराया जा सकता है और कोशिश की जा सकती है, लेकिन अंब पंचायत में असफल रहा, जहां एसडीएम ने कोई दिलचस्पी नहीं ली। मेरी पूछताछ पर मुझे डीसी से संपर्क करने के लिए कहा गया था। यह उदासीन प्रतिक्रिया थी। हमारे पास उसी क्षेत्र के उदाहरण हैं जहां डाक्टरों ने कोरोना के खिलाफ  लड़ाई लड़ते हुए एक पूरे परिवार का रिकार्ड बनाया और तीन डाक्टरों डा. एसके वर्मा, उनके बेटे और उनकी पत्नी एक ही मिशन पर काम कर रहे हैं। पुलिस अंब का हॉटस्पॉट होने के बावजूद बेहतरीन नियंत्रण कर रही है। दूसरी ओर कई लोक सेवकों और स्वयं प्रबंधित निकायों जैसे कि बरमाणा में मानव सेवा ट्रस्ट, ट्रक यूनियन गगरेट व अधिकांश स्थानों पर मंदिरों ने अच्छा काम किया है। उदाहरण के लिए दिल्ली के झंडेवालां मंदिर में प्रतिदिन 20000 लोगों को भोजन परोसा जाता है। स्वर्ण मंदिर ने वेंटिलेटर और अन्य उपकरणों की पूरी लागत वहन करने की पेशकश की है, इसके अलावा एक लंगर पहले से ही चल रहा है।

मैं इन संगठनों या कुछ मामलों का उदाहरण के रूप में उल्लेख कर रहा हूं और सैकड़ों अन्य स्वैच्छिक निकाय हैं जो इस कठिन समय में मदद कर रहे हैं। हम सरकार पर सब कुछ नहीं छोड़ सकते हैं और हमें स्थानीय शक्ति और प्रतिभा का उपयोग करना चाहिए। योजना आयोग ने कई साल पहले एक टास्क फोर्स का गठन किया था, जिसे लोगों को योजना और शासन में शामिल करने के तरीकों का अध्ययन कर सुझाव देने थे। मैं उस टास्क फोर्स का अध्यक्ष बन गया, जबकि आयोग का नेतृत्व प्रणब मुखर्जी कर रहे थे। हमने निष्कर्ष निकाला कि आजादी के बाद लोगों ने शक्ति को खो दिया और सरकार ने उनका काम संभाल लिया। इसने अधिक भागीदारी की सिफारिश की और सिफारिशों में से एक पंचायतों को सक्रिय करना था। स्वतंत्रतापूर्व अवधि में, हमने पाया कि ग्राम पंचायत के अधिकारियों और अन्य ग्रामीण संस्थानों ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। बाद में सब कुछ सरकार पर छोड़ दिया गया और लोगों को शासन या भागीदारी में किसी भी भूमिका से वंचित किया गया। इसका परीक्षण करने के लिए हमने इन गरीबी वाले क्षेत्रों को सुधारने के लिए झुग्गी में एक एनजीओ स्थापित करने का प्रयास किया। खानपुर, दिल्ली में तिगरी सबसे बड़ी झुग्गी थी जिसमें बेहतर स्व-प्रबंधन के माध्यम से गरीबी उन्मूलन की कोशिश के लिए झुग्गी क्षेत्र का चयन किया गया था। इसे तिगरी महिला विकास मंच के रूप में पंजीकृत किया गया था, महिलाओं को स्लम का प्रबंधन करने के लिए नामांकित किया गया था। शुरू में सरकार से कोई धन नहीं मांगा गया था। उन्होंने दान एकत्र किया और एक स्कूल स्थापित किया जो टेंट में था। स्लम आयुक्त उनके काम से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने मुझे और अधिक झुग्गियों को संभालने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए कहा। मैंने इनकार कर दिया क्योंकि इस तरह की सुविधात्मक भूमिका निभाने के लिए सरकार थी। मैं यहां जो बिंदु बना रहा हूं, वह यह है कि ब्लॉक या जिला स्तर पर अधिकारी लोगों को शामिल करने के लिए उत्तरदायी हों, खासकर जब इस तरह की बड़े पैमाने पर महामारी शामिल हो। मुझे पुलिस और मेडिकल प्रेक्टिशनर्स की सराहना करने की आवश्यकता है, जिनके पास अंब और आसपास के क्षेत्र में काम करने का अवसर था और काश उनके सराहनीय प्रदर्शन को स्वीकार किया जाता और इसीलिए राज्य में पिछले तीन दिनों के दौरान कोई मामला कोरोना का नहीं आया है। मैं चाहता हूं कि लोग इसमें शामिल हों और पंचायतों ने संकट के समय में राज्य और राष्ट्र की मदद करने में सक्रिय भूमिका निभाई है।

ई-मेलः singhnk7@gmail.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App