घर पर बिक गई करोड़ों की गेहूं

By: Jun 17th, 2020 11:04 am

पांवटा एफसीआई में इस बार रिकार्ड 20600 क्विंटल गेहूं खरीद, पहले आधे से ज्यादा फसल जाती थी हरियाणा

कोरोना महामारी ने जहां जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है वहीं पांवटा साहिब में किसानों के लिए कहीं न कहीं लॉक डाउन राहत दे गया है।  राहत इसलिए क्योंकि पांवटा, दून के किसानों की करोडों रूपये की गेंहू इस बार  घर-द्वार ही बिक गई। इस बार हरियाणा की मंडियों मे जाने की जरुरत भी नही पड़ी और एफसीआई ने स्थानीय अनाज मंडी मे ही किसानों की पूरी फसल खरीद ली। पांवटा साहिब मे एफसीआई हर साल गेंहू खरीद केंद्र स्थापित करता है और किसानों से गेंहू खरीदता है। अमूमन पांवटा मे एफसीआई के पास अधिकतम 8 से 9 हजार क्विंटल तक गेंहू पंहुच पाती थी। लेकिन इस बार एफसीआई के पास रिकार्ड 20 हजार 600 क्विंटल से अधिक गेंहू पंहुची। जिसकी कीमत 1925 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से 3 करोड़ 96 लाख, 59 हजार 644 रूपये है। ये पैसा पिछले मात्र डेढ़ माह मे पांवटा साहिब के किसानों के सीधा खाते मे गया है। मंडी समीति के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने पिछले आंकड़े जुटाए और उम्मीद जताई कि इस बार 20 से 22 हजार क्विंटल गेंहू मंडी मे पंहुच सकती है। खैर, इस बार एफसीआई ने 719 किसानों से 20 हजार 600 क्विंटल गेंहू खरीद की है। काश, हिमाचल की हर फसल का किसानों को घर द्वार बेचने का लाभ मिल सके।

बारिश ने चिंता में डाले हिमाचली बागबान, स्प्रे करने का भी नहीं मिल रहा टाइम

हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार हुई बारिश ने बागबानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बागबान इन दिनों मौसम के मिजाज से असमंजस में हैं। अपनी माटी टीम ने बागबानों की दिक्कतें जानने के लिए मंडी सराज घाटी का दौरा किया। बागबानों ने बताया कि घाटी में हाल ही में लगातार सात दिन बारिश हुई,जिससे सेब की फसल को स्कैव, एप्पल मोजैक वायरस और क्लोरोटिक वायरस ने जकड़ लिया है।  बगस्याड़ के बागबानों ने बताया कि इस बार सेब में कई रोग लगने शुरू हो गए हैं । सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि बागबान छिड़काव तो करना चाहते हैं,लेकिन बारिश उनकी राह में रोड़ा बन जाती है। बागबानों का कहना है कि अगर यही हाल रहा,तो फसल वसूलना मुश्किल हो जाएगी। फिलहाल अंबर के आगे प्रदेश के बागबान बेबस हैं।

सीधे खेत से

अपने सुझाव या विशेष कवरेज के लिए संपर्क करें

आपके सुझाव बहुमूल्य हैं। आप अपने सुझाव या विशेष कवरेज के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। आप हमें व्हाट्सऐप, फोन या ई-मेल कर सकते हैं। आपके सुझावों से अपनी माटी पूरे प्रदेश के किसान-बागबानों की हर बात को सरकार तक पहुंचा रहा है।  इससे सरकार को आपकी सफलताओं और समस्याओं को जानने का मौका मिलेगा। आपके पास कोई नई रिसर्च है या फिर कोई समस्या है,तो हमें बताएं। हम आपकी बात स्पेशल कवरेज के जरिए सरकार तक  ले जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App