शिमला ग्रामीण को 44 करोड़ के तोहफे, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कान्फ्रेंस से किए उद्घाटन-शिलान्यास

By: Jul 10th, 2020 12:06 am

शिमला – मुख्यमंत्री ने गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंस से शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 44 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री ने 17.49 करोड़ से निर्मित राजकीय महाविद्यालय धामी, 1.11 करोड़ से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुरी क्योंथल के अतिरिक्त भवन, 2.95 करोड़ से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ओखरू और 1.58 करोड़ से निर्मित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ओगली का उद्घाटन किया। सीएम ने नाबार्ड के तहत निर्मित होने वाले 4.17 करोड़ के घरोघ-नालटा संपर्क मार्ग, 5.41 करोड़ से बनने वाले बाग-क्यालू संपर्क  मार्ग और 1.90 करोड़ से निर्मित होने वाले शालटु (नैहरा) दरगोट राजकीय प्राथमिक पाठशाला की भी आधारशिला रखी। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क  योजना के  तहत 4.83 करोड़ से निर्मित होने वाले बाग-कागरी (घराटनाला) संपर्क मार्ग और 4.10 करोड़ के व्यय से निर्मित होने वाले बसंतपुर-नालटु संपर्क मार्ग के स्तरोनयन और मैटलिंग की भी आधारशिला रखीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 41 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है। क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए सुन्नी में उपमंडलाधिकारी कार्यालय और खंड चिकित्सा कार्यालय तथा धामी में 6.66 करोड़ से मिनी सचिवालय का निर्माण किया गया है। जयराम ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान के लिए सैंज खड्ड से 15.64 करोड़ की घरोग-घंडल पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है। भाजपा नेता डा. प्रमोद शर्मा, कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता, सांसद सुरेश कश्यप, सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, डा. अमरजीत शर्मा और उपायुक्त शिमला अमित कश्यप भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

विरोधियों को जवाब

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में किए गए शिलान्यास और उद्घाटन उन लोगों को करारा जवाब है, जो क्षेत्र में विकास को लेक र भेदभाव का आरोप लगाते थे। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं निर्धारित समय पर पूरी की जाएंगी। शाली माता मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि वह क्षेत्र के  लोगों से व्यक्तिगत तौर पर बातचीत करने के  इच्छुक थे, मगर कोरोना महामारी के कारण नहीं पहुंच सके ।

प्रभावी नीति से काम

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी नीति पर कार्य किया है, जिस कारण राज्य में देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम मामले सामने आए हैं।

बालीचौकी में बनेगा मिनी सचिवालय

शिमला – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिला में सराज क्षेत्र के अंतर्गत बालीचौकी के लोगों से बातचीत करते हुए अधिकारियों को विभिन्न निर्माणाधीन विकासात्मक परियोजनाओं का तय समयसीमा में निर्माण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परियोजनाओं का निर्माण कार्य समाप्ति पर है, उन्हें पूर्ण करने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि इनका शीघ्र लोकार्पण किया जा सके। उन्होंने कहा कि एफआरए और एफसीए से संबंधित मामलों का जल्द निपटारा किया जाना चाहिए, ताकि इनके कारण विकास प्रभावित न हो। सीएम ने बालीचौकी में मिनी सचिवालय के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि चिन्हित की जाए, ताकि लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न कार्यालयों की सुविधा एक ही छत के नीचे मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 संकट के कारण राज्य में विकासात्मक कार्य विपरीत रूप से प्रभावित हुए हैं। भाजपा मंडलाध्यक्ष भागीरथ शर्मा, महासचिव टिकम राम भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App