सर्दियों में बच्चों की त्वचा का ध्यान

By: Oct 31st, 2020 12:20 am

सर्दियों में सिर्फ  बड़ों की त्वचा को नुकसान नहीं होता,बल्कि इसका नुकसान छोटे बच्चों को भी झेलना पड़ता है। जिसके कारण उनकी त्वचा खराब होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सर्दियों के दौरान बच्चों की त्वचा पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में पेरेंट्स का सवाल होता है कि हम किस तरह अपने बच्चों की त्वचा का ख्याल सर्दी के दौरान रखें। तो इसका जवाब कई लोग ये देते हैं कि आप बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें या डाक्टर से सलाह लें। लेकिन बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर पूरी तरह से भरोसा करना गलत हो सकता है, जब तक डाक्टर किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने की सलाह न दें। लेकिन आप बिना किसी क्रीम या दवाई के घर पर अपने बच्चों की त्वचा को प्राकृतिक तरीकों से स्वस्थ रख सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप आने वाली सर्दी के मौसम में अपने बच्चों की त्वचा का ख्याल कैसे रखें और कैसे उनकी त्वचा में चमक को बरकरार बनाए रखें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बच्चों के अलावा हर किसी के लिए फायदेमंद होता है और ये बच्चों की त्वचा पर काफी अच्छी प्रतिक्रिया देता है। बच्चों की त्वचा पर रोजाना नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से ये त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखता है। इसके लिए आप बच्चों की रोजाना नारियल के तेल से मालिश करें। इसे आप रात में सोने से पहले जरूर लगाएं। आप चाहें तो नारियल के तेल की कुछ बूंदों को नाक के आसपास की त्वचा पर डाल सकते हैं जिसके कारण आपकी नाक की त्वचा में भी नमी रहेगी। इसके अलावा ये त्वचा को निखारने में काफी मददगार होता है।

शहद

शहद स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके बच्चे की त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ उसे चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है। अगर आप अपने बच्चे की त्वचा को कोमल और रूखेपन से दूर रखना चाहते हैं, तो रोजाना शहद को  त्वचा पर लगाएं। आप इसको त्वचा में लगाने के लिए दूध के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं और इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद इसे धो लें।

कच्चा दूध

कच्चा दूध भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये आपके बच्चे की त्वचा को चमकदार बनाने के साथ उसमें मौजूद गंदगी को भी बाहर निकालने का काम करता है। आप कच्चे दूध के साथ शहद, बादाम, हल्दी और पपीते को भी मिला सकते हैं और इस मिश्रण को बच्चे के चेहरे पर लगाएं। ये बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि बड़ों के लिए भी एक फायदेमंद विकल्प है सर्दी के दौरान।

पानी

अगर बच्चों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं हो, तो वो निर्जलीकरण का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों को नियमित रूप से रोजाना पर्याप्त पानी पिलाएं। इससे बच्चों की त्वचा में नमी बनी रहती है और वो स्वस्थ भी रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App