रिलायंस जियो के ब्रांड ने एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा, पेप्सी को पछाड़ा

By: Jan 29th, 2021 12:05 am

नई दिल्ली — ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की सूची में पहली बार शामिल हुए रिलायंस जियो ने एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियों को पछाड़ कर 5वीं रैंकिंग हासिल की है। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की सूची में दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड्स की रैंकिंग की जाती है। एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियां रिलायंस जियो से पिछड़ गईं हैं। दुनिया के सबसे मजबूत पहले 10 ब्रांड्स में रिलायंस जियो भारत से अकेला नाम है।

ब्रांड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) अंक और ट्रिपल एप्ल्स की रैकिंग हासिल की हैं। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की सूची में सबसे मजबूत ब्रांड वीचैट है, जिसने 100 में से 95.4 का बीएसआई स्कोर हासिल किया है। ऑटो दिग्गज फेरारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, रूसी बैंक सबेर और कोका-कोला दुनिया में तीसरे और चौथे सबसे मजबूत ब्रांड है।

रिपोर्ट के अनुसार जियो दूरसंचार क्षत्र में ब्रांड वैल्यू के लिहाज से सबसे तेजी से बढऩे वाला ब्रांड है। विश्व भर में दूरसंचार उद्योग में नकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है जबकि जियो की ब्रांड वैल्यू 4.8 अरब डॉलर हो गयी है। वर्ष 2016 में जियो ने भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा था। 41 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ आज रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन चुका है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने भारतीय बाजारों में करोड़ों उपभोक्ताओं तक किफायती 4जी नेटवर्क को पहुंचाया। जियो ने भारतीयों की डेटा इस्तेमाल करने की आदत को पूरी तरह बदल डाला। भारतीय ग्राहकों की डेटा खपत में आए क्रांतिकारी बदलाव को जियो इफेक्ट कहा जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App