जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंचे 17 देशों के राजदूत, दौर को लेकर क्या बोलीं पूर्व सीएम मुफ्ती, यहां जानें

By: Feb 17th, 2021 4:33 pm

श्रीनगर — जम्मू-कश्मीर के जमीनी हालात का आकलन करने के लिए 17 विभिन्न देशों के राजदूत दो-दिवसीय यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे। पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 और 35-ए को समाप्त किए जाने के बाद से विदेशी देशों के राजदूतों का जम्मू-कश्मीर का यह तीसरा दौरा है। जम्मू-कश्मीर में 15 अगस्त 2019 को 4-जी इंटरनेट सेवा बहाल होने और जिला विकास आयोग (डीडीसी) अध्यक्षों के चुनाव के बाद से विदेशी राजदूतों का यह पहला दौरा है।

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कोई भी यहां का दौरा कर सकता है और राजदूतों को सभी से मिलने की अनुमति देनी चाहिए ताकि उन्हें जम्मू-कश्मीर की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिल सके।

प्रशासन के लोगों ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज इन राजदूतों का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान किसी भी तरह के प्रदर्शन को रोकने के लिए हवाई अड्डे पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किये गये थे। मंगलवार को हवाई अड्डे से जुड़ी सड़क पर सुरक्षा बल के एक बंकर को हटा दिया गया था।

राजदूतों के दौरे को लेकर कोई आधिकारिक सूचना उपलब्ध नहीं है लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये राजदूत बडग़ाम जिले के एक निजी स्कूल का दौरा करेंगे और यहां कुछ लोगों से मुलाकात करेंगे। अभी तक मुख्यधारा के विपक्षी राजनीतिक दलों के किसी भी नेता को राजूदतों से मिलने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App