बिलासपुर में फैला डायरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जांच करने पहुंची टीमें

By: Feb 8th, 2021 6:00 pm

कार्यालय संवाददाता, बिलासपुर
बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर में कई लोग डायरिया की चपेट में है। अचानक ही डायरिया फैलना स्वास्थ्य विभाग की भी समझ से परे है। हालांकि खाने-पीने से ही डायरिया फैलता है, लेकिन अब जब डायरिया फैल चुका है तो स्वास्थ्य विभाग ने भी सतर्कता दिखाते हुए अपनी टीम शहर के डियारा सेक्टर भेज दी हैं, ताकि स्थिति को नियंत्रित किया जाए। जानकारी के अनुसार बीती देर रात कुछ मरीज क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर पहुंचे। जिन्हें स्वाथ्स्य विभाग द्वारा उपचार मुहैया करवाया गया। वहीं, इस तरह की गंभीर स्थिति होने के चलते स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया।

हालांकि, अभी तक कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है, लेकिन अचानक ही काफी लोगों में इस बीमारी के फैलने के चलते स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने इस बीमारी को अधिक फैलने से रोकने के लिए विभिन्न टीमें गठित करके फील्ड में उतार दी हैं, जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं, साथ ही लोगों को दवाइयां व ओआरएस घोल के पैकेट भी वितरित किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को उपचार मिल सके।

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो डियारा सेक्टर में अभी तक वैसे स्थिति नियंत्रित है, लेकिन लोगों को दवाइयां वितरित की गई हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीन पानी के सैंपल भी भरे गए हैं। जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है। बताया जा रहा है कि पानी के सैंपल की रिपोर्ट तीन-चार दिनों तक आएगी, लेकिन इससे पहले अब स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं।

उधर, इसके बारे में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. परविंद्र सिंह ने बताया कि उन्हें सुबह के समय पता चला कि अस्पताल में डियारा सेक्टर से कुछ डायरिया के मरीज आए हैं, जिसके बाद दो मेडिकल ऑफिसर की अगवाई में करीब पांच टीमें बनाकर फील्ड में भेज गई। जो लोगों को घर-घर जाकर जागरूक कर रही हैं और बीमार लोगों को दवाइयां व ओआरएस घोल के पैकेट भी दिए जा रहे हैं।

डायरिया की चपेट में नर्सिंग इंस्टीच्यूट की छात्राएं

बिलासपुर — बिलासपुर शहर में डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है। शहर के डियारा सेक्टर के अलावा बिलासपुर अस्पताल में स्थित नर्सिंग संस्थान की एक दर्जन से अधिक प्रशिक्षु छात्राएं भी डायरिया की चपेट में हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस मसले को गंभीरता से लेते हुए डायरिया की बीमारी से पीडि़त छात्राओं को दवाइयां वितरित की हैं। वहीं, अन्य बचाव के उपचार भी बताए हैं, लेकिन अस्पताल के नर्सिंग संस्थान की छात्राओं का डायरिया की चपेट में आना बिलासपुर अस्पताल प्रशासन के लिए किसी समस्या से कम नहीं है।

जानकारी के अनुसार बिलासपुर अस्पताल के नर्सिंग संस्थान की छात्राएं अस्पताल में उपचार को पहुंची, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन छात्राओं को सतर्क रहने की सलाह दी गई। वहीं, बीमारी से पीडि़त छात्राओं को दवाईयां भी दी गई। बताया जा रहा है कि नर्सिंग संस्थान की छात्राएं बुखार, उल्टियां, पेट दर्द से पीडि़त हैं, जो कि डायरिया के ही लक्ष्ण हैं। अस्पताल प्रशासन को इस बात का पता चलते ही निर्धारित प्रक्रिया के तहत इन छात्राओं को उपचार मुहैया करवाया गया।

वहीं, बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां पर पानी के सैंपल भरे गए हैं। जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है। इसके अलावा फूड एंड से टी विभाग द्वारा खाने के सैंपल भरे गए हैं। बहरहाल, अब रिपोर्ट के आधार पर ही आगामी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। रिपोर्ट के लिए कुछ दिन तक का इंतजार करना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App