मशरूम के औषधीय गुण

By: Feb 13th, 2021 12:17 am

मशरूम एक पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्द्धक एवं औषधीय गुणों से भरपूर, रोगरोधक सुपाच्य खाद्य पदार्थ है। इसमें जरूरी पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं, जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है। इसमें कालवासिन, क्यूनाइड, प्रोटीन, लेंटीनिन, क्षारीय की उपस्थिति मानव शरीर में ट्यूमर बनने से रोकती हैं।

मशरूम की प्रजातियां और उनके गुण

शाकटेक प्रजाति का मशरूम खासतौर पर इम्युनिटी बढ़ाता है, तो रेशी मशरूम हाई ब्लड प्रेशर और दमा से फाइट करता है। माइटेक मशरूम ब्लड प्रेशर और लिवर डिजीज को सही करने का काम करता है। यह लौह तत्त्व, आयरन का मुख्य स्रोत है। यह शरीर में रक्त की कमी होने पर उसे रोकता है।

मशरूम शरीर में कोलेस्ट्रॉल एवं शर्करा के अवशोषण को कम करता है। इसमें सोडियम साल्ट नहीं पाया जाता है। जिसकी वजह से मोटापे, गुर्दा तथा हृदय घात रोगियों के लिए आर्दश आहार माना गया है। मशरूम में दूसरी सब्जियों के मुकाबले प्रोटीन, विटामिन ई और सिलेनिमय अधिक मात्रा में पाया जाता है।

यह त्वचा व बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ दिल की बीमारियों से रक्षा करता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। सामान्य तौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए भोजन में बहुत अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, किंतु यदि रोगी को मशरूम पसंद है तो इसका सेवन उसके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। मशरूम में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने से आस्टियोपरोसिस, जोड़ों का दर्द और हड्डियों से संबंधित अन्य कई तरह के विकार होने का खतरा कम हो जाता है।

मैटाबॉलिज्म

मशरूम में विटामिन बी होता है, जो कि आपके खाने को ग्लूकोज में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी-2 व बी-3 इस कार्य के लिए उत्तम है।

मोटापा करे कम

मशरूम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जोकि पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और मैटाबॉलिज्मम को ठीक रखता है। मशरूम में वसा और कार्बोहाइड्रेट कम होता है इसलिए ये मांसपेशियों पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। वजन कम करने में सफेद मशरूम फायदेमंद होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App