डिपुओं में महंगा हुआ राशन, पेट्रोल-डीजल-गैस के बाद खाने पर महंगाई की मार

By: Feb 25th, 2021 12:08 am

प्रतिमा चौहान — शिमला

पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के बढ़े हुए दामों के बाद अब सरकारी डिपुओं में सस्ता राशन भी महंगा होने लगा है। सरकार ने डिपुओं में मिलने वाली मूंग साबूत दाल के पांच से 10 रुपए तक दाम बढ़ा दिए हैं। ऐसे में एफएसए के तहत आने वाले एपीएल की सबसे निचली श्रेणी के उपभोक्ताओं को पांच रुपए महंगी मलका की दाल डिपुओं में लेनी होगी। सरकार ने एपीएल कार्ड धारकों को भी मलका की दाल पांच रुपए महंगी देने का फैसला लिया है। इसके अलावा अगर बात करें, तो सबसे बड़ा झटका आयकर दाताओं को लगा है। आयकरदाताओं के लिए दालों के रेट पांच से लेकर दस रुपए तक बढ़ा दिए गए हैं। आयकरदाताओं को दला चना, जो जनवरी माह में 62 रुपए किलो मिल रही थी, वह अब 68 रुपए में मिल रही है। इसके अलावा मूंग साबुत जनवरी में जो 79 रुपए किलो मिल रही थी, वह सीधे 89 रुपए किलोग्राम कर दी गई है। हालांकि उड़द साबुत की बात करें, तो सरकार ने इसका दाम एक रुपए कम किया है। दाल मलका आयकर दाताओं को 72 रुपए किलो मिलेगी, वहीं उड़द साबुत 77 की जगह अब 76 रुपए किलो में मिलेगी।

 वहीं, एपीएल कार्ड धारकों की बात करें, तो चना दाल में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। पिछले साल की तरह इस साल भी दाल चना का रेट 45 रुपए किलो ही है। इसके साथ ही उड़द साबुत एपीएल कार्ड धारकों को अब 60 की बजाय 55 रुपए किलो मिलेगी। वहीं दाल मलका 55 की बजाय 50 रुपए कम रेट पर एपीएल कार्ड धारकों को दी जाएगी। हालांकि मूंग साबुत 60 की जगह 65 रुपए में किलो मिलेंगे। इसके साथ ही एनएफएसए यानी की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों को मूंग साबुत की दाल 50 की जगह 55 रुपए किलो कर दी गई है। इसके अलावा चना दाल की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। यह 35 रुपए किलो ही है, वहीं उड़द साबुत 55 रुपए किलो, दाल मलका 40 रुपए किलो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लाभार्थिंयों को डिपुओं में मिलेगी। गौर हो कि हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद अब सरकारी डिपुओं में मिलने वाली दालों के रेट बढ़ाने पर सरकार काम करने लगी है, जिससे आम लोगों की चिंताए बढ़ने लगी हैं।

 फिलहाल इस बार राज्य सरकार ने आयकर दाताओं को  बढ़े हुए दामों का ज्यादा झटका दिया है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 5011 सरकारी डिपो हैं, जिनमें 3,265 को-ऑपरेटिव सोसायटी के अंर्तगत है, वहीं 1,646 अलग से चल रही है। इसके अलावा 14 पंचायत व 20 महिला मंडल के तहत डिपो चल रहे हैं। इसके साथ ही हिमाचल में 13 लाख 50 हजार 529 राशन कार्ड धारक हैं। जिनमें दो लाख 19 हजार 481 बीपीएल, 10 लाख 52 हजार 348 एपीएल राशन कार्ड धारक हैं। वहीं 78 हजार 700 एएवाई यानी की अंत्योदय के कार्ड हैं। सरकार ने सभी डिपो संचालकों को आदेश दिए है कि तय किए गए दामों पर ही उपभोक्ताओं को राशन दिया जाएं।

अगले माह भी रेट बढ़ाने की तैयारी

विभागीय सूत्रों के अनुसार अगले माह भी डिपुआें में मिलने वाले सस्ते राशन के दामों में सरकार फिर से बढ़ोतरी कर सकती है। इस बढ़ोतरी में चीनी, आटा और चावल महंगे किए जा सकते हैं। साफ है कि आने वाले दिनों में भी आम आदमी को महंगाई से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है और सरकार मिडल क्लास की जेब और ढीली करेगी।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या अनिल शर्मा राजनीति में मासूम हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV